साहित्य जगत के एक प्रकाश स्तंभ : कविश्रेष्ठ शैवाल सत्यार्थी

1 0
Read Time7 Minute, 6 Second

प्राचीन इमारतों, किलों, महलों और पर्वत श्रृंखलाओं का शहर ग्वालियर मुझे हमेशा ही प्रभावित करता रहा है। कई बार यहां आने का मौका मिला है। यहां का समृद्ध साहित्यिक वातावरण भी मुझे अपनी ओर खींचता है। मेरे छात्र जीवन के समय से मेरे साथ जुड़े हुए साहित्यिक क्षेत्र के कई मित्र ग्वालियर से हैं।
जब भी इस शहर में आना हुआ प्रियजनों के स्नेह और सम्मान से अभिभूत हुआ हूँ…

पिछली बार अक्टूबर 2018 में ग्वालियर की एक सप्ताह की यात्रा में भी मुलाकातों का ऐसा ही सिलसिला बना रहा पर 29 अक्टूबर की शाम साहित्य मनीषी श्रद्धेय शैवाल सत्यार्थी जी से मुलाकात एक यादगार अनुभव दे गई…

उनके साथ मेरा संबंध काफी पुराना है। करीब तीन दशक पहले मेरी किताबों पर उन्होंने अपनी अभ्युक्ति दी थी। सुंदर कलात्मक अक्षरों में लिखे उनके पत्र आज भी मेरी फाइल में सुरक्षित हैं।

‘और पहिये घूम रहे थे’ (कथा संग्रह) और ‘सप्त सिंधु’ (कविता संग्रह) समेत कई पुस्तकों, संस्मरणों एवं साक्षात्कारों के प्रणेता श्रद्धेय सत्यार्थी जी ने विभिन्न पत्र पत्रिकाओं का संपादन भी किया है।

भारत रत्न अटल सम्मान, हिंदी सेवी सम्मान, महाप्राण निराला सम्मान एवं राष्ट्रीय बोध साहित्य सम्मान से सम्मानित श्रद्धेय सत्यार्थी जी का पूरा जीवन साहित्य की सेवा में समर्पित रहा है।
महामंत्री के रूप में वर्षों से ‘साहित्य साधना संसद’ का संचालन करते हुए 86 वर्ष की अवस्था में वे आज भी विभिन्न साहित्यिक गतिविधियों में सक्रिय हैं।

इस बार मेरे ग्वालियर पहुंचते ही उन्होंने ‘साहित्य साधना संसद’ द्वारा 28 अक्टूबर 2018 को आयोजित होने वाली ‘काव्य गोष्ठी’ के लिए मुझे निमंत्रण दे दिया था परन्तु आगरा के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के कारण मेरे लिए उस गोष्ठी में शामिल होना संभव न हो सका।

लेकिन उनके इस स्नेह और सम्मान के प्रति मैं किन शब्दों में आभार व्यक्त करूं… जब वापस ग्वालियर लौटा तो उन्होंने एक ‘काव्य गोष्ठी’ अपने आवास पर ही रख दी जिसमें वरिष्ठ साहित्यकार डा. कृष्णमुरारी शर्मा जी, श्री जयंती अग्रवाल जी एवं श्री बी. एल. शर्मा जी भी शामिल हुए। उन सबों के सान्निध्य में कुछ सुनना सुनाना मेरे लिए परम आनंद का अनुभव था।

इस मुलाकात से पूर्व दिसंबर 2017 में श्रद्धेय सत्यार्थी जी ने मुझे ‘साहित्य साधना संसद’ की ‘काव्य संध्या’ में भी आमंत्रित किया था। इसे मैं उनकी उदारता ही समझता हूँ कि भारत रत्न अटलबिहारी वाजपेयी जी को समर्पित जिस कार्यक्रम में ग्वालियर के तमाम वरिष्ठ कवि साहित्यकार उपस्थित थे उसमें उन्होंने मुझे मुख्य अतिथि का सम्मान दिया। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर 31 दिसंबर 2017 को यह कार्यक्रम ग्वालियर के इंद्रगंज स्थित सनातन धर्म मंदिर परिसर में आयोजित किया गया था। उपस्थित सभी साहित्य मनीषियों ने ग्वालियर के इस गौरव स्तंभ को एक महान व्यक्तित्व, एक महान राजनेता और एक महान कवि के रूप में नमन करते हुए अपनी अपनी रचनाओं का पाठ किया।

‘शिंदे की छावनी’ में जहां श्रद्धेय सत्यार्थी जी घर है वहां मुख्य सड़क से ऊपर चौड़ी सीढ़ियों से होकर जाना होता है। ग्वालियर के अंदर पुराने ‘भारत टॉकीज’ के पास स्थित यह रास्ता चौड़ी सीढ़ियों के नाम से ही मशहूर है।

इस गोष्ठी के समापन के बाद श्रद्धेय सत्यार्थी जी के साथ हिंदी साहित्य में उनके कार्यों के बारे में लंबी चर्चा हुई। देश के अनेक शीर्ष साहित्यकारों के साथ उनके व्यक्तिगत संबंधों के बारे में जानकर सुखद आश्चर्य हुआ। अपने फोटो एल्बम में उन्होंने उन मधुर पलों को सहेज कर रखा है।

उनके विषय में यह भी बड़ी बात है कि वे पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल जी के अनुज तुल्य रहे। डा. हरिवंशराय बच्चन के साथ भी उनके घनिष्ठ संबंध रहे। डा. बच्चन के पत्रों को उन्होंने अपनी पत्रिका में प्रकाशित भी किया है।

इस क्रम में उन्होंने दो किताबें ‘चाचा की चिलम’ और ‘समर्पित सुधियाँ’ मुझे भेंट की जिनका संपादन उन्होंने स्वयं किया है। ‘चाचा की चिलम’ कविवर श्री शांतिस्वरूप ‘चाचा’ की व्यंग्य रचनाओं का संग्रह है वहीं ‘समर्पित सुधियाँ’ कविवर कुंजबिहारी व्यास के प्रणय गीतों का संग्रह है।

मेरे लिए भी अवसर था अपनी पाँचवी किताब ‘कोई एक आशियाँ’ को उन्हें भेंट करने का…

यह शाम भी मेरे लिए कभी न भूल पाने वाली शाम बन गई…

श्रद्धेय सत्यार्थी जी नई पीढ़ी के रचनाकारों के लिए प्रेरणा स्रोत और संपूर्ण साहित्य जगत के लिए एक प्रकाश स्तंभ हैं…

ईश्वर की कृपा उन पर एवं उनके पूरे परिवार पर सदैव बनी रहे।
वे स्वस्थ रहें और दीर्घ काल तक अपनी लेखनी से माँ भारती की सेवा करते रहें…

नमन उनके कृतित्व को…नमन उनकी साधना को…

  • डा. स्वयंभू शलभ
    रक्सौल (बिहार)

matruadmin

Next Post

रामलला को जन्म स्थान मिला, मस्जिद के लिए जमीन!

Sat Nov 9 , 2019
देर से ही सही लेकिन रामजन्म भूमि- बाबरी मस्जिद मामले में सर्वोच्च न्यायालय के पांच जजो ने एक राय होकर अपने फैंसले में रामलला को उसका जन्म स्थान और मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन देने के आदेश देकर इस विवाद का स्थायी समाधान करने की कोशिश की है। जिससेअयोध्या […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।