‘यशधारा ‘

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drushti

शब्दों से श्रृंगारित भावों की धारा “यशधारा ‘का व्यंग्य विशेषांक के संपादक डॉ. दीपेंद्र शर्मा ने अंक अप्रैल -जून 2018 ने व्यंग्य विधा के दो स्तंम्भ श्री शरदजी जोशी और श्री हरिशंकर जी परसाई को समर्पित किया है |डॉ दीपेंद्रजी शर्मा ने संपादकीय में बात सटीक कही कि ‘व्यंग्यकार धनुर्धर तो नहीं होता है पर यह ध्वजधर अवश्य होता है | डंडा थामें वह किसी का भी झंडा फहरा सकता है | व्यंग्यकार की भावभिव्यक्ति शतरंज के समान है| सौ रंज हो ना हो उसमे 64 खाने के बराबर की कला जरूर होती है |व्यंग्यकार अपनी बात को इस तरह से कहता है कि उससे चाहे तो हर पक्ष को सहमत किया जा सकता है | कहने का मतलब बुरा भी न लगे और बात हो जाती है | बात सही निशाने पर भी पहुँच जाती है “|पत्रिका का आवरण चित्र अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त फोटोग्राफर श्री गिरीशजी किंगर तैयार किया है |
भोज शोध संस्थान धार की बेहतर टीम आठ वर्षो की साहित्य ,शोध की तपस्या कर क्षेत्र में सफलता का परचम लहरा रही है |अध्यक्ष श्री शिव नारायणजी शर्मा की मेहनत का प्रतिफल आज हम सब देख रहे और गर्व भी महसूस कर रहे है |शरद जी जोशी ,हरिशंकर जी परसाई ,डा. ज्ञान चतुर्वेदीजी ,सम्पत सरलजी ,डा. पिलकेन्द्र जी अरोरा,कैलाशजी मण्डलेकर ,शशांकजी दुबे ,ब्रजेशजी कानूनगो ,ओ जोशीजी ,(बब्बू ).संजय वर्मा ‘दॄष्टि ‘,सविताजी मिश्रा ,महेशजी शर्मा , डा. कुंवर जी प्रेमिल,डा. श्रीकांत जी दिव्वेदी ,मुकेशजी जोशी ,निसार अहमद साहब ,वीनाजी सिंह,डा. दीपेद्रजी शर्मा (संपादक -यशधारा ),देवेंद्रसिंह जी सिसोदिया ,राजेशजी सेन,के व्यंग्यों ने अपनी कलम से विभिन्न विषयों पर व्यंग्य द्धारा बात कही | हरिशंकर जी परसाई ‘दो नाक वाले लोग ‘में नाक की व्यथा ,प्रकार ,कहावतें के साथ समझ समझ के फेर पर कटाक्ष किया|डॉ. ज्ञान चतुर्वेदी – ‘मौसम और मौत ‘ भ्रष्टाचार पर कटाक्ष कर लोगों की समस्याओं की अनदेखी पर बात रखी | ‘सोचे कि सर्दी से कैसे मर जाता है आदमी ?सर्दी में ठिठुर -ठिठुर मरता आदमी क्या महसूस करता होगा ? मरने से पूर्व उसकी आखिरी इच्छा क्या होगी ? निऑन लाइट से जगमगाते राष्ट्रीय मार्गो के किनारे ,घने कोहरे से लिपटा ,मरता हुआ आदमी इस विकास के राजमार्ग पर क्या देखता होगा ?’सम्पत सरलजी -‘वर्क का बाप नेटवर्क ‘कवि सम्मेलनों की गहराई में जाकर नेटवर्क को खंगाला एवं नुस्खे बताए | जो की सही भी है |डॉ पिल्केंद्र अरोरा -‘एक साहित्यकार का आत्मसमर्पण ‘में व्यंगकार ने बड़ी ही चतुराई से प्रसिद्ध व्यंगकार होते हुए भी अपने को छोटा बना कर पेश किया साथ ही गुटबाजी की पोल खोली | कैलाश मण्डलेकर- ‘कोहरे का कहर ‘ के व्यंग्य में खरी बात ‘दुनिया में अनेक लोग काफी झाग की तरह होते है | जो झूठ और छदम को व्यक्तित्व का हिस्सा बना लेते है और जीवन भर भ्रमित रहते है | शशांक दुबे -‘ब्लेक होल पर ब्लैक होता बुद्धिजीवी ‘ ने बड़ी व्यंग्यात्मक बात बतलाई की हायड्रोजन और ऑक्सीजन को मिलाने से पानी बनता है ,जो व्यवहारिक तौर पर महंगा पड़ता है और बॉटनी के बारे में उसकी बुनियादी इत्ती भर है कि पेड़-पौधे रात भर विषैली गैस छोड़ते रहते है| इसलिए सूर्योदय के पहले मॉर्निग वॉक पर नहीं जाना चाहिए | ऐसे हम समझ बुद्धिजीवी से जब कोई ब्लेक हॉल के बारे में बात करता है तो वह ब्लैक हो जाता है | ब्लैक होना पसंद आया | ब्रजेश कानूनगो -‘हवा बनाने की कला ‘में चुनावी हवा को नया रूप दिया |हवाबाजों की निपुणता को काफी गहराई से