मानव धर्म

1 0
Read Time1 Minute, 51 Second

पंडित रामादीन अपने परिवार के साथ तीर्थ यात्रा से लौट रहे थे। रास्ते में एक कुआं को देखकर भोजन करने के लिए बैठ गए। प्यास से मारा हुआ एक गडरिया आया और उसने जैसे ही बाल्टी को पानी के लिए हाथ लगाया, पंडित जी बिगड़ गये। गुस्सा करते हुए बोले मेरा तो धर्म ही बिगाड़ दिया और पानी ढोलकर बाल्टी को साफकर फिर से ताजा पानी कुएं से निकाला। वह बेचारा प्यासा ही चला गया। भोजन के पश्चात पंडित जी पानी खींचने के लिए तैयार हुए अचानक पैर फिसल गया वे कुएं में गिर गए।
यह देख कर उनकी पत्नी और बच्चे जोर जोर से रोने चिल्लाने लगे। आवाज सुनकर वही गडरिया दौड़ा दौड़ा आया। तब उसकी पत्नी बिलखते हुए पैर पकड़ कर बोली — भैया मेरे सिंदूर की रक्षा करो। इन्हें कुये से निकालो। उसने तत्काल अपनी पगड़ी उतारी और एक छोर कुआं में फेंककर पकड़ने के लिए कहा। पंडित ने पगड़ी को पकड़ा और गडरिया ने धीरे-धीरे ऊपर की ओर खींच कर निकाल दिया। बाहर निकालते ही पंडित जी की सांस फूलने लगी, वे घबरा कर बेहोंश हो गए। ऐसी स्थिति में ग्वाला ने उनको उल्टा लिटाया और पेट का पानी निकाला । तत्पश्चात अपने मुंह से उनके मुंह में ऑक्सीजन देकर अपना मानव धर्म निभाया।

डॉ दशरथ मसानिया
आगर मालवा म प्र

matruadmin

Next Post

शिकवा कैसा?

Tue Nov 24 , 2020
बदल जाती है तारीखें यहाँ वक्त भी हरदम बदल जाता यहाँ अपने अपने ना रह पाते यहाँ तो भला गैरों से शिकवा कैसा? मुलाकात होकर भी बात नही होती साथ रहकर भी एहसास नही होता बयां करके भी खामोशी नही टूटती तो भला नादानों से शिकवा कैसा? बादल होकर भी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।