जायके का सफर ‘बाटी’ के साथ

1 0
Read Time5 Minute, 14 Second
स्वादिष्ट व्यंजनों का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है ,चाहे पेट भरा हो या खाली हो, ऐसे ही एक सर्वव्यापी व्यंजन का नाम है 'बाटी '। हम सभी इस नाम से परिचित हैं । राजस्थान का 'दाल बाटी चूरमा ' और बिहार का 'बाटी चोखा ' विश्व प्रसिद्ध है।

   बाटी मालवा का प्रसिद्ध भोजन है । यह हर घर की पसंद है। वहाँ के लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं । यात्रा के दौरान भी लोग इसे ले जाना पसंद करते हैं। स्वाद में यह जितनी जायकेदार है, इसका इतिहास भी उतना ही रोचक है ।

   बाटी मूलतः राजस्थान का पारंपरिक व्यंजन है । इसका इतिहास तकरीबन 1300 साल पुराना है ।  8 वीं सदी में राजस्थान में बप्पा रावल ने  मेवाड़ राजवंश की स्थापना की थी । बप्पा रावल को मेवाड़ राजवंश का संस्थापक भी कहा जाता है। इस समय राजपूत सरदार अपने राज्यों का विस्तार कर रहे थे । इसके लिए युद्ध भी होते रहते थे । तो इसी समय बाटी बनने की शुरुआत हुई । दरअसल युद्ध के समय हजारों सैनिकों के लिए भोजन का प्रबंध करना चुनौतीपूर्ण कार्य होता था । कई बार तो सैनिक भूखे रह जाते थे ।ऐसे में एक बार एक सैनिक ने रोटी के लिए आटा गूँथा और रोटी बनाने से पहले ही युद्ध की घड़ी आ गयी। तब सैनिक आटे की लोइया रेगिस्तान की तपती रेत में ही छोड़ कर रणभूमि मे चले गये।शाम को जब वे लौटे तो लोइया गर्म रेत में दबी हुई थी, जब उन्हें रेत से  निकाला तो दिन भर सूर्य और रेत की तपिश से वे पक चुकी थी । थककर चूर हो चुके सैनिकों ने उसे खाया तो यह बहुत स्वादिष्ट लगी । इसे पूरी  सेना ने मिल बाँटकर खाया । बस यही से इस का अविष्कार हुआ और नाम मिला 'बाटी'। इसके बाद बाटी युद्ध  के  दौरान  खाया जाने वाला पसंदीदा भोजन बन गया । अब रोज सुबह सैनिक आटे की लोइया रेत में दबाकर चले जाते थे और शाम को लौटकर उन्हें, चटनी, अचार, और रणभूमि में उपलब्ध ऊटनी व बकरी के दूध से बनें दही के साथ खाते । इस भोजन से उन्हें ऊर्जा मिलती और समय की भी बचत होती । इसके बाद ये पकवान पूरे राज्य में मशहूर हो गया और इसे कंडों में बनाया जाने लगा ।

     अकबर की रानी जोधाबाई के साथ 'बाटी ' मुगल साम्राज्य तक भी पहुँच गयी। मुगल खानसामे बाटी को भाप मे उबालकर बनाने लगे तो इसे नया नाम दिया 'बाफला' । इसके बाद ये पकवान पूरे देश में प्रसिद्ध हुआ और आज भी है । अब यह कई तरीकों से बनाया जाता है। दक्षिण के कुछ व्यापारी मेवाड़ में रहने आये तो उन्होंने बाटी को दाल के साथ खाना शुरू किया फिर यही से बाटी का नया रूप प्रसिद्ध हो गया । उस समय पंचमेल दाल  खायी जाती थी। यह पाँच दालें चना, मूँग, उड़द, मसूर  और तुअर को मिलाकर बनाईं जातीं थीं। इसमें सरसों के तेल या घी में तेज मसालों का तड़का दिया जाता था । यह दाल बहुत ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होती है।

 अब बात करते हैं चूरमा की ।यह मीठा पकवान अनजाने में ही बन गया। दरअसल एक बार कुछ बाटियाँ मेवाड़ के गुहिलोत कबीले के खानसामे के हाथ से छूटकर गन्ने के रस में गिर गईं। इससे बाटियाँ मुलायम हो गईं और गन्ने के रस से सराबोर हो गईं जिसमें ये बहुत स्वादिष्ट भी हो गईं । इसके बाद इसे गन्ने के रस में डुबोकर बनाया जाने लगा। इसे और अघिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें इलायची व घी भी डालने लगे। बाटी को चूरकर बनाने के कारण इसका नाम 'चूरमा ' पड़ा ।

बिहार के लोग इसमें सत्तू भरकर और भी जायकेदार और स्वास्थ्यवर्द्धक बनाने लगे। अब बाटी का विविध रूपों में विस्तार अधिकतर रसोईं घरों तक हो गया है। सफर के लिए तो यह सर्व सुलभ और अति लोकप्रिय है।

#नीति सिंह प्रेरणा
प्रयागराज(उत्तर प्रदेश)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जल बना जंजाल, फैला सियासी जाल।

Thu Oct 10 , 2019
वाह रे सियासत तेरे रूप हजार। सत्ता का लोभ एवं कुर्सी की चेष्टा किस स्तर तक जा सकती है इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती, सियासत की ऐसी उठा-पठक की जिसको देखने के बाद देश की जनता सोचने पर विवश एवं मजबूर हो रही है कि क्या ऐसा भी […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।