भव्यता और कसावट का जोड़ है ‘बाहुबली'(समीक्षा-बाहुबली)

0 0
Read Time4 Minute, 48 Second

edris
भव्यता,विहंगमता,अदभुत और राजनीतिक षडयंत्र का शानदार तालमेल फिल्म ‘बाहुबली’ है। महिष्मति राज्य का शासन रानी शिव गामिनी (रमैया कृष्णन) सम्भालती है। उसका बेटा भल्लाल देव(राणा डग्गुबाती)शुरू से ही कपटी ओर छली है। रानी अमरेंद्र बाहुबली(प्रभास)की चाची रानी माँ है,परन्तु वह इस बालक को वीर तथा पराक्रम को देखते हुए उसे ही राजा बनाने का निश्चय करती है। तब उसके पति(नासेर)और भल्लाल देव साजिश रचते हैं और अंत में राजफाश होता है कि,कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा था। फ़िल्म के कलाकारों पर बात करें तो सारे पात्र शानदार किरदार निर्वाह कर गए। प्रभास ने तो बाहुबली के किरदार को जीवंत बना दिया,शायद भारतीय सिने प्रेमी उन्हें हमेशा बाहुबली के नाम से ही जानेंगे। राणा,रमैया, अनुष्का शेट्टी एवं सत्यराज ने भी शानदार काम किया है। प्रबल बिंदु है फ़िल्म का छायांकन जो,सन्थील कुमार का है। यह शानदार होते हुए आंखों में बस जाता है। कम्प्यूटर जनित तकनीक यानी वीएफएक्स ओर ग्राफिक्स तो आज तक भारत में हुए काम में सबसे लाजवाब है,जो कोशागिरी वेंकटेश राव ने किया है। इस फ़िल्म से हम हॉलीवुड के सामने खुद को खड़ा पाते हैं,क्योंकि
पटकथा भी शानदार है और संवाद तो सटीक है ही।
यहां फ़िल्म हॉलीवुड की ‘हरक्यूलिस’ की याद दिलाती है। फ़िल्म में प्रजा का बाहुबली के लिए प्यार और समर्पण देखते ही बनता है। इस फ़िल्म को बाहुबली का अगला भाग नहीं मानते हुए प्रीक्वल माना जाना चाहिए।
लड़ाई के दृश्य आपको सीट पर बांध देंगे और आँखें भी नहीं भींचने देंगे। इन दृश्यों को अंजाम दिया है हॉलीवुड के लड़ाई विशेषज्ञ पीटर हींन ने,जो भारतीय सिनेमा के लिए नई सौगात है।
भारत में किसी फिल्म के लिए ऐसा माहौल पहली बार देखा गया है। यह
फ़िल्म भारत मे कुल 9000 स्क्रीन्स पर तीन भाषाओ में हिन्दी,तमिल,तेलगु में प्रदर्शित हुई है और पहले दिन ही भारत में ६५ करोड़ की आय का अनुमान है तो विश्व स्तर पर १०० करोड़ पहले दिन कमाई का अनुमान है जो सच होता दिख रहा है। यदि इतनी आय हो जाती है तो यह ऐसी पहली भारतीय फिल्म होगी।
इसके लिए सिनेमाघरों में दर्शकों का उत्साह देखते ही बन रहा था। सिनेमाघरो में एडवांस में ही २५ करोड़ की बुकिंग हो चुकी है।
‘बाहुबली’ पहली भारतीय फिल्म है,जो २५० करोड़ के बजट की फ़िल्म है। खास बात यह है कि,इस फ़िल्म को पूरा करने के लिए प्रभास ने अपनी शादी तक मुल्तवी की है। एस.एस.राजमौली को शुक्रिया कि ऐसी कसी हुई भव्य फिल्म की सौगात दी।

                                                                        #इदरीस खत्री

परिचय : इदरीस खत्री इंदौर के अभिनय जगत में 1993 से सतत रंगकर्म में सक्रिय हैं इसलिए किसी परिचय यही है कि,इन्होंने लगभग 130 नाटक और 1000 से ज्यादा शो में काम किया है। 11 बार राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व नाट्य निर्देशक के रूप में लगभग 35 कार्यशालाएं,10 लघु फिल्म और 3 हिन्दी फीचर फिल्म भी इनके खाते में है। आपने एलएलएम सहित एमबीए भी किया है। इंदौर में ही रहकर अभिनय प्रशिक्षण देते हैं। 10 साल से नेपथ्य नाट्य समूह में मुम्बई,गोवा और इंदौर में अभिनय अकादमी में लगातार अभिनय प्रशिक्षण दे रहे श्री खत्री धारावाहिकों और फिल्म लेखन में सतत कार्यरत हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अभागिन धरा

Sat Apr 29 , 2017
तपती हूँ मैं जलती हूँ मैं, होकर निष्प्राण जैसे मरती हूँ मैं.. रौंदकर मेरे सम्पूर्ण विस्तार को, बना डाला है मुझको अभागिन धरा। कर दिया खोखला तूने मेरी देह को, क्यूँ बनाया है बंजर मेरी कोख को.. करके दोहन मेरा छीन गहना लिया, पेड़-पौधों को भी तूने तनहा किया। पत्ते-पत्ते […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।