नशा

0 0
Read Time5 Minute, 1 Second
sadhana chirolya
      आज फिर हरिया,देर रात गये नशे में आया और पूरा घर आसमान पर उठा लिया।सिया की पूरी रात आंसुओं में गुजरी।
       हरीराम, गांव का होनहार,बारहवीं कक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण युवक।सब उसे प्यार से हरिया कहते थे।पिता की खेती-बाड़ी भी अच्छी तरह से सम्हालता।
बड़ा हुआ तो सिया के साथ उसकी शादी हो गई।सिया भी पास के गांव की ही बारहवीं पास सुन्दर ,सुशील,गुणी लड़की।घर सुचारू रूप से चल रहा था।
    समय पंख लगाकर उड़ रहा था। तीन बच्चे भी हो गये।माँ-पिता भी अब बुजुर्ग हो चले थे।सब काम हरिया और सिया ने संभाल लिया था।कुल मिलाकर गृहस्थी सुचारू रूप से चल रही थी,किन्तु कुछ दिनों से न जाने हरिया को किसकी बुरी संगत लगी,वह रोज नशे में घर आने लगा।सिया सोचती कुछ दिन में सब ठीक हो जायेगा।हरिया भी उसे बहला-फुसलाकर बात टाल देता,,,,किन्तु धीरे-धीरे स्थिति और बिगड़ने लगी।हरिया साँझ तले खेत से सीधे दोस्तों के साथ निकल जाता और रात में नशे में धुत घर लौटता।
      धीरे-धीरे उसकी गृहस्थी बिखरने सी लगी।बच्चे भी हरिया को देखकर सहमे-सहमे से रहते।नींद सिया की आँखों से कोसों दूर रहती।अब तो हरिया को सुधारना एक बहुत बड़ी चुनोती बन गई थी।
   एक दिन सिया अपनी छोटी बेटी को टीका लगवाने अस्पताल गई,वहां एक नई डॉक्टरनी साहिबा आईं थीं।उनसे मिलकर सिया को बहुत अच्छा लगा। और बातों ही बातों में सिया ने अपनी पूरी बात उनको बता दी।उन्होंने उसे पास के ही शहर के नशा-मुक्ति केंद्र के बारे में बताया।कि वहां कुछ महीने हरिया को रखने पर वह ठीक हो जायेगा।
हालाँकि बुजुर्ग सास-ससुर,तीन छोटे बच्चों के साथ अकेले घर व खेती सम्हालना भी किसी चुनोती से कम न था किन्तु हरिया को ठीक करने की खातिर उसने यह भी स्वीकार कर लिया।
     अब सबसे बड़ी समस्या थी,हरिया को नशा-मुक्ति केंद्र ले जाने की।सिया समझदार तो थी ही।दूसरे दिन अपने बच्चों को लेकर गांव के सरपंच जी के पास गई।हरिया की हालत, उसके दुर्व्यवहार के बारे में बताया।और अगले ही दिन सरपंच जी ने फैसला सुनाया कि ग्राम-पंचायत के खर्चे पर ही हरिया को छह माह के लिये शहर के नशा- मुक्ति केंद्र में रहना होगा।साथ ही उसके परिवार की देखभाल भी ग्राम-पंचायत ही करेगी।
      और अगले सप्ताह सिया अपने बच्चों के साथ हरिया को लेकर नशा-मुक्ति केंद्र के कार्यालय में खड़ी थी। आने वाले सुखमय समय की कल्पना करते हुए,,,,,,,।।।।।।
#साधना छिरोल्या
दमोह (म.प्र.)
परिचय-
नाम-श्रीमती साधना छिरोल्या।
पति का नाम-श्री कैलाश छिरोल्या।
स्थान-जबलपुर(म.प्र.)
शिक्षा-बी.एस. सी.  बी.एड.(गणित)
प्रकाशन-गहोई बन्धु पत्रिका(ग्वालियर म.प्र.)
गहोई संस्कार पत्रिका
जबलपुर(म.प्र.)
गहोई सूर्य अख़बार
जबलपुर(म.प्र.)
लोकजंग भोपाल
“वाह!जिंदगी”  हिंदी काव्य संग्रह
“कश्तियों का सफ़र ” साझा काव्य संग्रह
“स्त्री तुम सृजक”
साझा काव्य संग्रह
“वुमेन आवाज “
साझा संकलन।
सम्मान-भाषण,नाटक वादविवाद,तात्कालिक निबंध,कविता एवं सुलेख प्रतियोगिताओ में पुरस्कार।
गहोई समाज एवं हितकारिणी स्कूल जबलपुर द्वारा हिंदी काव्य लेखन के लिये पुरस्कार।
अंतरा शब्द-शक्ति द्वारा हिंदी कलमकार का सम्मान।
राजस्थान की कवि चौपाल दौसा शाखा द्वारा
“कवि चौपाल शारदा सम्मान”।
अंतरा शब्द-शक्ति द्वारा
कहानी प्रतियोगिता में पुरस्कार।
अखिल भारतीय साहित्य परिषद् विराटनगर जयपुर द्वारा साहित्य पुरस्कार।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

घर में आई  नन्ही परी 

Sat Mar 30 , 2019
मेरे घर आई एक, नन्ही सी परी / साथ ही खुशियां भी लाई, वो घर में अनेक / मेरे घर आई एक, नन्ही सी परी  // दादा दादी की, वो लाडली है / नाना नानी की भी, वो दुलारी है / मम्मी पापा की, तो वो जान है / हल्का […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।