दो परवाने चंदन और बेचैन

0 0
Read Time1 Minute, 22 Second

suresh sourabh

कभी वे सिर पर मैला ढोेने वालो की टोकरियो को दहन करके शासन से उनके लिए रोजगार की मॉग करते हैं , तो कभी सेप्टिक टैंक में मरने वाले मजलूमों की आवाज को आन्दोलन का रूप देते हैं। जी हॉ लखीमपुर जिले के ये दो परवाने चंदन लाल वाल्मीकि और कवि श्याम किशोर बैचेन हैं जो दलितो शोषितो की दबी आवाजों को बुलंद कर रहे हैं । सबसे बड़ी संतोषजनक बात यह है कि इनके कार्यक्रमों में सामाज के सभी वर्ग बढ-चढ कर सहयोग करतें हैं चाहे पत्रकार नंद कुमार मिश्रा, विकास सहाय हो या सौजन्या प्रमुख डॉ उमा कटियार सभी इन अंधड़ आंधी तूफानो से बढ़ते चंदन और बेचैन का समर्थन करतें हैं । दोनों से जब मैं पूछता हूं दलितो वंचितो के समाज के लिए कब तक लड़ेगे वे कहते हैं- जिंदगी भर चाहे इसके लिए मरना ही क्यों न पडे़। संतोष ये है दोनों लोकतांत्रिक तरीके से समाज के उत्थान के लिए लड़ रहे हैं।

#सुरेश सौरभ
निर्मल नगर लखीमपुर खीरी

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

छोटू

Sun Oct 7 , 2018
u ‘माँ आई है’ कहकर छोटू दौड़ा और जाकर अपनी माँ से लिपट गया । माँ बस पीठ थपथपाती रही …दोनों तरफ एक महासागर था जो उमड़ पड़ने को आतुर था पर घरौंदों के बह जाने के डर से वह शांत ही रहा । उसे अभी दो मिनट भी नहीं […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।