क्या लाॅकडाऊन में रामायण और महाभारत के पुराने दिनों की याद को ताजा कर रहे हैं?

1 0
Read Time2 Minute, 13 Second
   निश्संदेह रामायण और महाभारत पुराने दिनों की ही नहीं बल्कि त्रेता और द्वापर युग की याद ताजा करवा रहे हैं।जिसमें बताया जा रहा है कि वे युग भी कलयुग की भांति पाप से अछूते नहीं थे।
 जैसे त्रेता युग के सीताहरण और धोबी के कहने पर सीता त्याग का दृश्य पीड़ा-प्रताड़ना को व्यक्त करता है।यही नहीं समस्त ऋषियों-मुणियों सहित राजसभा के उच्च पदाधिकारियों द्वारा चुप्पी साधना घोर अन्याय का समर्थन करता है।जो नकारात्मक ऊर्जा ही प्रवाहित करते हुए उन युगों की कलंकित यादों को ताजा करता है।
 उल्लेखनीय है कि द्वापर युग की तथाकथित महा शक्तिमानों की राजसभा में जुआ खेलना उचित था। जिसमें धर्मपत्नी को दाव पर लगाना गलत नहीं था।उसी राजसभा का शक्तिशाली युवराज द्रौपदी को उसके बाल पकड़ कर खींच लाने का आदेश देने में सक्षम था।वह इतना साहसी था कि 'द्रौपदी' को 'नग्न' देखने के लिए अपने छोटे भाई को उसकी साड़ी वीरों की भरी सभा में उतारने का आदेश देने का साहस रखता था।जिस पर पूरी राजसभा में दासी पुत्र के अलावा कोई विरोध नहीं कर सका था।जिसमें इस बात का ज्ञान भी बांटा गया है कि दासी भोग विलास के साधन के अलावा कोई मान-सम्मान नहीं रखती थी।इसलिए वही गलती यदि वर्तमान के युग अर्थात कलयुग में की होती तो उस युवराज को निश्संदेह फांसी दे दी जाती।
  ऊपरोक्त निंदनीय दृश्य आज भी नकारात्मक ऊर्जा प्रवाहित करते हुए उन युगों की कलंकित यादों को ताजा करते हुए शर्मसार करते हैं।

इंदु भूषण बाली

matruadmin

Next Post

दास्तान दिहाड़ी मजदूर की

Sat Apr 25 , 2020
दर्द है तो फिर मुस्कुरायेंगे कैसे कहानी अपनी छूपाएँगे कैसे मीलों चल रहे घर की तलाश में वो अपने वतन को भुलायेंगे कैसे चिंता बेशक भला कैसी न रहेगी दो वक्त की रोटी गरीब लाएंगे कैसे अरमान बिखरे सपने सब चूर हुए ख्वाब भला वो अब सजायेंगे कैसे दास्तान है […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।