आपकी निजता,आपका अपना आसमान

0 0
Read Time4 Minute, 28 Second

mitra

मनुष्य की निजता (प्राइवेसी)उसकी सबसे बड़ी पूँजी है,सदैव एक सीमा रेखा खींकर रखिए। इस सीमा को लांघने से पहले हर कोई,चाहे वह आपके प्रियजन ही क्यों न हों, एकबार पूछने को विवश हों कि-क्या मैं इस सीमा के अन्दर प्रवेश कर सकता हूँ? और आप सामाजिक,परिवारिक पर्यावरण में भले ही जितने परावलम्बी(निर्भर)हों,यहाँ पूरी तरह से स्वतंत्र हों।
आपकी निजता ही आपका आसमान है। एकदम बाधा रहित,जहाँ आपकी कल्पनाएँ,खुले व्योम में आंख बंद कर के किसी भी दिशा में उड़ सकें। आप जब उड़ान भरने के लिए पंख फैलाएं तो ऐसा न हो कि, पिंजरे की खांचों से टकराकर चोट खा जाएं।
आपके जीवन भवन का हर तल भले ही कई आधार स्तम्भों पर क्यों न टिका हो,सम्बन्धों और बंधनों की दीवारों से निर्मित इसके कमरों में चाहे जितने हवादार और बड़ी खिड़की-दरवाजे क्यों न बनवाए गए हों,एक झरोखा आपका अपना अवश्य होना चाहिए, जो आपके पसंदीदा कमरे में आपकी पसंद की दीवार पर बना हो।
जब आप दुनिया और उसकी दुनियादारी निभाते-निभाते थककर चूर हो जाएं,बड़ी-बड़ी खिड़कियों और दरवाजों से आने वाली हवा में दम घुटता-सा प्रतीत हो,तब आप अपनी ‘निजता’ के कक्ष में बैठ सकें। एक छोटा-सा अपना झरोखा,जहां से अपने आसमान को निहार सकें, पंख पसार उड़ने की कल्पना कर सकें, अपनी इच्छाओं और आकांक्षाओं को अपने आसमानी कैनवास पर अपनी रुचि के अनुरूप कुछ आंक सकें।
या कुछ पल केवल अपने साथ गुज़ार सकें,अपनी धुन पर ज़िन्दगी को नचा सकें। आपकी कल्पनाओं की ‘तीन ताल’ 16 मात्राओं की नहीं,24 मात्राओं की हो। ताल पर बजने वाले वाद्य आपके अनुसार ध्वनि तरंग निकालते हों। जीवन बंसुरी से आपकी मनोहारिनी तान निकलती हो जो आपको खूब आनंदित करती हो।
अपनी निजता का सम्मान करना अति आवश्यक है। यहीं से आपके आत्मबल का जन्म होता है। आप कल्पनाओं की अवधारणा कर स्वयं को पल्लवित और सशक्त बनाते हैं।
व्यक्तित्व को लचीला बनाइए,पारदर्शी बनाइए,परन्तु अपनी निजता की सीमा रेखा तक….। अपने आस-पास के घेरे को सशक्तिकरण प्रदान कीजिए,क्योंकि वह आपकी क्षमता,उदारता,परिजनों के प्रति  प्रेम का प्रतीक है। उन्हें ऊर्जायमान कीजिए क्योंकि,आप भी कहीं-न- कहीं आवश्यकतानुसार प्रकाशित होते हैं,परन्तु सशक्तिकरण करने में खुद शक्तिहीन हो जाएं,ऊर्जा प्रदान करते- करते खुद ऊर्जाहीन हो जाएं,यह तो स्वयं के साथ अन्याय है। खुद को शक्तिवान,ऊर्जावान बनाए रखने के लिए अपनी ‘निजता’ के सूर्य को अस्त मत होने दीजिए। सूर्य-सा सितारा  बनिए,चन्द्रमा-सा उपग्रह नहीं।
अपनी ‘निजता’ को चमकाते रहिए और दूसरों की भी ‘निजता’ का सम्मान करिए।।

                                                                           #लिली मित्रा

परिचय : इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर करने वाली श्रीमती लिली मित्रा हिन्दी भाषा के प्रति स्वाभाविक आकर्षण रखती हैं। इसी वजह से इन्हें ब्लॉगिंग करने की प्रेरणा मिली है। इनके अनुसार भावनाओं की अभिव्यक्ति साहित्य एवं नृत्य के माध्यम से करने का यह आरंभिक सिलसिला है। इनकी रुचि नृत्य,लेखन बेकिंग और साहित्य पाठन विधा में भी है। कुछ माह पहले ही लेखन शुरू करने वाली श्रीमती मित्रा गृहिणि होकर बस शौक से लिखती हैं ,न कि पेशेवर लेखक हैं। 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अंतरात्मा की कातर पुकार

Mon Apr 10 , 2017
हे मृतुंजय,हे महाकाल,हे विश्वनाथ शत-शत प्रणाम, हे करुणाकर,हे डमरुधर शिव त्राहिमाम, शिव त्राहिमाम। संकट के बादल घिरे आज,पथ पर घनघोर अँधेरा है, जीवन साथी के प्राणों पर,चल रहा राहु का फेरा है। माना मैं अधम निरापापी,अपराधी नाथ तुम्हारा ह्ँ, भौतिक लिप्सा में डूब प्रभु मैं कर्म चक्र का मारा हूँ। […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।