आधी आबादी 

0 0
Read Time6 Minute, 11 Second
ashok mahishware
दुनिया की जनसंख्या में आधी आबादी महिलाओं की है . दुनिया के प्रत्येक देश में इन की दशा व दिशा में भिन्नता है परिस्थितियां व परिवेश सहित परंपरागत मान्यताओं से यह प्रभावित होती है . इन सब के बावजूद भारतीय समाज मे नारी की दुर्दशा चिंतनीय है . चिंतनीय इस अर्थ में क्योंकि हम जगत गुरु हैं . चिंता इस अर्थ में क्योंकि “यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमंते तत्र देवता” के जनक हैं . हम नारी सत्ता आदि शक्ति के उपासक हैं . इन सब के बावजूद निर्लज्जता यहकि नारी समाज की इतनी दुर्दशा दुनिया के किसी देश में नहीं है . सीधे शब्दों में कहे तो नारी दुर्दशा के चलते न केवल हम दुनिया में कहीं मुँह दिखाने लायक ही नहीं रहे बल्कि दुनिया की नजरों में मुँह वाले भी नहीं रह गये .
हमारी सरकारें नारी समानता की पैरवी करते नहीं थकती किंतु कोई भी सरकार सत्ता में रहकर ऐसा नहीं करती . क्या सत्ता में आते ही सब को लकवा मार जाता है ?क्या इन की याददाश्त जाती है खो जाती है ?जैसा की फिल्मों में होता है सिर पर एक बूंद पानी गिरा नहीं की याददाश्त चली गई यहां तो सत्ता की लंका सिर से टकराती है तो याददाश्त का चला जाना अस्वाभाविक भी नहीं .
हमारी सरकारें पंचायत में नारी समाज को आधा हक देती हैं .छोटी सेवाओं में आधा हक देती है . किंतु प्रशासनिक सेवा में आधा हक देने तैयार नहीं . व्यवस्थापिका में आधा हक देना इन्हे  असंवैधानिक प्रतीत होता है . सरकारें जाति को आरक्षण तो दे सकती है किंतु समाज को नहीं ! क्या आज भी हम नारी को घरों में कैद कर रखना चाहते हैं ? क्या छोटे दायरों के पिंजरे में ही कैद कर रखना चाहते हैं ? क्या हमें वोट और सत्ता के ऊपर का कुछ भी नहीं दिखाई देता है ?
महिलाओं को अधिकार  ही सशक्त बना सकता है . राष्ट्रीय परिपेक्ष में महिला सशक्तिकरण के लिए राजनीतिक , प्रशासनिक , व सामाजिक क्षमता की आवश्यकता है ;इनके अभाव में सशक्तिकरण की बात थोथा नारा ही सिद्ध हो रहा है . हमें ज्ञात है कि महिला आधी आबादी है . आधी आबादी को हटाकर हम विकास की कल्पना भी नहीं कर सकते . देश के विकास के लिए पुरुष शक्ति की आवश्यकता तो है , किंतु नारी शक्ति की महती आवश्यकता है . पिंजरे में बंद पक्षी घूटता है और पर्दे में नारी .बराबरी का अधिकार न देना पिंजरे में रखने से ज्यादा कुछ नहीं .
सरकार के तीनों अंगों पर आधी आबादी का अधिकार होना चाहिए . नहीं देने का क्या अर्थ है:- यह कि हमारी नारी इसके योग्य नहीं ? यह कि हम नारी को पुरुषों से आगे चलते नहीं देखना चाहते ? या यह की चहारदीवारी में ही रखना चाहते हैं ?या यह की नारी को आज भी दासत्व मे देखना चाहते हैं ?
” बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” का नारा महिलाओं को सशक्त बना रहा है !आज हमें -बेटी आओ हक ले जाओ – का नारा नहीं कृति की आवश्यकता है .
बेटी को पिता की संपत्ति में बराबर का हकदार बना देने से सशक्तीकरण हो रहा है या नहीं ? विवेचना का विषय है किंतू सामाजिक ताना-बाना बिखर अवश्य रहा है . नारी को खैरात नहीं अधिकार चाहिए .
बहुधा देखा जाता है  कि भारतीय समाज में विवाह पश्चात बेटी अपने पिता कुल से बहिष्कृत हो जाती है . इससे बड़ा घोर अन्याय महिलाओं के साथ दूसरा हो ही नहीं सकता . विवाह  मंगल संस्कार है तो यह अमंगल कारी अभिशाप क्यों ? यदि मंगल है  तो पति कुल के साथ उसे पिता कुल के भी सारे अधिकार मिलना चाहिए . जबकि ऐसा नहीं होता . नारी की असली उ
उपेक्षा यहाँ से प्रारंभ होती है . वर्तमान समाज में यह परंपरा सर्वमान्य रूप से प्रचलित है .  इस तरह की अमंगल कारी जड़ों को समूल उखाड़े बिना बिना आधी आबादी का भला कदापि नहीं हो सकता .
#अशोक महिश्वरे
गुलवा बालाघाट म प्र
 

#परिचय

नाम -अशोक कुमार महिश्वरे
पिता स्वर्गीय श्री रामा जी महिश्वरे
माता  स्वर्गीय शकुंतला देवी महिश्वरे
जन्म स्थान -ग्राम गुलवा पोस्ट बोरगांव, तहसील किरनापुर जिला बालाघाट मध्य प्रदेश
शिक्षा स्नातकोत्तर हिंदी साहित्य एवं अंग्रेजी साहित्य ,बीटीआई व्यवसाय :मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग में सहायक अध्यापक के पद पर वर्तमान में शासकीय प्राथमिक शाला टेमनी तहसील लांजी जिला बालाघाट मध्य प्रदेश में पदस्थ हूँ
लेखन विधा गद्य एवं पद्य
प्रकाशित पुस्तकें: प्रकाश काधीन १/साझा काव्य संग्रह २/नारी काव्यसंग्रह
प्रकाशक साहित्य प्रकाशन झुंझुनू राजस्थान
 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दो परवाने चंदन और बेचैन

Sun Oct 7 , 2018
कभी वे सिर पर मैला ढोेने वालो की टोकरियो को दहन करके शासन से उनके लिए रोजगार की मॉग करते हैं , तो कभी सेप्टिक टैंक में मरने वाले मजलूमों की आवाज को आन्दोलन का रूप देते हैं। जी हॉ लखीमपुर जिले के ये दो परवाने चंदन लाल वाल्मीकि और […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।