बून्द

0 0
Read Time3 Minute, 43 Second
 anubha
आसमां का कतरा जो
पिघला तो
पिघलकर बून्द बन गया,
और आसमां से बिछुड़कर
धरती से मिल गया..
पर आसमान से धरती तक का
उसका सफ़र बड़ा अजीब था,
वही बिछुड़ा उससे
जो सबसे उसका अज़ीज़ था..
एक नई दुनिया में उसे जाना है
अनजाने रिश्तों की गाँठ में
हमेशा के लिए उसे बंध जाना है,
कभी वो नन्हीं बूँद
बहती हवा के संग बहती,
तो कभी धरती की
हरियाली को ताकती..
पेड़ों के सरसराते पत्ते
उसे अपने पास बुलाते थे,
और मिलन के न जाने
कितने अहसास
जगाते थे..
हरी-हरी नर्म घास का
चहुँ ओर बसेरा था,
उजली-सी धूप में
मुस्कुराता सवेरा था..
धीरे-धीरे वो नन्हीं-सी बूँद,
धरती पर आ रही थी
और यहाँ की सुन्दरता
उसके मन को लुभा रही थी..
अब बून्द ये सोचने लगी
उसे तो मिटना ही है,
अपने-आप में सिमटना ही है
तो क्यों न अपने इस स्वरुप को,
सार्थक कर लूँ
सबके आशीषों से अपना
ये दामन भर लूँ,
मिटकर भी खुद को
मुझे जिन्दा रखना होगा..
फूलों की इन क्यारियों में जाकर
फूलों के इन नन्हें पेड़ों से
लिपटना होगा,
मैं भले ही एक बूँद हूँ
पर मेरा भी अस्तित्व है..
धरती माँ के चरणों में
समर्पित मेरा सर्वस्य है…
समर्पित मेरा सर्वस्य है …॥
                                                                                      #अनुभा मुंजारे’अनुपमा’
परिचय : अनुभा मुंजारे बिना किसी लेखन प्रशिक्षण के लम्बे समय से साहित्यिक क्षेत्र में सक्रिय हैं। आपका  साहित्यिक उपनाम ‘अनुपमा’,जन्म तारीख २० नवम्बर १९६६ और  जन्म स्थान सीहोर(मध्यप्रदेश)है।
शिक्षा में एमए(अर्थशास्त्र)तथा बीएड करने के बाद अभिरुचि साहित्य सृजन, संगीत,समाजसेवा और धार्मिक में बढ़ी ,तो ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों की सैर करना भी काफी पसंद है। महादेव को इष्टदेव मानकर ही आप राजनीति भी करती हैं। आपका निवास मध्यप्रदेश के बालाघाट में डॉ.राममनोहर लोहिया चौक है। समझदारी की उम्र से साहित्य सृजन का शौक रखने वाली अनुभा जी को संगीत से भी गहरा लगाव है। बालाघाट नगर पालिका परिषद् की पहली निर्वाचित महिला अध्यक्ष रह(दस वर्ष तक) चुकी हैं तो इनके पति बालाघाट जिले के प्रतिष्ठित राजनेता के रुप में तीन बार विधायक और एक बार सांसद रहे हैं। शाला तथा महाविद्यालय में अनेक साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेकर विजेता बनी हैं। नगर पालिका अध्यक्ष रहते हुए नगर विकास के अच्छे कार्य कराने पर राज्य शासन से पुरस्कार के रूप में विदेश यात्रा के लिए चयनित हुई थीं। अभी तक २०० से ज्यादा रचनाओं का सृजन किया है,जिनमें से ५० रचनाओं का प्रकाशन विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में हो चुका है। लेखन की किसी भी विधा का ज्ञान नहीं होने पर आप मन के भावों को शब्दों का स्वरुप देने का प्रयास करती हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गुड़िया की आवाज़

Mon Jul 24 , 2017
ये कैसा दर्द दिया,मेरी मौत को शर्मसार किया, माना तुम नौजवान थे,जांबाज थे बहुत ये क्या कर दिया नाजुक-सी ककड़ी को हाथों से मसल दिया। मैं गुड़िया नाजुक-सी,नन्हीं कली दुलारी मां-बाप की,लाड़ली भाई की अपने। जाती थी पाठशाला होकर बहुत खुश, दिन उस भी कह मां को गई आती हूँ […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।