खोजा है |ओ पी जोशी(बब्बू )-मटका एक चिंतन ‘मे मटके की महत्ता व्यंग्य भर के की जो पसंद आई ‘एक विचार यहाँ भी आया कि कोई भी गधा आज तक अपनी हालत बयां क्यों नहीं कर पाया कि कितने मटके उस पर लादे गए | संजय वर्मा ‘दॄष्टि ‘-इलेक्ट्रानिक के महान किरदार ‘ मोबाईल कम्प्यूटर की ज्यादा लत ने इंसान को मट्ठा बना दिया | उसे आभासी दुनिया में कैद करके रखा है | उनके बिना मानों जीवन सूना हो | व्यंग्य में वर्तमान हालातो के दर्शन करवाए है | सविता मिश्रा ‘-सठिया गयी हो ‘में खट्टे -मीठे दिनों की यादों को अनुभवों को हर कोण से देखना ,खिलखिलाना किन्तु दूसरों की नजरों में सठिया जाने के विचार उठनाको पहचानना कर व्यंग्य को कहानी के मोड़ पर ला खड़ा करना कहानी की विशेषता रही | महेश शर्मा -‘अजीब है ये पेड़ ‘पेड़ ,नियम ,स्वभाव के द्धारा बदलाव लाने का भरसक प्रयत्न किया | पेड़ की मौनता से स्वभाव बदलने  की गुहार व्यंग्य के जरिये लगाई | डॉ कुँवर प्रेमिल ‘पर्यवेक्षक’ -बुद्धू और बेवकूफ पर व्यंग्य परोसा| डॉ श्रीकांत दिवेदी -‘रैलियों का जमाना है ‘में रैलियों की कोख से नित नए नेता पैदा होते रहे और देश सेवा का यहाँ सिलसिला अनवरत रूप से चलता रहे ‘ में रैलियों पर कटाक्ष किया जो व्यंग्य में परिवर्तित हुआ | मुकेश जोशी -एक मूर्ख चिंतन ”असल मे ये मूर्खो की दुनिया है यहाँ हर आदमी एक दूसरे को मूर्ख बनाने ,समझने पर आमदा है एक अनपढ़ ठेले वाला भी डंडी मारकर सब्जी फल काम तौलकर आपको मूर्ख बनाने की ताकत रखता है हम उस मूर्ख तंत्र में रहा रहे है| निसार अहमद साहब -फैसले की कुश्ती और अजवानसिह की मुछें ‘ में पहलवानी की दुनिया की सैर करवाई कुश्ती के दावपेचों को व्यंग्य के जरिया बताया  है | इससे रोचकता बनी रहती है |व्यंग्य में कहानी के गुण स्वतः आना कहानीकार की कलम का करिश्मा है |व्यंग्य जानदार है | वीना सिंह -‘जाम के पैतरे’ जाम के हाल को बया किया और जाम लगनेवाले पहली को व्यंग्यात्मक  तरीके से ढाला | डॉ दीपेंद्र शर्मा -‘ हम सब दुःखी है ?’ में शोक पत्रिका में नाते -रिश्तेदारों की सूची ऐसे छपी जैसे वंशावली ही छपी हो,या कोई सार्वजानिक सुचना का प्रकाशन हो कि मरने वाला अपने पीछे किस -किसको छोड़ गया है ?’शोक पत्रिका पड़ने के बाद लगने लगा कि ‘दुःख के सब साथी सुख में कोई | शोक पत्रिका हरेक को दी जाती है और सभी विचारों के लोग मिल भी जाते है| हर एक की सोच भी अलग अलग होती है | बनने वाली रसोई के बारे में ,जो सिधार गया उसके बारे में  ,एक जगह मिलने पर अपनी अपनी गाथाओ को खिलखिलाते बतियाते लोगो की भीड़ में तारीफ करने वालो की उस समय कमी नहीं रहती | किंतु एक डकार आई सब कुछ हजम और भूल जाना की कहाँ गए और क्या खाया ? आगामी शोक पत्रिका का इंतजार करने वाले भी मिल जायेंगे | खैर , दुखी तो सभी है | व्यंग्य को शोक पत्रिका तलाशना व्यंग्यकार की  विशेषता है | देवेंद्र सिंह सिसोदिया -‘कौन जंगल राजा ‘ – जंगल के माहौल को लघुकथा जो की व्यंग्य से लिपटी है चिंतनीय ताजपोशी को बड़े अच्छे तरीके से बताया है | राजेश सेन -‘टीवी बहस ,आकर और प्रवक्ता ‘प्रवक्ता ,एंकर ,और बहस मिलकर विषय का सार्वजानिक शालीनता को पार कर जाना | सार्थक बहसों को वर्तमान में की जाने वाली बहस अब कई कोस दूर छोड़ने लगी है |इसलिए टीवीपर बहस देखने से लोग अब कतराने लगे है | यशधारा में व्यंग्यकारों के चुनिंदा व्यंग्य अदभुत रंग घोलते है | वही विभिन्न विषयों ,समस्याओं और सामाजिक हालातो पर विचार की दिशा भी दिखाते है | व्यंग्य संग्रह जागरूक पाठकों को अवश्य आकर्षित करेगा |

