`इंडिया गेट` की खिचड़ी

1
0 0
Read Time5 Minute, 51 Second
sunil jain
`इंडिया गेट` की `खिचड़ी` चुनाव प्रेरित है। गुजरात और हिमाचल में नेता खिचड़ी पका रहे हैं,उससे प्रतिस्‍पर्धा करने के लिए इंडिया गेट पर ये खिचड़ी पकाई जा रही है। दिल्‍ली में खिचड़ी से ज्‍यादा रायते का महत्‍व है। चुनावी खिचड़ी की लोकप्रियता देखकर ही इंडिया गेट पर कुछ रसोइयों  ने मिलकर आठ सौ किलो खिचड़ी पकाई है। खिचड़ी पकाना बुरा नहीं है,सेहत के लिए खिचड़ी अच्‍छी है, लेकिन इतनी खिचड़ी में घी कितना होगा? कौन खिचड़ी खाएगा और कौन घी…। चुनावी खिचड़ी में चावल और दाल के स्‍थान पर जातियां होती हैं। फिर उसे नोट की गड्डियों   की धीमी आंच पर पकाया जाता है। चुनाव में जातीय समीकरण यानी जातीय खिचड़ी पकाई जाती है। जैसे गुजरात में और हिमाचल में खिचड़ी पक रही है। किस जाति के कितने वोट हैं,उसमें कौन-सी जाति के `मत` मिलाकर खिचड़ी पकाई जाए,जिससे खिचड़ी का घी यानी सत्‍ता हजम करने लायक बन सके। खिचड़ी में पड़ा घी यानी सत्‍ता। खिचड़ी केवल घी की प्राप्ति के लिए पकाई जाती है। सेहत के लिए खिचड़ी तो बीमार लोगों के लिए होती है। अचानक खिचड़ी का पकना किसी बड़ी गड़बड़ी की आशंका व्‍यक्‍त करता है। गुजरात और हिमाचल की खिचड़ी का घी कौन खाएगा ? हर कोई मत रूपी घी उंगली डालकर अपनी ओर खींचने का प्रयास कर रहा है।    
  खिचड़ी की विश्‍वस्‍तरीय बढ़ती ख्‍याति से रायते की  नाराजगी जगजाहिर है। रायते का कहना है कि,इंडिया गेट पर चाहे कितनी ही खिचड़ी ही पका लो,चाहे कोई-सा रसोइया बनाने वाला हो,लेकिन जब संसद में खिचड़ी पकेगी और रायते की उपस्थिति में पकेगी तो खिचड़ी हमेशा असुरक्षित  रहेगी। खिचड़ी संसद में,विधानसभा में और इनके बाहर भी पकती है। शादी में भी खिचड़ी पकती है,पर असली खिचड़ी पकाने वालों में जीजा और फूफा होते हैं। पहले खिचड़ी पकाते हैं और बाद में रायता फैला देते हैं। खिचड़ी खाने में,रायता  फैलाने में आनन्‍द आता है। खिचड़ी बीमारी का प्रतीक है तो रायता बदतमीजी का। खिचड़ी बहू का प्रतीक है,तो रायता जीजा का। 
जरूरी नहीं कि,खिचड़ी पक ही जाए,दो-चार चावल तो कच्‍चे रह ही जाते हैं। खिचड़ी केवल मूंग की दाल या अरहर की दाल को चावल में मिलाकर ही नहीं बनाई जाती,और भी कई प्रकार से खिचड़ी बनाई जाती है। चुनावी खिचड़ी,सास बहू की खिचड़ी और दलों की खिचड़ी को कई पढ़े-लिखे लोग समीकरण भी कहते हैंl और भी कई प्रकार होते हैं खिचड़ी के। खिचड़ी पेट के लिए लाभदायक और अन्‍य जगह पक रही खिचड़ी नुकसानदायक होती है। 
अब सवाल है कि,खिचड़ी कौन-सी लाभदायक है। मूंग की दाल के छिलके वाली या बिना छिलके की। अरहर की दाल की खिचड़ी तो छिलके वाली बन नहीं सकती। कुछ तो राजनीति में बिना चावल,दाल और घी के खिचड़ी बना देते हैं, जो केवल उनके खाने योग्‍य होती है। 
खिचड़ी घर-घर में,देश में,चुनाव या शादी में खिचड़ी पकती है,लेकिन ये पकने वाली खिचड़ी कितनी फायदेमंद होती है ये रायता फैलने के बाद ही पता चलता है। 
                                                               #सुनील जैन ‘राही'
परिचय : सुनील जैन `राही` का जन्म स्थान पाढ़म (जिला-मैनपुरी,फिरोजाबाद ) है| आप हिन्दी,मराठी,गुजराती (कार्यसाधक ज्ञान) भाषा जानते हैंl आपने बी.कामॅ. की शिक्षा मध्यप्रदेश के खरगोन से तथा एम.ए.(हिन्दी)मुंबई विश्वविद्यालय) से करने के साथ ही बीटीसी भी किया हैl  पालम गांव(नई दिल्ली) निवासी श्री जैन के प्रकाशन देखें तो,व्यंग्य संग्रह-झम्मन सरकार,व्यंग्य चालीसा सहित सम्पादन भी आपके नाम हैl कुछ रचनाएं अभी प्रकाशन में हैं तो कई दैनिक समाचार पत्रों में आपकी लेखनी का प्रकाशन होने के साथ ही आकाशवाणी(मुंबई-दिल्ली)से कविताओं का सीधा और दूरदर्शन से भी कविताओं का प्रसारण हुआ हैl आपने बाबा साहेब आंबेडकर के मराठी भाषणों का हिन्दी अनुवाद भी किया हैl मराठी के दो धारावाहिकों सहित 12 आलेखों का अनुवाद भी कर चुके हैंl रेडियो सहित विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में 45 से अधिक पुस्तकों की समीक्षाएं प्रसारित-प्रकाशित हो चुकी हैं। आप मुंबई विश्वद्यालय में नामी रचनाओं पर पर्चा पठन भी कर चुके हैंl कई अखबार में नियमित व्यंग्य लेखन जारी हैl 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “`इंडिया गेट` की खिचड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सांसदों के माध्यम से संसद में बात उठवाएं लोग

Tue Nov 7 , 2017
  मुद्दा-न्याय में मुद्दे की भाषा का महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल में विधि क्षेत्र के महानुभावों के बीच में उच्च और सर्वोच्च न्यायालयों में अपील करने वालों की भाषा में फ़ैसला देने की बात कही थी,जो सच्चे अर्थों में न्याय के हित में है। सवाल राष्ट्रपति की भावना […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।