हिंदी मेरे हिन्दुस्तान में

1 0
Read Time4 Minute, 0 Second

बात चार साल पहले की है देश के प्रतिष्ठित अखबार के दफ्तर में हिंदी पर परिचर्चा आयोजित की गई थी। परिचर्चा में प्रतिभागियों में उच्च शिक्षित व उच्च अधिकारियों को आमंत्रित किया गया था। साहित्यकारों की तरह से मुझे बुलाया गया था।
आयोजन आरंभ होने में देर थी। इसलिए सभी प्रतिभागियों में बहस शुरू हो गई वह भी अंग्रेजी में, मैं चुपचाप बैठे सुनता रहा शायद इसलिए कि मुझे उनके जितनी अंग्रेजी नहीं आती थी।
चर्चा आरम्भ हुई मेरे आग्रह पर मुझे अंत में बोलने का मौका मिला। मेरे शब्द थे, बड़ी विडम्बना है मेरे देश में हिन्दी जो हमारी मातृभाषा है उसे एक दिन के चौबीसवें हिस्से में समेट कर फिर से फर्राटे दार अंग्रेजी बोलकर
अंग्रेजीयत झड़ कर अपने आप को हिंदी के पक्षधरों की क्षेणी में सबसे ऊपर रख कर पाश्चात्य संस्कृति को बढ़ावा देने में लग जाते हैं। जहां हमें हिंदी दिवस पर हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए बात करनी चाहिए थी वहां पर हम हमारी जिम्मेदारी से बच कर उस भाषा में बात कर रहे हैं जो हमारे ऊपर थोपी हुई है। हम थोड़ा सा समय देकर हिंदी को याद कर इति श्री कर समाचार पत्रों के पन्नों में छाप कर फिर एक साल के लिए दफन कर देने में हिंदी के उत्थान के सपनों में खो जाते हैं और अगले साल फिर शहर के उन बुद्धिजीवियों का हुजूम इक्कठा होकर आयोजन से पहले धड़ल्ले से अंग्रेजी में वार्तालाप हुए अपने आप को हिंदी के ठेकेदार समझने में लगे रहते हैं।
हमारे सभ्य समाज में हिंदी कहां पर है यह जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्रातः उठते ही गुड मॉर्निंग से शुरू होकर गुड नाईट पर दिन की समाप्ति होती है तो जरा सोचीये हिंदी हिन्दुस्तान में कहां है। हिंदी का सम्मान बनाए रखने के लिए केवल हिन्दी साहित्यकारों की ही जिम्मेदारी नहीं इसके लिए हिन्दी पाठकों का होना भी जरूरी है, साथ ही साथ समाज के हर वर्ग को हिंदी के लिए अपना दायित्व निभाना होगा। यदि हर व्यक्ति यह ठान ले कि मैंने बोल चाल से लेकर काम काज तक सभी जगह हिन्दी का प्रयोग करना है तो किसी की क्या मजाल कि हिन्दी को दोयम दर्जे में रहना पड़े। एक कहावत है “चार कोस पर पानी बदले कोस कोस पर बानी” परन्तु इसका मतलब यह नहीं कि हम अपनी मातृभाषा को छोड़कर दूसरे देश की भाषा उधार लेकर मदहोशी के आलम में खोए रहें और हमारी मां हिंदी इतनी पिछड़ जाए कि हम हमारी आने वाली पुस्तों को वसीयत में केवल यही देकर जाएं की हमारे देश भारत की मातृभाषा हिंदी होती थी और इक्कीसवीं सदी के बुद्धिजीवियों, साहित्यकारों, लेखकों, इतिहासकारों, समाज के हर वर्ग और सरकार ने अपने फायदे व अंग्रेजी के मोह के कारण आज हिंदी भाषा लुप्त हो गई है।
शुभकरण गौड़
हिसार हरियाणा

matruadmin

Next Post

वो माँ बाप ही होते हैं…*

Sat Sep 12 , 2020
जो तेरे जज्बातों को जुबान पर आने से पहले ही जान जाते हैं, वो माँ बाप ही होते हैं जो तेरे चेहरे से तेरी परेशानी को पहचान जाते हैं. तेरी खातिर सोलह सोमवार व्रत रहते, उदास ग़र तू हो तो वो भी खुश रह पाते कहाँ है, मौका मिले तो […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।