उधार लेकर घी पीने की आदत

0 0
Read Time5 Minute, 28 Second

उधार लेकर घी पीने की कहावत सुनी जरूर थी परन्तु उसे सरकारों के माध्यम से चरितार्थ होने की निरंतर स्थिति में तीव्रगामी होते पहली बार देखा। सरकारों के बजट पर ईमानदार करदाताओं की खून पिपाषु नीतियां हमेशा से लागू होती रहीं है परन्तु इन दिनों विकास के नाम पर कुछ ज्यादा ही तेज हो रहीं हैं। क्षेत्र विशेष के कथित विकास को रेखांकित करने वाली परियोजनाओं का निर्माण वातानुकूलित कार्यालयों में करवाने के बाद उसे सत्ताधारी दल व्दारा व्यापक प्रचारित किया जाता है ताकि भविष्य के चुनावी काल में उन्हें उपलब्धियों के रुप में स्थापित किया जा सके। यह अलग बात है कि उन परियोजनाओं के लिए केन्द्र से पैसा उधारी पर उठाया गया हो। प्रदेश सरकारों के खजाने में पर्याप्त धनराशि न होने के बाद भी ऐसी परियोजनाओं को अमली जामा पहनाने की नीतियां, वास्तव में कहावत को ही पुन: जीवित करती है। प्रशासनिक सेवा की कडी परीक्षायें उत्तीर्ण करने वाले प्रतिभाशाली अधिकारियों से अदूरदर्शिता पूर्ण निर्णय कैसे हो रहे है, यह एक विचारणीय बिन्दु है। किसी मार्ग पर सीसी रोड का निर्माण करने के पहले क्या यह सुनिश्चित नहीं किया जाना चाहिये कि भविष्य में यहां पर जलापूर्ति हेतु पाइप लाइन, संचार सुविधा हेतु टेलीफोन की लाइन, प्रकाश हेतु बिजली की केबिल, सीवर लाइन आदि डालना पडेगी। योजनावध्द ढंग से परियोजनाओं के निर्माण के दायित्व हेतु आखिर कौन उत्तरदायी है। सत्ताधारी दल के माननीय या फिर प्रशासनिक व्यवस्था से जुडे लोग। जिस सुगम कच्चे रास्ते पर पहले चौकोर पत्थर लगाकर सुविधायुक्त किया गया था वहीं पर बाद में चीपें लगाने, उसके बाद सीसी रोड बनाने का क्या औचित्य था। सीसी रोड बनने के बाद उसे पहली बार बिजली की केबिल हेतु तोडा गया, पुन: मरम्मत हुई। दूसरी बार जलापूर्ति हेतु तोडा गया, पुन: मरम्मत हुई और फिर अनेक बार संचार कम्पनियों ने अपनी-अपनी फाइबर लाइन बिछाने के लिए तोडा। यानी रास्ता आज भी टूटा-फूटा, ऊबड-खाबड ही है। ऐसे में पहले का कच्चा रास्ता ही ठीक था, जो खुदाई के बाद केवल एक ट्राली मुरम डालकर सुगम हो जाता था। बरसाती पानी भी धरती में सूखता, भूमिगत जलस्तर भी ठीक रहता और खर्चा भी कुछ नहीं होता था, परन्तु ऐसे में कथित विकास, विकास के नाम पर खर्च और खर्च से जुडा खर्चा न होने से चंद लोग बेहद दु:खी थे। धनबल पर समीकरण बैठाने वाले और सम्पत्ति संचय की आकांक्षा रखने वाले दौनों ने मिलकर ईमानदार करदाताओं के पैसे को दुरुपयोग करना शुरू कर दिया। आज सुभाष चन्द बोस, चन्द्रशेखर आजाद, रामप्रसाद बिस्मिल, असफाक उल्ला जैसे आदर्श कहीं खो से गये हैं। मुहल्ला के ईमानदार कल्लू भारती की गरीबी पर उसके जुगाडू बेटे आर.एस. भारती की भारी संपत्ति हावी हो गई है। ऐसे में मुहल्लावासियों के मध्य कल्लू का भारती साहब बन चुका बेटा ही तो आदर्श बनकर उभरा है। इस आधुनिक आदर्श की सीधी पहुंच सरकारी दफ्तरों से लेकर दलगत कार्यालयों तक धनबल पर बन चुकी है। नैतिकता, कर्तव्यपरायणता, दायित्वबोध जैसे शब्द मंचीय भूमिका के दौरान ही कहे-सुने जाते हैं। वास्तिविक व्यवहार में को वे कब के हाशिये पर पहुंच चुके हैं। इसे भयावह आहट के रूप में लिया जाना चाहिए। हमारा पडोसी देश इसी मृगमारीचिका के पीछे भागने के कारण ही अपने टापूओं की नीलामी कर रहा है। आखिर उधार लेकर घी पीने का यही तो हस्र होता है। हमें बचना होगा इस उधार लेकर घी पीने की आदत से अन्यथा आने वाला कल हम से अपने अतीत का हिसाब मांगेगा और हम मौन रहकर नतमस्तक होने के लिए बाध्य होंगे। अगले सप्ताह एक नई आहट के साथ फिर मुलाकात होगी।

डा. रवीन्द्र अरजरिया

matruadmin

Next Post

समय

Mon Feb 22 , 2021
समय व्यर्थ गंवाते हम खुद को व्यस्त बताते हम सद्कर्मो के लिए समय नही कैसे खुद को बहकाते हम परनिंदा मे समय न गंवाये झूठ बोलने से खुद को बचाये सच का सदा साथ दे हम नही रहेगा फिर कोई गम अपना समय सुकारत कर लो जीवन मे खुशियां भर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।