तेजाब

0 0
Read Time3 Minute, 7 Second

sandhya
रेखा मोहल्ले की सबसे सुंदर लड़की थी। हर कोई उसके लिए जान देने को तैयार था। रेखा को पढ़ने का शौक था। वह मनोविज्ञान की प्राध्यापक बनना चाहती थी। उसका मानना था कि,समाज में बहुत से लोग मानसिक बीमारी का शिकार हैं,लेकिन उसे नहीं मालूम था कि,लोगों की मानसिकता को बदलना इतना आसान नहीं,जितना वो समझती है।
खूबसूरत शरीर के साथ खूबसूरत दिल और तेज दिमाग की मालकिन थी रेखा। एक दिन रोज की तरह वह घर से महाविद्यालय के लिए निकली, तो रास्ते में लड़कों का झुंड खड़ा हो उसे ताक रहा था। लड़कों की गंदी नजर उसके बदन को घूर रही थी। खुद को दुपट्टे से ढंकती हुई वो जैसे ही निकलने को आगे बढ़ी ,एक लड़के ने उस का दुपट्टा छीन लिया। रेखा ने विरोध करने के लिए दूसरे लड़के(रवि) को खींचकर थप्पड़ मार दिया और बोली कि,जितना समय लड़कियों के पीछे बर्बाद करते हो,कुछ पढ़ने में लगाया होता तो इंसान बन जाते।
उसकी इस बात से रवि की मर्दानगी को ठेस लगीl वो बोला-तुम क्या कहना चाहती हो???
क्या मैं इंसान नहीं? तुम्हें जानवर नजर आता हूँ क्या मैं?
रेखा ने गुस्से में घूरकर कहा,-हाँ,तुम सबके-सब जानवर ही बन गए हो। मुझे पढ़ाई पूरी कर लेने दो,फिर तुम्हारे दिमाग का ईलाज करुँगी मैं।
ये कहकर  रेखा अपना दुपट्टा ले चली गई।
रास्ते में ख़ड़े रवि से उसके साथियों ने कहा कि,इसका कुछ करना होगा,वरना बेइज्जती कर देगी।
रवि बाजार गया और तेजाब की बोतल खरीदकर रेखा के आने का इंतजार करने लगा। शाम को ४ बजे रोज की तरह हँसती-चहकती रेखा,रवि के षडयंत्र से अनभिज्ञ चली आ रही थी। सामने से एक तेज दोपहिया गाड़ी आती दिखी,जब तक रेखा को कुछ समझ में आता,वो दर्द से चीख रही थीl रवि तेजी से रेखा पर सारा तेजाब फेंककर फरार हो चुका था।
रेखा दर्द से तड़पती हुई लोगों से मदद के लिए गुहार लगा रही थी।
तेजाब ने न केवल रेखा के जिस्म को जलाया था,उसके आत्मविश्वास को भी जला दिया था। औरत होने की सजा उसके तन और मन दोनों को चुकानी पड़ी।
क्यों एक मर्द की मर्दानगी औरत को दबाकर रखने से ही साबित होती है ? आज भी कितने घर हैं,जहाँ सिर्फ औरत को ही उसके नारी होने के लिए समाज के तेजाब को झेलना पड़ता हैं..l

                         #संध्या चतुर्वेदी

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चांदनी-सी लग रही हो...

Fri Oct 6 , 2017
कभी बृज में बजी थी रागिनी-सी लग रही हो तुम, शरद के चन्द्रमा की चांदनी-सी लग रही हो तुम। दिल के तालाब में बनकर कमल उतर जाओ, आज बस एक मेरे प्रेम में संवर जाओ। हो अगर फूल तो,बदहाल मन के आंगन में, अपनी गंधों के रंग आ के यहाँ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।