नई दिल्ली सांध्यकालीन हिन्दी संस्थान डॉ. नगेन्द्र साहित्यिक संगोष्ठी और दीक्षांत समारोह

0 0
Read Time5 Minute, 30 Second

 

NDEIH 8-3-19 (7)

नई दिल्ली सांध्यकालीन संस्थान ने 8 मार्च, 2019 को भारतीय विद्या भवन, नई दिल्ली के परिसर में संस्थान की अध्यक्ष और सुप्रसिद्ध समाजसेवी सुश्री सुरेंदर सैनी की अध्यक्षता में “डॉ. नगेन्द्र साहित्यिक संगोष्ठी और दीक्षांत समारोह’’ संपन्न हुआ। संस्थान के प्रभारी और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रो. पूरन चंद टंडन ने संगोष्ठी का कुशल संयोजन और संचालन करते हुए अतिथियों का स्वागत किया और विषय-प्रवर्त्तक प्रो. कृष्ण कुमार गोस्वामी तथा विशिष्ट अतिथि प्रो. वी. रा. जगन्नाथन का परिचय देते हुए उनके साहित्य एवं भाषा संबंधी अवदान से अवगत कराया। संस्थान के सचिव और दिल्ली विश्वविद्यालय के डॉ. शिव कुमार शर्मा ने संस्थान का परिचय देते हुए संस्थान में परिचालित गतिविधियों एवं पाठ्यक्रमों की जानकारी दी।

संगोष्ठी का विषय था “भाषा का आधुनिकीकरण और अनुवाद”। विषय का प्रवर्त्तन करते हुए संस्थान के निदेशक और सुविख्यात भाषाविज्ञानी प्रो. कृष्ण कुमार गोस्वामी ने अपने बीज वक्तव्य में भाषा के विकास में आधुनिकीकरण की प्रक्रिया पर चर्चा करते हुए परंपरागत और आधुनिक मूल्यों की ओर संकेत किया। उन्होंने आधुनिकीकरण की प्रक्रिया में औद्योगिकीकरण, बौद्धिकीकरण, शहरीकरण, धर्मनिरपेक्षीकरण, व्यक्तीकरण, पश्चिमीकरण आदि विभिन्न आयामों का भी विवेचन किया। प्रो गोस्वामी ने आधुनिकीकरण में अनुवाद की महत्ता के बारे में बताते हुए हिन्दी भाषा के विकास में नवीन अभिव्यक्तियों, संपूर्ण अनूदित शब्दों, व्याख्यात्मक अनुवाद, सर्जनात्मक अनुवाद, मिश्रित अनुवाद, अनूदित पारिभाषिक शब्दावली आदि के योगदान की चर्चा भी की। विभिन्न उदाहरणों द्वारा गोस्वामी जी ने विषय की परतें खोलीं और विषय का महत्व बताते हुए अपने तर्कों की पुष्टि की।

समारोह के विशिष्ट अतिथि, सुप्रसिद्ध भाषाविद और इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के पूर्व निदेशक प्रो. वी. रा. जगन्नाथन ने अपने वक्तव्य में समाज और भाषा के सतत विकास को एक-दूसरे से प्रभावित मानते हुए समाज की आधुनिकता को स्पष्ट किया। उन्होंने मांनकीकरण की प्रक्रिया की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने अनुवाद को आधुनिकीकरण की पहचान और मानदंड माना क्योंकि अनुवाद की आवश्यकता एवं प्रयोजन आधुनिकता के विशेष योगदान के प्रमाण माने जाते हैं। प्रो. जगन्नाथन ने सुझाव देते हुए अनुवाद की राष्ट्रीय नीति निर्धारित करने और भाषा आयोग के गठन की आवश्यकता पर बल दिया।

दीक्षांत समारोह के अंतर्गत वर्ष 2017-18 के स्नातकोत्तर अनुवाद पाठ्यक्रम में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को डिप्लोमा और पुरस्कारों का वितरण किया गया। संस्थान की अध्यक्ष सुश्री सुरेंदर सैनी, प्रो. वी. रा. जगन्नाथन और प्रो. गोस्वामी ने डिप्लोमा और पुरस्कार प्रदान किए। मुख्य अतिथि किन्हीं कारणों से पधार नहीं पाए।

सुश्री सुरेंदर सैनी ने अपने अध्यक्षीय भाषण में विद्यार्थियों को आशीर्वाद तथा मार्गदर्शन देते हुए उन्हें बधाई और शुभ कामनाएँ दीं। समारोह के समापन में संस्थान के कोषाध्यक्ष और इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के डॉ. हरीश कुमार सेठी ने संगोष्ठी की सफलता पर सभी विद्वानों का धन्यवाद ज्ञापन किया। इस समारोह में भारतीय विद्या भवन के विद्यालय की प्रिंसिपल डॉ. अंजु टंडन, केंद्रीय अनुवाद ब्यूरो के पूर्व निदेशक डॉ. बिचार दास, श्री राज किशोर सिन्हा, डॉ. कुल भूषण शर्मा आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

डॉ. शिव कुमार शर्मा,

सचिव

वैश्विक हिंदी सम्मेलन, मुंबई

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मनेंगी होलिका फिर से

Wed Mar 27 , 2019
गुलाबी  रंग   फूलों  में। सजा  है  संग  शूलो में। सजे ये ओस  के मोती। धरा अहसास के बोती। कहें ऋतु फाग होली की। हवाएँ   गीत   बोली  की। दहकना  है  पलाशों  का। गया  मौसम  हताशों का। प्रकृति  सौगात  देती हैं। धरा   उपहार   लेती  है। तभी तो  रीति होली हो। सही मन […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।