देश मेरे ! तुम नहीं हो जनसमूही शोर केवल

2 0
Read Time3 Minute, 54 Second
arpan jain avichal

राष्ट्र की सम्पूर्ण संकल्पना, उसके होने का मतलब, उसकी कार्ययोजना, उसकी संस्कृति, उसकी भाषा, लोकव्यवहार और आचरण सबकुछ उसके निवासियों की जागृत मेधा से उन्नत है।
और इन्हीं की चिंता और संगठनात्मक परिचय से मिलकर शब्द बनता है राष्ट्रवाद
राष्ट्रवाद शब्द में पहले पायदान पर राष्ट्र आता है, उसके बाद उसकी विचारधारा या कहें वाद का स्थान है।
अथर्ववेद में लिखा है ‘वयं तुभ्यं बलिहृत: स्याम’ जिसका अर्थ है- हम सब मातृभूमि के लिए बलिदान देने वाले हों यही भाव किसी राष्ट्र की उन्नति के कारक तत्व में निहित होना चाहिए।
आज राष्ट्रवाद के नाम पर राजनीति, विचारधारा या कहें बचकानापन जो सामने आ रहा है वह संकल्पना ही घातक है।
आज राष्ट्र की आवश्यकता है, इसमें रहने वाले राष्ट्रवासियों का जागृत होना है।
हम सोए सिंहों की भाँति जंगल में रह तो रहे हैं पर अपने कर्त्तव्यों के प्रति सजग नहीं, न ही अधिकारों के प्रति जागरुक।
इसी का फ़ायदा वो ताकते उठाने लगी हैं, जो चाहती हैं भारत की अवनति।
अब हमें मार्ग चुनना है जिसमें राष्ट्र निहित हो या वो जिसमें राष्ट्र का बुरा निहित।
आज तकनीकी का भलीभाँति उपयोग करके हम कैसे अपने राष्ट्र को विश्व गुरु बना सकते हैं, उस मार्ग पर चलना ही हमारे लिए भी हितकारी है और राष्ट्र के लिए भी।
क्योंकि सवा सौ करोड़ हिंदुस्तानियों तक कम समय में पहुँचने का सबसे कारगार मंच तकनीकी और सोशल मीडिया है।
इसका सार्थक उपयोग करके हम स्वर्णिम राष्ट्र की संकल्पना को साकार कर सकते हैं और भारत को पुनः विश्व गुरु बना सकते हैं।

कैसे करें सोशल मीडिया का उपयोग

  1. ख़ूब पढ़ें, ग्रंथों का अध्ययन करें, देश की अवधारणा को समझें, उस पर टिप्पणियाँ लिखें, फिर फेसबुक, ट्विटर, न्यूज़ पोर्टल, अन्तरतानों पर प्रसारित करें।
  2. ज़्यादा से ज़्यादा राष्ट्रवादी लोगों के माध्यम से जागरुकता फैलाएं।
  3. देश की शिक्षा नीति, भाषा नीति, विज्ञान, तकनीक, वित्त, रक्षा नीति पर अध्ययन करके जागरुक लोगों की राय प्राप्त कर नीति निर्धारक तत्वों तक उन सुझावों को पहुँचाएं।
  4. एक घंटा देह को, एक घंटा राष्ट्र को और एक घंटा हिंदी भाषा को दीजिए, क्योंकि हिंदी ही एकमात्र ऐसी भाषा है जिसके माध्यम से सम्पूर्ण राष्ट्र को पुनः जोड़ा जा सकता है और सांस्कृतिक विखंडन से राष्ट्र को बचाया जा सकता है।
  5. राष्ट्र के विभिन्न मुद्दों पर जनता को जागरुक करें, उन विषयक साहित्य या आलेखों को प्रचारित प्रसारित करके जागरुकता का संचार करें।

प्रथम चरण में इतने भी काम यदि हमने शुरू कर दिए तो यकीन मानिए एक दशक में हमारा भारत विश्वगुरु बन जाएगा।

-डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’
हिन्दीग्राम, इंदौर

matruadmin

Next Post

व्यंग्य की बात, गिरीश पंकज के साथ आयोजित

Tue May 31 , 2022
व्यंग्य का स्थान अख़बारों में ज़रूरी- गिरीश पंकज इन्दौर। ‘व्यंग्य का अख़बारी दुनिया में बहुत महत्त्व है, बिना व्यंग्य के समावेश के अख़बार अधूरा माना जाता है। इसी के साथ वर्तमान दौर में साहित्य पत्रकारिता को भी पुनर्जीवित करना आवश्यक है।’ उक्त बात रायपुर से पधारे व्यंग्य श्री, वरिष्ठ साहित्यकार […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।