दिल को चीरती निकलती ‘बेग़म जान'(समीक्षा)

1
0 0
Read Time4 Minute, 10 Second

edris

इस फ़िल्म का विषय दर्द के साथ चुभन पैदा करता है। फ़िल्म को पहले दृश्य से ही साधे रखा है श्रीजीत मुखर्जी ने। यह फ़िल्म श्रीजीत की ही बंगला फ़िल्म ‘बाजकहिनी’ का हिन्दी रीमेक है। फ़िल्म का ताना-बाना आज़ादी के बाद इंडो-पाक बंटवारे की रेखा है,जिस पर एक कोठा ओर वेश्यालय है। इस पर सल्तनत बेगम जान की चलती है,और बेगम कोठा छोड़ने को तैयार नहीं है।
सबसे पहले बात करते हैं पटकथा और संवादों की,तो शानदार संवाद जो पुरुष प्रधान समाज पर करारा तमाचा करते हैं।
कलाकारों की बात करें, तो कास्टिंग मुकेश छाबड़ा ने सटीक और शानदार की है। विद्या ने पूरी ईमानदारी ओर शिद्दत से सात्विक अभिनय के आवरण को जिया है। एक बात और कि, सभी कलाकर अपनी अदायगी बयाँ करते नज़र आते हैं। इला अरुण अलग-अलग कहानी सुनाती नज़र आती है,जो लाजवाब है।
गौहर खान मर्द को औरत होने का मतलब समझाती है,यहां दृश्य काबिले गौर है।
पल्लवी शारदा प्रियंका सेटिया लाजवाब रही हैं तो फ़िल्म में आशीष और रजत कपूर के साथ नसीरुद्दीन का तड़का लाजवाब है। ये तीनों सर्वमान्य सिद्ध अभिनेता हैं। इन सबके बीच चंकी पांडे शानदार किरदार निभा गए हैं। विद्या बालन ने जिस शिद्दत ओर ईमानदारी से किरदार को जीवंत बनाया है,वह मेहनत और लगन पर्दे पर देखते ही बनती है।
फ़िल्म धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ेगी,क्योंकि विद्या की फिल्में धीरे -धीरे ही रफ्तार बनाती है।
इस फ़िल्म की बड़ी कमी यह है कि, यह फ़िल्म न तो मनोरंजक सिनेमा में है और न ही समानांतर सिनेमा में..। फ़िल्म में ऐतिहासिक घटना के साथ कल्पना का मिश्रण किया गया है जो भट्ट कैम्प को राहत देती दिख रही है।
फिर भी फ़िल्म देखना बनती है।
फ़िल्म का फिल्मांकन भी दिव्य पुरी का शानदार है,जो पहले सीन से ही छाप छोड़ता है। संगीत ने फ़िल्म का हर मोड़ पर साथ निभाया है। राहत इंदौरी का गाना भी लाजवाब है।
राहत और अन्नू पहले भी काम कर चुके हैं।
संजीदा विषय, बेहतरीन फिल्मांकन और संगीत का तालमेल सब कुछ शानदार है इस फिल्म में। इसकी टक्कर हॉलीवुड की बड़ी फ़िल्म फास्ट 8 वे भाग से है,इसके साथ ही प्रदर्शित हुई है।

                                                                         #इदरीस खत्री

परिचय : इदरीस खत्री इंदौर के अभिनय जगत में 1993 से सतत रंगकर्म में सक्रिय हैं इसलिए किसी परिचय यही है कि,इन्होंने लगभग 130 नाटक और 1000 से ज्यादा शो में काम किया है। 11 बार राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व नाट्य निर्देशक के रूप में लगभग 35 कार्यशालाएं,10 लघु फिल्म और 3 हिन्दी फीचर फिल्म भी इनके खाते में है। आपने एलएलएम सहित एमबीए भी किया है। इंदौर में ही रहकर अभिनय प्रशिक्षण देते हैं। 10 साल से नेपथ्य नाट्य समूह में मुम्बई,गोवा और इंदौर में अभिनय अकादमी में लगातार अभिनय प्रशिक्षण दे रहे श्री खत्री धारावाहिकों और फिल्म लेखन में सतत कार्यरत हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “दिल को चीरती निकलती ‘बेग़म जान'(समीक्षा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जीवन एक प्रयोगशाला...

Sat Apr 15 , 2017
‘ज़मीन नहीं बन सकी तो आसमान बन गई यथार्थ से परे बस कल्पनाओं का जहान बन गई….।।’ ऐसा होता तो होगा सबके जीवन में, नहीं तो यह ख़्याल यकायक उफ़ान नही उठाता ज़हन में। इस जीवन रुपी प्रयोगशाला में हम सभी की एक अपनी-अपनी ताख़ है,अलग-अलग आकार के कांच के […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।