दुखों से छुटकारा पाने की बुद्ध की तकनीक 

1
0 0
Read Time5 Minute, 34 Second
sushila-joshi-300x195
भगवान बुद्ध के अनुसार शरीर और मन के प्रति सावधान रहने से दुखों से छुटकारा मिल सकता है। बुद्ध ने संसार को समझने और अपनी धारा तय करने के लिए एक तकनीक का प्रयोग किया जिसका नाम है-सती अनापान’ तकनीक। इसके अनुसार प्राण वह श्वांस जिसे अंदर खींचा जाता है और  ‘अपान ‘ वह श्वांस है जिसे बाहर छोड़ा जाता है। यही प्रक्रिया प्राणांयाम है। प्राण के साथ हम बाह्य जगत के आकार को साक्ष्य मानते हैं और प्रश्वांस या अपान में हम अंदर की तरंग को बाहर फेंकते हैं,जबकि उस तरंग को तो भीतर रखना चाहिए। ऋषि-मुनियों ने किसी संकल्प या न दिखाई देने वाली हर वस्तु को ग्रहण न करना-प्राण का हवन बताया है और किसी संकल्प को भीतर उदय न होने देने को अपान माना है। उनका मानना है कि, न किसी संकल्प का उदय होगा और न मनुष्य को क्षोभ का सामना करना पड़ेगा। ऐसी अवस्था में प्राण और अपान की गति सम हो जाने पर प्राणों का निरोध हो जाता है और यही निरोधावस्था प्राणायाम है,अर्थात मन की विजितावस्था है। प्राणों के रुकने और मन के रुकने में कोई अंतर नहीं है।
गौतम बुद्ध अपनी ‘सती अनापान’ तकनीक में श्वांस -प्रश्वांस की चर्चा करते हैं,उनके अनुसार मन श्वांस से जुड़ा है और श्वांस दृष्टि से। अगर श्वांस  पर दृष्टि केन्द्रित कर दी जाए तो भी तन के आकाश में किसी प्रकार का संकल्प उभरेगा ही नहीं,और न ही वायु मंडल से कोई संकल्प भीतर प्रवेश कर पाएगा। मन की यही अवस्था समाधि अवस्था है।
      बुद्ध मानते हैं कि, मनुष्य प्रेम और घृणा दो अलग-अलग भाव नहीं  है,वरन दोनों एक ही ऊर्जा के दो पहलू हैं। एक दूसरे के अभाव में किसी का कोई अस्तित्व नहीं है। घृणा उसी से की जाती है, जिससे प्रेम होता है। शत्रुता के अभाव में मित्रता का कहीं स्थान नहीं है। मित्र और शत्रु दोनों ही मन में गहरी पैठ बनाते हैं,जिसके कारण विकलता जन्म लेती है। बुद्ध कहते हैं कि,शत्रुता मिटानी है तो पहले मित्रता को खत्म करना पड़ेगा।
मनुष्य दुख से तंग आकर सुख की तलाश करता है, किन्तु सुख ढूंढे नहीं  मिलता है। फिर क्यों न इसके विपरीत जाकर दुख में सुख की तलाश की जाए,तब शायद सुख मिल जाए। यही प्रयास तप कहलाता है,जिसे ऋषि-मुनि हमेशा करते रहे। दुख में सुख की खोज ही तपस्या है, क्योंकि जीवन के सत्य झील में पेड़ की छाया वट उल्टे दिखाई पड़ते हैं। अज्ञानी ईश्वर को दिखाई न देने के करण असत्य दिखाई देता है। हमारे मस्तिष्क में भी तो वस्तु का प्रतिबिम्ब} उल्टा ही बनता है,लेकिन जो दिखाई देता है वह भी सत्य कहाँ ? नींद खुलने के बाद स्वप्न जगत का कोई अस्तित्व नही है। सोने के बाद पूरा जगत विद्यमान होते हुए भी दिखाई नहीं देता और न ही जन्म से पहले और न मृत्यु के बाद। बुद्ध कहते हैं कि,अगर इस तकनीक का थोड़ा-सा भी उपयोग कर लिया जाए तो मुनष्य को महसूस होगा कि वह बदल रहा है। उसमें  नयापन उभर रहा है और वह स्वयं को पहचानने लगा है।

                                                                              #सुशीला जोशी

परिचय: नगरीय पब्लिक स्कूल में प्रशासनिक नौकरी करने वाली सुशीला जोशी का जन्म १९४१ में हुआ है। हिन्दी-अंग्रेजी में एमए के साथ ही आपने बीएड भी किया है। आप संगीत प्रभाकर (गायन, तबला, सहित सितार व कथक( प्रयाग संगीत समिति-इलाहाबाद) में भी निपुण हैं। लेखन में आप सभी विधाओं में बचपन से आज तक सक्रिय हैं। पांच पुस्तकों का प्रकाशन सहित अप्रकाशित साहित्य में १५ पांडुलिपियां तैयार हैं। अन्य पुरस्कारों के साथ आपको उत्तर प्रदेश हिन्दी साहित्य संस्थान द्वारा ‘अज्ञेय’ पुरस्कार दिया गया है। आकाशवाणी (दिल्ली)से ध्वन्यात्मक नाटकों में ध्वनि प्रसारण और १९६९ तथा २०१० में नाटक में अभिनय,सितार व कथक की मंच प्रस्तुति दी है। अंग्रेजी स्कूलों में शिक्षण और प्राचार्या भी रही हैं। आप मुज़फ्फरनगर में निवासी हैं|

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “दुखों से छुटकारा पाने की बुद्ध की तकनीक 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खेत की तुम माटी हो

Tue Jun 13 , 2017
सोंधी-सोंधी-सी ख़ुशबू लेकर जब तुम आती हो, मुझको तो लगता है अपने खेत की तुम माटी हो। हरे-भरे पत्तों के जैसा है परिधान तुम्हारी, बागों की नाज़ुक कलियों -सी है मुस्कान तुम्हारी, पंखुड़ियों से अधर खिले तुम हर एक को भाती हो। मुझको तो लगता है अपने खेत की तुम […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।