आने वाली पीढ़ी का पथ प्रदर्शित करेगीः सदी के सितारे

1 0
Read Time5 Minute, 58 Second

सदी के सितारे डॉ देवेन्द्र जोशी की एक विशिष्ट कृति है। जिसमें देश के 23 विशिष्ट व्यक्तित्वों पर उनके आलेख समाहित हैं। इस पुस्तक में जिन विभूतियों पर डॉ जोशी ने कलम चलाई है वे कहीं न कहीं भारतीय जन मानस पर अपनी अमीट छाप छोड़ते हैं। डॉ जोशी की पूर्णकालिक पत्रकारिता और उनके अध्ययन का प्रत्यक्ष रूप यह कृति है। लेखक ने अपने नियमित लेखन के दौरान कुछ विभूतियों को केंद्र में रखकर देश के विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में अपने जो आलेख लिखे है वे ही इस कृति में समाहित हैं। उन्होंने अपना पत्रकारिता धर्म ईमानदारी से निभाते हुए अपने लेखन को सहेजा और कृति के रूप में लाकर आने वाली पीढ़ी को सुपुर्द किया, ताकि ये हस्तियां किवदंतियां न बने और सदैव समाज का पथ प्रदर्शित करती रहे।

महात्मा गांधी, पं. नेहरु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अटल बिहारी वाजपेयी जैसी राजनैतिक हस्तियां जिन पर कई पुस्तकें और सामग्री प्रकाशन में उपलब्ध है, फिर भी इनके व्यक्तित्व व कृतित्व को लेखक ने इस पुस्तक का हिस्सा बनाया है। जो की उनकी दूर दृष्टि को बताता है। अध्यात्म जगत के मुनि तरुण सागर जी और डबराल बाबा पर इस कृति में विस्तृत आलेख है। वहीं क्रिकेट की दुनिया की सलामी बल्लेबाज विराट कोहली के जीवन पर भी लेखक ने कलम चलाई है। हिंदी और उर्दू साहित्य जगत के शीर्ष गोपाल दास नीरज, अनवर जलालपुरी, श्रीकृष्ण सरल, कृष्णा सोबती, केदारनाथ सिंह, प्रभाकर श्रोत्रिय, चन्द्रसेन विराट, विष्णु खरे और ओम व्यास ओम पर लेखक ने अपना साहित्यिक दायित्व निभाते हुए जो लिखा है, वो उनकी साहित्यिक निष्ठा को परिलक्षित करता है। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक पं. मोहन मालवीय पर भी लेखक ने प्रकाश डाला है। (लेखक मालवा के है और मदन मोहन मालवीय के पुरखे भी मालवा के ही थे इसलिए उनका गोत्र मालवीय था।) पत्रकारिता जगत के अजेय योद्धा कुलदीप नैय्यर और जयदेव सिंह पर भी डॉ जोशी ने अपनी कलम चलाई है। आध्यात्मिक भजन संध्या के लिए मशहूर विनोद अग्रवाल को भी श्रद्धांजलि रूप में स्थान इस पुस्तक में दिया गया है। एकमात्र साक्षात्कार सरोद वादक पंडित अमजद अली खान साहब का है जो कि जोशी जी की मूल पत्रकारिता विधा को सामने लाता है । राज कपूर पर उनका लेख अपने आप में महत्वपूर्ण है। तथा मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री कमलनाथ पर केंद्रित आलेख भी कृति में लिया गया है।

इस कृति की उपयोगिता जितनी आज है उससे कहीं अधिक आने वाले समय में होगी क्योंकि वक्त के साथ जब यादें धुंधली होने लगती है तो इस तरह की कृतियां ही उन यादों पर से जमी परतों को हटा सकती है। जो अति विशिष्ट है उन पर तो कई बड़े ग्रंथ निकल गए और निकलते रहेंगे लेकिन जो विशिष्ट होकर भी अपनी शिष्टता के कारण समय के गर्त में चले जाते हैं उन्हें इस तरह की कृतियां ही जिंदा रखती है। डॉ जोशी की यह कृति केवल कृति नहीं है, वर्तमान समय का इतिहास लेखन है। जो आने वाली पीढ़ी का पथ प्रदर्शित करेगी और जो लोग इस दुनिया से चले गए उनके कार्यों से सदैव युग को प्रेरित करती रहेगी।

इस कृति में अभी केवल 23 सितारों को जगह मिली है। इस विराट भारत भू पर कई सितारे हो गए जिन पर लेखन होना चाहिए और समाज तक पहुंचना चाहिए ऐसा मेरा मानना है। डॉ देवेन्द्र जोशी इस कृति के लिए बधाई और धन्यवाद दोनों के पात्र है। साथ ही उनसे भविष्य में यह अपेक्षा है कि सदी के सितारे की अगली श्रंखला भी वे शीघ्र लेकर आएंगे।

इस पुस्तक का प्रकाशन किताबगंज प्रकाशन गंगापुर सिटी राजस्थान ने किया है। पेपर बैक संस्करण में उपलब्ध करवाया है। आकर्षक मुखपृष्ठ तो पाठकों को अपनी और खींच ही रहा है, भीतर की साज-सज्जा और छपाई भी सुंदर है जो कि प्रकाशक के समर्पण को दिखला रही है। इस कृति के प्रकाशन के लिए किताबगंज प्रकाशन भी धन्यवाद का पात्र है।

कृति- सदी के सितारे

लेखक- डॉ देवेन्द्र जोशी

प्रकाशक- किताबगंज प्रकाशन, गंगापुर सिटी(राज)

मूल्य-195/-

समीक्षक- संदीप सृजन

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वेदज्ञान

Sat Sep 21 , 2019
दिव्य ज्ञान पढ़कर उनको बने महान जीवन जीने की कला है उनमें ज्ञान का अथाह भंडार है उनमें बीस हजार चार सौ मन्त्रो का गुलदस्ता हर आवश्यकता की पूर्ति का गुलदस्ता अरब अमीरात ने भी वेदों को माना भारत को वेदों की जन्म भूमि माना। #श्रीगोपाल नारसन परिचय: गोपाल नारसन की […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।