रोचक और चिंतनशील कृति- साथ नहीं देती परछाई

0 0
Read Time4 Minute, 21 Second

pradeep navin
“साथ नहीं देती परछाई” इंदौर के प्रसिद्ध आशुकवि प्रदीप नवीन का पहला ग़ज़ल संग्रह है। उनकी पूर्व में गीत, काव्य और व्यंग्य पर कृतियां प्रकाशित हो चुकी है। पाँच दशक से नवीन जी लेखन और साहित्यिक गतिविधियों में सक्रिय हैं। लेकिन क्वालिटी से कभी समझौता नहीं करते हैं। यही वजह है की पाँच दशक के लेखन के बाद उन्होंने ग़ज़ल संग्रह प्रकाशित करवाया है। नवीन जी इंदौर की अधिकांश साहित्यिक संस्थाओं में अपनी निस्वार्थ सेवा देते आ रहे हैं। उनकी रचनाएं भी लगभग देश की हर एक पत्र-पत्रिका में प्रकाशित हुई है। और वर्तमान में भी हो रही है।

इस ग़ज़ल संग्रह में नवीन जी की 143 ग़ज़ल है। जो कि उनकी मूल विधा व्यंग्य के पुट के साथ समाज राजनीति, मानवीय मूल्यों के क्षरण पर कटाक्ष करने में नहीं चूकती है। भाषा सरल और सहज है। आम पाठक को समझ आने वाली है। इस संग्रह की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका वरिष्ठ साहित्यकार हरेराम वाजपेयी “आश” ने बहुत ही सार गर्भित लिखी है।
संग्रह की ग़ज़लो पर चर्चा करें तो हम पाएंगे आज की मानवीय वृत्ति पर वे कहते है –

तलाश में किसी की भटकता है आदमी
हताश होकर खुद को झटकता है आदमी
******
ढूंढ कहाँ इंसान बचे है
गिन इतने शैतान बच्चे हैं।
******
कुछ शेर जो कि किसी विस्फोटक मिसाइल से कम नहीं कहे जा सकते हैं उनकी बानगी देखिए-

कुछ के चेहरे धूप कुछ के छाँव हो गये
फिर हमारे देश में चुनाव हो गए।
*******
आदमी को आदमी से प्यार चाहिए
कैसे भी मिले नगद उधार चाहिए
*******
हम ने रगड़ी एड़ियां तब तो कुछ नहीं
पा लिया जो कुछ तो हाथ मल रहे हैं लोग
*******
कंपकपाती ठंड से कल एक भारत मर गया
जीते जी किसने ओढाया एक दुशाला झूठ का
*******
ढूंढने से भी मुझे मिला नहीं
शब्दकोश में जो शब्द प्रीत है
*******
वर्षा ने मुँह फेर लिया
चिंताओं ने घेर लिया
बर्तन में बाजारों से
पानी दस का सेर लिया
*******
मत उठा तू ऊँगलिया किसी भी दिशा में
हर तरफ बजता हुआ बस ढोल पाएगा
*******
सबसे अच्छी यही हवा
सिर्फ हवा में लठ्ठ चला
देख लाठी सब टल जाती
सर पर आती एक बला
********
उत्साह से भरी शेरों की श्रृंखला में कुछ बहुत ही उम्दा शेर नवीन जी ने कहे हैं। जैसे –

दो कदम भी तो मुझसे न जाता चला
कल्पना में बहुत घूम लेता हूं मैं।
********
आंसुओं से हमारा रिश्ता था
आप आए तो मुस्कुराए है।
*******
चलो एक अभियान चलाएं
अच्छे कुछ इंसान बनाएं
बटे नहीं जाती टुकड़ों में
अच्छा हिंदुस्तान बनाएं

और भी बहुत से उम्दा शेर है जो इस कृति को रोचक और चिंतनशील कृति का प्रमाण पत्र देते हैं। जो हर एक पाठक को झकझोरते हैं, खुद से प्रश्न करने का मजबूर करते हैं।
प्रदीप नवीन जी व्यावहारिक रूप से भी अपने मित्रों के बीच आरामी और फक्कड़ अंदाज के लिए जाने जाते हैं। और यही कारण है कि वह देर से अपना ग़ज़ल संग्रह लाए पर दुरुस्त लाए। बरहाल इस उम्दा संग्रह के लिए उनको बधाई।

कृति- साथ नहीं देती परछाई

रचनाकार- प्रदीप नवीन

प्रकाशक-हिंदी परिवार , इंदौर

पृष्ठ-165

मूल्य-200/-

समीक्षक– संदीप सृजन

 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पिता

Sun May 26 , 2019
पिता गर्व है अभिमान है, नन्हे से बालक की पिता ही पहचान है। पिता कर्तव्य की मूर्ति है पिता रोटी है कपड़ा है मकान है। पिता का त्याग दधीचि सा पिता हमारे सुनहरे सपने की मचान है। पिता की आंखे सागर सा उमड़ता एक तूफान है पिता का कठोर सीना […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।