कवि ‘सावन’ में असीम संभावनाएँ

1 0
Read Time2 Minute, 59 Second

गालिब ने कहा था, “खेल बच्चों का हुआ, दीन ए दीना न हुआ, वह आंख क्‍या जो कतरे में समन्दर को न देख ले। ” कतरे में समन्दर को देखने वाली आँख कविता की आँख होती है। ‘सावन’ के पास वह आँख है, जिससे उन्होंने लहरों, जलचरों और तूफानों को नहीं देखा है बल्कि देखा है उसकी असीम गहराइयों को, उसके अनन्त विस्तार को, उसकी गति को, उसकी त्वरा को, उसके संगीत को, उसके रंग को, उसके राग को और विराग को भी।

‘हाय री! कुमुदिनी’ कविता ने स्त्री विमर्श को सजीव किया है। कवि की कल्पना मौलिक है। ‘होली में रंग बरसाना है’ कविता में मर्यादित श्रृंगार है। ‘प्यार होना चाहिए’ में मुझे लगता है कि प्यार में केवल प्यार होना चाहिए खुल्लम खुल्ला। प्यार में चरित्र और संस्कार का मिश्रण न हो तो बेहतर। ‘जिन्दगी इक सपना’ अच्छी कविता है। ‘जिन्दगी इक नदी ‘ बहुत सुन्दर कविता है। ‘समय की रेत पर फिसल गई ज़िन्दगी ‘, ‘कुहू कूहू बोले रे कोयलिया ‘, “किराये का जीवन’, ‘खुशियों के लघु दीप’, ‘पहाड़’, ‘आओ पढ़ाई कर लो बेटी’ और ‘खोयी हुई दुनिया’ सकारात्मक कविताएँ हैं। कवि सुनील चौरसिया ‘सावन’ हिन्दी कविता के यशस्वी हस्ताक्षर हैं।

‘सावन’ की कविताओं में स्मृति बोध जैसी तरलता और सुबोधता है। यह स्मरणधर्मी रचना शिल्प कवि की विशेष लब्धि है।

‘सावन’ की कविताओं में अकुंठमन का नैसर्गिक उद्गार है। जीवन, पर्यावरण के प्रति सकारात्मक सोच और संतुलित दृष्टि है। सामाजिक विकृतियों पर प्रहार करते समय भी मर्यादा और शील की रक्षा हुई है।

इन कविताओं में कवि का उदार विजन लक्षित होता है। जिन्दगी के अक्षांश और देशान्तर से निर्मित अक्स पर समाज का एक रेखाचित्र अंकित किया गया है। वर्तमान का मूल्यांकन है, अतीत का पुनर्वालोकन है तथा भविष्य का संकेत भी। अमेजॉन पर भी उपलब्ध यह महत्वपूर्ण काव्य संग्रह पठनीय है।

‘सावन’ में असीम संभावनाएँ हैं। लेखनी अनवरत चलती रहे। रचते रहें। हँसते रहें।

देवीशरण त्रिपाठी
वरिष्ठ कवि एवं शिक्षाविद्‌
कसया, कुशीनगर, उत्तर प्रदेश

matruadmin

Next Post

देश के किसान व आम जन

Thu Apr 15 , 2021
देश भर के किसान एक साथ आगे आ रहे हैं। पहली बार, मध्यम वर्ग उनका समर्थन कर रहा है। डॉक्टर, वकील, आम लोग उनकी मदद कर रहे हैं। यह आशा की जानी चाहिए कि आज स्वर की आवाज़ कुछ परिणाम देगी। राजधानी दिल्ली में एक बार फिर किसानों का जमावड़ा […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।