पितृमोक्ष अमावस्या

0 0
Read Time1 Minute, 46 Second
deenesh malviy
आज सुबह से ही घर खीर-पूरी की खुशबू से महक रहा था,सामने फुटपाथ पर एक औरत दो बच्चों के साथ सिमटी हुई बैठी थी। लगता था कुछ दिनों से भूखी हो,रसोईघर में जाकर एक प्लेट भर खाना लाकर महिला को देता हूँ,पत्नी पीछे से कहती है-अभी भोग नहीं लगा है। उन बच्चों की आंखों में भोग लगने की अनुभूति होती है,आज पिता की आत्मा को मोक्ष मिला है।
आज सुबह से ही घर पर पितृमोक्ष अमावस्या की तैयारी चल रही थी। हमारे कुलगुरु ने बताया था कि,अमावस्या के दिन काली गाय को खीर-पूरी खिलाने से पिता की आत्मा को शांति मिलेगी। हम घर से निकल ही रहे थे,देखा कि,झोपड़-पट्टी के दो बच्चे खाने के लिए गुहार लगा रहे थे। उन्हें दुत्कार कर,मां-बाप ने हमारे लिए ही पैदा कर छोड़ दिया है। चले आते हैं मांगने के लिए सुबह-सुबह भिखमंगे…।और गाड़ी चालू कर काली गाय की खोज में निकल पड़े।
                                                                               #दिनेश मालवीय ‘भोपाली’
परिचय : दिनेश मालवीय, मध्यप्रदेश के भोपाल शहर में रहते हैं।आपका लेखन में उपनाम-भोपाली है। कर्म क्षेत्र शिक्षा विभाग यानि बतौर सहायक अध्यापक बच्चों का भविष्य गढ़ते हैं। आप संस्कृत भाषा से स्नातक होकर लेखन,पहलवानी और शतरंज को पसंद करते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भोर का नमन

Mon Jul 17 , 2017
हे प्रेम प्रतीता पुण्य पुनीता,हे जननी सुखधाम.. मात-पिता के श्रीचरणों में,मेरा पुण्य प्रणाम। हे पुण्य सकारे गुरुवर प्यारे,तुम ही ज्योतिर्पुंज, प्रभु परमेश्वर हे जगदीश्वर,जीवन सत्य निकुंज। हे पुण्य मही हे अम्बर प्यारे,दिन दिनकर दिनमान, हे रजनीश्वर हे रत्नाकर,तरुवर परम सुजान। सकल चराचर मित्र सखा अरि,प्यारा प्रिय परिवार, नमन आपको करूँ […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।