छवि की जुबानी

0 0
Read Time4 Minute, 50 Second
shailshree
(मंच खुलते ही एक लड़का और छोटी -सी गुड़िया मंच पर आते हैं। लड़के का नाम राजू है,और गुड़िया उसकी बहन जया है।)
राजू-अरे बहना! तुम अभी तक तैयार नहीं हुई ? ये देखो मैं तैयार हो गया।
जया-एक मिनट भाई,तैयार होकर आ रही हूं।
(बहन तैयार होकर आती है,और भैया उसे उस जगह पर ले आता है जहां स्वातंत्र्य पर्व मनाया जा रहा है।)
राजू-यहां आओ मेरी प्यारी बहना,यह देखो(चित्र दिखाते हुए),यह हमारा भारत का नक्शा है,जिसके सभी ओर मोमबत्तियां जलाकर जयहिन्द को रंगोली से लिखकर उस पर केसरिया , सफेद और हरे, नीले रंगों से सजाए गए हैं। देखो बहना।
जया-वाहहह, क्या आकर्षक चित्र है।भैया मुझे तो यह चित्र बहुत अच्छा लग रहा है। सब जगह पर जल रही मोमबत्तियां हर तरफ प्रकाश फैला रही है।
राजू-हां जया।
जया-भैया वहां पर जो जय हिन्द लिखा है,उसका अर्थ क्या है ?
राजू-अभी बताता हूं। जय हिन्द यानि, हिन्दुस्तान की जय हो, हिन्दवासियों की जय हो। हमारा प्यारा भारत ही है। हिन्दुस्तानवासी सभी एक हैं, यहां न जाति प्रमुख है,न ऊंच-नीच। सभी समान होने वाले इस हिन्दुस्तान की धरती की जय हो। यही उसका सच्चा अर्थ है।
जया-भारत का नक्शा और जय हिन्द शब्द पर तीन-चार रंगों से रंगोली सजी हुई है। उन्हीं रंगों का उपयोग क्यों किया गया है ? बाकी रंग भी डाल सकते थे-जैसे लाल,गुलाबी,काला..।
राजू-हां बहना। अलग रंग भी डाल सकते थे,पर इन रंगों का उपयोग ही अच्छा है। इसका भी एक इतिहास है। इनमें जिन रंगों का इस्तेमाल किया गया है,वे हमारे राष्ट्रध्वज के रंग हैं। सबसे ऊपर केसरिया और बीच में सफेद, सबसे नीचे हरा। और बीच में चौबीस तानों का एक चक्र है,जिसे हम अशोक चक्र कहते हैं। वह नीले रंग में है,इसलिए आज जय हिन्द और भारत के नक्शे को भी उन्हीं रंगों से सजाया गया है। समझी।
जया-हां भैया,समझ गई। हां,राष्ट्रध्वज में रहे तीन रंगों की विशेषता क्या है ??
राजू-सुनो, सबसे ऊपर जो केसरिया रंग है वह त्याग और वीरता का प्रतीक है। बीच का सफेद रंग शांति का प्रतीक तो हरा अभिवृद्धि यानि प्रगति का प्रतीक है।
जया-आप तो बहुत कुछ जानते हैं भैया। अरे! ये क्या ये सभी लोग इस छवि से हटकर उस तरफ क्यों जा रहे हैं ? वहां पर उस स्तंभ के ऊपर कुछ बांधा है शायद!
राजू-वह ध्वज स्तंभ है बहना। उसके सबसे ऊपर के छोर पर ध्वज का कपड़ा बांधकर रखा है। अभी थोड़ी ही देर में कोई नेता या महान हस्तियां आकर ध्वजारोहण करेंगे। तब झंडा खूब लहराएगा। झंडा फहराते ही राष्ट्रीय गान शुरू होगा, इसलिए मैं तुम्हें यहां यह सब दिखाने के लिए लाया हूं।
जया-मैं आज बहुत खुश हूं भैया। आपने आज बहुत विषयों के बारे में जानकारी दी।
राजू-अरे वहां देखो। सब झंडे वाली जगह में एकत्रित हो गए। चलो हम भी चलते हैं। इस अभूतपूर्व कार्यक्रम में भाग लेना हमारा परम सौभाग्य है। और हमारा प्रथम कर्तव्य भी।
जया-हां भैया, मैं भी एक अच्छी नागरिक बनकर देश की प्रगति के मार्ग पर चलूंगी। देश और देश के चिन्हों का मान रखूंगी। ठीक है, चलो भैया चलते हैं।
(दोनों ध्वज स्तंभ के पास जाते हैं,और परदा गिरता है।)
                                                                 #शैलश्री आलूर ‘श्लेषा’
परिचय : डॉ.शैलश्री आलूर का  काव्यनाम ‘श्लेषा’ है। प्रारम्भिक शिक्षा के बाद एमए,बीएड और एम.फिल. करके पीएचडी की है। निवास कर्नाटक राज्य के बादामी नगर (जिला बागलकोट) में है। लेखन के लिए आपके पिता श्री शनमुखप्पा ही आपकि प्रेरणा और हिम्मत हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मैं हूँ रखवाला

Wed Aug 16 , 2017
माँ हूँ मैं तेरी धरती का, मैं हूँ तेरा रखवाला। आज नहीं हूँ सोती ज्योति, आज हूँ धधकती ज्वाला। माँ हूँ मैं तेरी धरती का, मैं हूँ तेरा रखवाला। कोई तेरे ऊपर आँख उठाए, ये तो मुझे बर्दाश्त नहीं माँ। जिंदगी मेरी खास है मगर, तेरे लिए मर मिटने पर, […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।