#संजय वर्मा ‘दृष्टि’

परिचय : संजय वर्मा ‘दॄष्टि’ धार जिले के मनावर(म.प्र.) में रहते हैं और जल संसाधन विभाग में कार्यरत हैं।आपका जन्म उज्जैन में 1962 में हुआ है। आपने आईटीआई की शिक्षा उज्जैन से ली है। आपके प्रकाशन विवरण की बात करें तो प्रकाशन देश-विदेश की विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में निरंतर रचनाओं का प्रकाशन होता है। इनकी प्रकाशित काव्य कृति में ‘दरवाजे पर दस्तक’ के साथ ही ‘खट्टे-मीठे रिश्ते’ उपन्यास है। कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व के 65 रचनाकारों में लेखनीयता में सहभागिता की है। आपको भारत की ओर से सम्मान-2015 मिला है तो अनेक साहित्यिक संस्थाओं से भी सम्मानित हो चुके हैं। शब्द प्रवाह (उज्जैन), यशधारा (धार), लघुकथा संस्था (जबलपुर) में उप संपादक के रुप में संस्थाओं से सम्बद्धता भी है।आकाशवाणी इंदौर पर काव्य पाठ के साथ ही मनावर में भी काव्य पाठ करते रहे हैं।

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पशु आपस में लङते हैं खूब पंछी भी आपस में भिङते हैं खूब कीट-पतंग भी करते हैं संघर्ष इनके गुण इनके स्वभाव इनकी आदत इनका खानपान इनकी प्रवृत्ति अलग-अलग हैं पर इनमें छूत-अछूत अगङे-पिछङे हिन्दू-मुस्लिम अमीर-गरीब छोटे-बङे श्वेत-अश्वेत का भेद नहीं मात्र इन्सान ही है संवेदनहीन क्यों????? #विनोद सिल्ला   […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।