लेखक का दर्द

0 0
Read Time5 Minute, 19 Second

sanjay

दोस्तों,एक बात में आप सभी को बताना चाहूंगा कि, लेखक जो भी लिखता है उसे कितना कुछ सोचना पड़ता है और इसकी समीक्षा भी करनी पड़ती है कि, इस बात का हमारे समाज पर क्या कुछ असर पड़ेगा ? वो अपनी तरफ से पूरी कौशिश करता है कि,पाठको के लिए हम सही और सटीक शब्दों द्वारा  अपनी बात सभी तक पहुंच सकें, परन्तु आजकल कुछ लोगों का तो सोचना एक दम विपरीत होता है। लेख कुछ भी और किसी भी विषय पर लिखें,उसके बारे में उन्हें जानकारी है या नहीं,यह समझे बिना ही अपनी टिप्पणी( कमेंट) बिना ही आलोचना कर डालते हैं। क्या ये उचित है ? लेखक को लेख लिखने में कितनी मेहनत करनी पड़ी,पर इसे समझे बिना ही कुछ लोग सिर्फ विरोध करने के लिए ही अपना टिप्पणी लिख देते हैं। तो क्या पाठको ने कभी यह  सोचा कि,मैं क्या लिख रहा हूँ और इसका उस लेखक और बाकी  के लेखकों-पाठकों पर किस तरह का सन्देश जाएगा। मैं ये नहीं बोल रहा कि,आप आलोचना मत करो,करो पर सही शब्दों के साथ पूरी स्नेह तुल्य भाषा द्वारा ही आप अपना विरोध  दर्ज कराएँ। उससे व्यक्तियगत दुश्मनी की तरह नहीं लड़ें। अवश्य याद रखिए कि, लेखक ही समाज की कुरीतियों  को सामने लेकर आता है। साथ ही समाज की आँखें भी खोल देता है।सभी पाठकों से अनुरोध करूँगा कि, वो पूरी शालीनता के साथ लेखक के लेख पर सभ्य भाषा में अपना विरोध व्यक्त करें,ताकि लेखक भी आपकी भावनाओं को समझ सके। लेखक के मन में किसी भी प्रकार की किसी के लिए कड़वाहट नहीं होती है,वो तो अपनी भावनाओँ को अपने लेखों के ज़रिए हमेशा ही व्यक्त करने की कौशिश करता है। वो किस तरह लिखता है,इससे कुछ लोगों का नाराज होना स्वाभाविक है,क्योकि इंसान का मन कभी भी स्थिर नहीं होता है। वो यहाँ से वहां भटकता रहता है,परन्तु कभी-कभी जीवन में कोई छोटी-सी बात हमारे मन को छू जाती है। वो फिर उस तरफ मुड़कर नहीं देखता है, जिसके परिणाम अच्छे नहीं होते हैं। इसलिए दोस्तों, लेखक होने के कारण हमें भी कभी-कभी बहुत बैचैनी होने लगती है। आप अपनी राय या टिप्पणी अवश्य ही  कीजिए,पर बहुत ही सोच-विचार करके आगे बढ़ें। बिना वजह के एक-दूसरे के प्रति मन मुटाव नहीं रखें। अपने भाईचारे के माहौल में ही रहकर पूरी मर्यादा के साथ अपनी बात रखें,क्योंकि आपकी टिप्पणी से ही उसे आगे की मंजिल मिलती है। अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें,  ताकि लेखक ने गलत लिखा तो उसे सुधार सके। एक पक्ष यह भी देखिए कि,लेखक ऊपर से बहुत प्रसन्न होते हुए लेख आदि लिखता है और समाज की कुरीतियों पर ध्यान दिलाता है ताकि,समाज जागे,जबकि उसके सीने में भी दर्द छुपे हुए होते हैं। इस बात का अंदाजा लगाना मुश्किल है कि, उसे कितना कुछ सुनना पड़ा होगा। अत,लेखक की भावनाओं को समझते हुए उसे ठेस पहुंचाए बिना  टिप्पणी लिखिए।

                                                                                #संजय जैन

परिचय : संजय जैन वर्तमान में मुम्बई में कार्यरत हैं पर रहने वाले बीना (मध्यप्रदेश) के ही हैं। करीब 24 वर्ष से बम्बई में पब्लिक लिमिटेड कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत श्री जैन शौक से लेखन में सक्रिय हैं और इनकी रचनाएं बहुत सारे अखबारों-पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहती हैं।ये अपनी लेखनी का जौहर कई मंचों  पर भी दिखा चुके हैं। इसी प्रतिभा से  कई सामाजिक संस्थाओं द्वारा इन्हें  सम्मानित किया जा चुका है। मुम्बई के नवभारत टाईम्स में ब्लॉग भी लिखते हैं। मास्टर ऑफ़ कॉमर्स की  शैक्षणिक योग्यता रखने वाले संजय जैन कॊ लेख,कविताएं और गीत आदि लिखने का बहुत शौक है,जबकि लिखने-पढ़ने के ज़रिए सामाजिक गतिविधियों में भी हमेशा सक्रिय रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रंग होली के..

Sat Mar 11 , 2017
रंग होली के सबको सुहाने लगते हैं, अरे ! अस्सी साल के दादा भी, आज दीवाने लगते हैं । रंग होली के देखो गज़ब कर जाते हैं, काले-गोरे सभी को, एक कर जाते हैं । रंग होली के देखो क़यामत करते हैं, होली के बहाने लोग गालों को, छूने की […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।