बाल साहित्य- दशा, दिशा और संभावनाएं” परिचर्चा सम्पन्न

1 0
Read Time3 Minute, 40 Second

#भाषा सारथी से साहित्यकारों को किया सम्मानित

भोपाल । हिंदी भवन के नरेश मेहता कक्ष में डॉ अर्जुनदास खत्री द्वारा रचित, रजत प्रकाशन द्वारा प्रकाशित बाल काव्य पुस्तक “अनय हमारा” के लोकार्पण के साथ ही “बाल साहित्य, दशा, दिशा एवं संभावनाएं” विषय पर कई विद्वान बाल साहित्यकारों ने अपने विचार व्यक्त किये।
कॉर्यक्रम की अध्यक्षता लक्ष्मीनारायण पयोधि ने की, मुख्य अतिथि डा हिसामुद्दीन फारुखी, विशेष अतिथि प्रो. डा परशुराम शक्ला, अहद प्रकाश एवं डॉ ए डी खत्री भी मंचासीन रहे। संचालन करते हुए अनुपमा अनुश्री ने कॉर्यक्रम का विवरण दिया एवं कहा कि बालसाहित्य का सृजन बड़ी जिम्मेदारी का कार्य है। आज के दौर के बच्चों की आवश्यकताओं, जिज्ञासाओं ,मानसिक स्तर पर खरा उतरने के लिए तर्क सम्मतता , यथार्थता और वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखते हुए बाल साहित्य का सृजन किया जाए तो वह बाल उपयोगी,सार्थक होगा और अधिकाधिक बच्चों को बाल साहित्य से जोड़ सकेगा। शायद तब वह अच्छे साहित्य को अपना मित्र मानकर उसके हाथ में हाथ डालकर चल सकेंगे।
अच्छे साहित्य रूपी मशाल अगर उनको बचपन से ही थमा दी जाए तो वह स्वयं को भी रोशन करेंगे और समाज को भी रोशन करेंगे। साहित्य कुम्हार की तरह उनकी जिंदगी में , अच्छे संस्कार, सभ्यता ,जीवन मूल्यों को गढ़ सकता है।
सरस्वती पूजा उपरान्त बाल-काव्य-कृति “अनय हमारा” का लोकार्पण किया गया।फराह खान ने पुस्तक पर समीक्षात्मक टिप्पणी की।
इसी बीच मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा मंचस्थ हिंदी उर्दू के वरिष्ठ सृजनकर्ताओं को भाषा सारथी सम्मान प्रदान किया। संयोजन अहद प्रकाश का रहा।

बाल कविताओं की प्रस्तुति एवम संग्रह पर अपने विचार व्यक्त किये, डा हसरत जहाँ, सुप्रीत खत्री, डा आबिद अम्बर, ने और सभी का मूल स्वर था कि आधुनिक युग के बच्चों की समस्याएं अलग हैं अतः हमें सोच समझकर बाल साहित्य रचना होगा। डॉ अर्पण जैन अविचल का यह मानना था कि बाल साहित्य में शब्दावली सरल हो एवं उसमे लोरी जैसा लालित्य हो।
बाल साहित्य विशेषज्ञ प्रो परशुराम शुक्ला ने बताया कि बाल साहित्य को उम्र के अनुसार तीन वर्गों में बांटा जाना चाहिए और इसमें मनोरंजन तत्व आवश्यक है। नैतिक शिक्षा सदैव पंचतंत्र की तरह अप्रत्यक्ष होना चाहिए। बच्चों का शारीरिक, मानसिक, एवम नैतिक विकास तीनो आवश्यक है।अंत में आभार प्रदर्शन अर्पण जैन अविचल ने किया।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

त्यौहार

Tue Oct 22 , 2019
भारतीय संस्कृति गजब है गजब है इसके त्यौहार एक दूसरे के सम्मान का प्रतीक बन गये ये त्यौहार करवाचौथ हो या फिर अहोई बायना अपनो को ही मिलता सास-ससुर हो या बहनोई श्रद्धाभाव, सम्मान भी मिलता छोटो -बड़ो में प्यार भी बढ़ता भाई -बहन के रिश्तों में भी ये त्यौहार […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।