मेरे आगत ! स्वागत ललाम…

1
0 0
Read Time1 Minute, 32 Second
anupam
(नव वर्ष विशेष)
जो बीत गया उसको प्रणाम…।
मेरे आगत ! स्वागत ललाम…॥
कुछ खट्टी-मीठी यादों के,
मंजर मन को चिंतन देंगे…।
कुछ बिछुड़े अपनों के साए,
रिश्तों को अवगुंठन देंगे।
फिर स्मृतियों से फूटेंगे…,
संभावित कुछ अंकुर अनाम…।
मेरे आगत ! स्वागत ललाम…॥
है समय चक्र की गति पावन,
इसमें अतिशय स्पंदन है।
सुधियों का दर्द विगत में..,
तो भावी में स्वप्निल चंदन है।
तुम आशाओं की रश्मि किरण,
बिखरा देना भू पर तमाम…।
मेरे आगत ! स्वागत ललाम…॥
कुछ अनुभव के अनमोल रतन,
तुम भूतकाल से चुन लेना।
फिर वर्तमान में वही..रतन,
अपने सपनों में बुन लेना।
न रहे भाव दूषित मन में,
तो सदियाँ लेगीं तेरा नाम।
जो बीत गया उसको प्रणाम।
मेरे आगत ! स्वागत ललाम॥

           #अनुपम कुमार सिंह ‘अनुपम आलोक’

परिचय : साहित्य सृजन व पत्रकारिता में बेहद रुचि रखने वाले अनुपम कुमार सिंह यानि ‘अनुपम आलोक’ इस धरती पर १९६१ में आए हैं। जनपद उन्नाव (उ.प्र.)के मो0 चौधराना निवासी श्री सिंह ने रेफ्रीजेशन टेक्नालाजी में डिप्लोमा की शिक्षा ली है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “मेरे आगत ! स्वागत ललाम…

  1. अत्यंत सुन्दर एवं भावपूर्ण रचना। रचनाकार श्री अनुपम जी
    को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आओ प्रसिद्ध हुआ जाए

Fri Dec 29 , 2017
अनन्तकाल से ही मानव की इच्छा रही है कि वह प्रसिद्ध हो,उसके पास धन-दौलत हो,उसे मान-सम्मान प्राप्त हो,लोग उसे जाने पहचानें। तब से ही मानव इन सबको प्राप्त करने के प्रयास में रहा है और इसके लिए न जाने क्या-क्या करता रहा है ?,और आज भी कर रहा है। आजकल […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।