प्रेम

0 0
Read Time2 Minute, 23 Second

vijayanand
एक क्रूर राजा था। उसने राज्य में संगीत,कला और प्रेम करने पर प्रतिबंध लगा रखा था। उसके दरबार में एक युवा राजकवि था। सुंदर-सुंदर कविताएँ रचता था। राजकुमारी उसकी कविता,सादगी,सुंदरता व प्रतिभा पर मोहित थी। राजा को इसकी भनक लग गई। क्रोधित हो उसने राजकुमारी को महल में नजरबंद कर दिया और राजकवि को ढूँढ़कर उसे प्राणदंड देने का आदेश सेनापति को दिया। सेनापति उनके पवित्र प्रेम का साक्षी था,मगर राजा का आदेश मानना उसकी बाध्यता थी।
पूरे राज्य में मुनादी करा दी गई। राजकवि की तलाश शुरु हो गई,पर वह कहीं नहीं मिला। राजा का क्रोध और बढ़ गया। अंतत: उसने राजमहल की तलाशी लेने का निश्चय किया। रात्रि में सेनापति और सैनिकों की टुकड़ी के साथ पूरे राजमहल की घेराबंदी करवा दी गई। एक-एक कक्ष की तलाशी शुरु हुई। किसी कक्ष में कोई नहीं मिला। अब एक आखिरी कक्ष शेष बचा था। सेनापति ने उस कक्ष का दरवाजा खोला,तो कोने में दीपक की लौ में उसे दो परछाईंयाँ नजर आईं। निश्चिंतता की सांस लेते हुए उसने राजा से कहा-`यहाँ भी कोई नहीं है,महाराज।` राजा सेनापति और सैनिकों को लेकर चला गया।
उस कक्ष से एक गुप्त रास्ता राज्य के बाहर जंगलों में खुलता था। राजकवि और राजकुमारी उस रास्ते बाहर निकल गए।परंपरा,क्रूरता और संवेदनहीनता की कठोर,पथरीली चट्टान का सीना चीर कर प्रेम ने अपनी जमीन तलाश ली थी। जवां दिलों में पलने वाला निश्चल प्रेम उसी दिन से राजसत्ता और दीन-दुनिया के बंधनों से आजाद हो गया थाl

                                                                                  #विजयानंद विजय

परिचय : लेखक विजयानंद विजय बक्सर (बिहार)से बतौर स्वतंत्र लेखक होने के साथ-साथ लेखन में भी सक्रिय है |

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आदत

Fri Jun 23 , 2017
  आदत छोटी-सी उम्र से ही, मैंने देखा है पिता को रखते हुए घर का एक-एक हिसाब और तुम कहते हो, वे मुट्ठी में पादते हैं   दादा को एक ही चिढ़ रही पिता की उस छोटी-सी नौकरी से सदा नौकरीपेशा होते हुए भी दादू ले लेना चाहते थे, पिता […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।