भुवनेश्वर यात्रा संस्मरण (भाग 6) इस्कॉन मंदिर

0 0
Read Time4 Minute, 43 Second

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर राज्य का सबसे बड़ा शहर है जिसे भारत के पूर्वी हिस्से का सांस्कृतिक केंद्र माना जाता है। ऐतिहासिक मंदिर और अपनी गौरवशाली विरासत के कारण इस शहर को टेम्पल सिटी के रूप में भी जाना जाता है। यह शहर हिंदू, जैन और बौद्ध संस्कृति में विविधता और एकता का प्रतीक है। इस राज्य में भुवनेश्वर, कोणार्क और पुरी साथ मिलकर एक ‘स्वर्ण त्रिभुज’ बनाते हैं।

भुवनेश्वर नगर के बीचोंबीच स्थित इस्कॉन मंदिर का आकर्षण पर्यटकों को बरबस अपनी ओर खींचता है। यह मंदिर विश्व भर में फैले इस्कॉन मंदिर का हिस्सा है। यहां कृष्ण, बलराम, जगन्नाथ, सुभद्रा और गौर निताई की प्रतिमा स्थापित है। हर दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालू यहां भजन और पूजा में शामिल होते हैं। कृष्ण उत्सव और जगन्नाथ उत्सव के दौरान इस मंदिर में भारी भीड़ जमा होती है। इस मौके पर भव्य शोभायात्रा भी निकाली जाती है।

मंदिर के बाहरी कक्ष में राधाकृष्ण की मनमोहक मूर्तियां, धार्मिक प्रतीक चिह्न और कृष्ण लीला से जुड़े साहित्य उपलब्ध हैं। मंदिर परिसर में मुख्य मंदिर के अतिरिक्त कमल दल की आकृति का एक अन्य मंदिर भी स्थापित है जिसकी बनावट मन मोह लेती है।

संध्या भजन और आरती में हमें भी शामिल होने का मौका मिला…एक आचार्य मधुर स्वर में ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ की धुन गुनगुना रहे थे और कुछ अनुयायी उनके साथ संगत कर रहे थे। पट खुलने के पूर्व तक सभी भक्त भजन कीर्तन के साथ झूमते गाते रहे…पट खुलते ही पूरा कक्ष दूधिया प्रकाश से नहा उठा…
दर्शन के बाद प्रसादस्वरूप हमें कमल का एक पुष्प भी मिला जिसे हमने पूरी यात्रा में संजोकर रखा…

इस्कॉन मंदिर की चर्चा के बीच इस संस्था के संस्थापक स्वामी प्रभुपाद के जीवन के बारे में जानना भी जरूरी है…

इस्कॉन यानी इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ कृष्णा कॉन्शियसनेस… यह संस्था गौड़ीय वैष्णव परंपरा से संबंधित है जो भगवद्गीता और श्रीमद्भागवत की शिक्षा पर आधारित एक भक्ति परंपरा है।

1959 में संन्यास ग्रहण के बाद स्वामी प्रभुपाद ने वृंदावन में श्रीमद्भागवतपुराण का अनेक खंडों में अंग्रेजी में अनुवाद किया। आरंभिक तीन खंड प्रकाशित करने के बाद 1965 में अपने गुरु के अनुष्ठान को संपन्न करने वे 70 वर्ष की आयु में बिना धन और बिना किसी सहायता के अमेरिका जाने के लिए निकले जहाँ 1966 में उन्होंने इस्कॉन की स्थापना की। 1968 में प्रयोग के तौर पर वर्जीनिया, अमेरिका की पहाड़ियों में नव वृंदावन की स्थापना की। दो हजार एकड़ के इस समृद्ध कृषि क्षेत्र से प्रभावित होकर उनके शिष्यों ने अन्य जगहों पर भी ऐसे समुदायों की स्थापना की। 1972 में टेक्सास के डलास में गुरुकुल की स्थापना कर प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा की वैदिक प्रणाली की शुरुआत की। आज विश्व भर में इस्कॉन के आठ सौ से ज्यादा केंद्र, मंदिर, गुरुकुल एवं अस्पताल आदि प्रभुपाद की दूरदर्शिता और अद्वितीय प्रबंधन क्षमता के जीते जागते साक्ष्य हैं।

इस्कॉन मंदिर हर दर्शनार्थी के अंदर भगवान कृष्ण को समझने का एक नया दृष्टिकोण प्रदान करता है…

क्रमशः

#डा. स्वयंभू शलभ

matruadmin

Next Post

क्या सुधार की राह अपनी गलती स्वीकार करने के साथ शुरु होती है?

Sun Feb 9 , 2020
यह आवश्यक नहीं है।चूंकि डाक्टर की गलतियों को रोगी भोगते हैं।पिता की गलतियों को बच्चे भोगते हैं।उसी प्रकार बच्चों की गलतियों का दण्ड मां-बाप भोगते हैं।पत्नीयों की गलतियों को पति भोगते हैं और पतियों की गलतीयां प्राय: पत्नीयां भोगती हैं।राजनेताओं की गलतियों को देशवासी भोगते हैं।मतदाओं की गलतियों को राष्ट्रभक्त […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।