एक सवाल समाज और परिवार से

2
0 0
Read Time3 Minute, 32 Second

prabhat dube
सभ्य समाज या सभ्य परिवार मनुष्य की जिंदगी को कहाँ तक प्रभावित करता है?..इसका उत्तर है कि,एक सभ्य परिवार ही सभ्य मनुष्य का उत्पादन केन्द्र है। मनुष्य के अंदर ऐसी शक्ति पाई जाती है,जो लोगों को चकित कर दे,वह उसके परिवार की ही देन है। मनुष्य जो कुछ भी सीखता है, शुरुआत उसके परिवार से ही होती है,भले ही कुछ अरसे बाद वह भूल जाए। मनुष्य की जो चिंतन शक्ति होती है,वह सभ्य समाज द्वारा मिलती है कि मनुष्य को क्या करना चाहिए, जो सबको उचित लगे। मनुष्य एक विचलित प्राणी है,जो समाज द्वारा या फिर अपने परिवार के द्वारा बंधा होता है। मनुष्य अपने कर्म की पहचान अपने परिवार से ही सीखता है। सामाजिक ज्ञान या फिर सही सामाजिक कर्म समाज से ही होता है,
इसलिए अगर मनुष्य को सभ्य परिवार या सभ्य समाज न मिल पाए तो वह अपने कर्म से विमुख हो जाएगा। वह अपने सही कर्तव्य का पालन नहीं कर सकेगा,इसलिए हर मनुष्य को या हर सामाजिक संगठन को यह हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि,उसके कर्तव्य से मनुष्य पर कहीं विपरीत प्रभाव न पड़ जाए।
इसे घ्यान में रखने से सही वक्त पर सुधार किया जा सकता है।
मनुष्य अपने अंदर जो कुछ भी ग्रहण करता है, वह परिवार या समाज द्वारा
ही उसे मिलता है,इसलिए जरुरी है कि समाज में कोई ऐसा दोष न हो जो मनुष्य पर गलत प्रभाव डाल सके।मनुष्य की सारी मानसिक संरचना वहां के वातावरण के अनुरुप होती है, इसलिए जरूरी है कि, मनुष्य के चारों और जो वातावरण है,वह स्वच्छ रहे।परिवार मानव से बना होता है और समाज परिवार से,इसलिए प्रत्येक मनुष्य को यह ध्यान में रखना चाहिए कि हमारे कार्य का क्या प्रभाव दूसरों पर पड़ता है ।
अगर हमारे कार्य का प्रभाव दूसरों पर विपरीत पड़े तो,यह समाज और परिवार दोनों के लिए घाततक सिद्ध हो सकता है।
मनुष्य का प्रत्येक कार्य कहीं-न-कहीं अपना प्रभाव छोड़ जाता है,इसलिए मनुष्य कार्य का सही होना जरुरी है।मनुष्य का प्रत्येक कार्य समाज या फिर परिवार के लिए होता है,जबकि समाज या परिवार मनुष्य का संगठन है,इसलिए एक मनुष्य का कार्य दूसरों पर प्रभाव आवश्य ही डालेगा। अगर इन सब बातों पर किसी ने गौर नहीं किया तो वह अपने कार्य को सही ढंग से संचालित नहीं कर पायेगा या कार्य गलत ढंग से करेगा। इससे समाज पर प्रभाव पड़ेगा और समाज से मनुष्य पर,,,,,,,,,।

                                                                              #प्रभात कुमार दुबे 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “एक सवाल समाज और परिवार से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नाम तेरे ज़िंदगानी

Sat Apr 22 , 2017
तीसरा कोई नहीं है एक तू है और मैं हूँ, हे प्रिये, मैं प्रीति की पावन कहानी लिख चुका हूँ। अब कहाँ जाऊँ अधूरी दासताँ को साथ लेकर, ज़ान मेरी नाम तेरे ज़िंदगानी लिख चुका हूँ।। आरजू है तू ही मेरी, तू ही तो लख़्ते जिगर है, आज फिर क्यूँ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।