साहित्यकार डाँ छगन लाल गर्ग विज्ञ सम्मानित

0 0
Read Time2 Minute, 23 Second

IMG-20190715-WA0379

देश की अग्रणी साहित्यिक संस्था ‘कलमकार मंच’ की सहभागिता में भव्या इंटरनेशनल और एन. आर. बी. फाउंडेशन की ओर से रविवार
को सुरेश ज्ञान विहार विश्वविद्यालय, जगतपुरा में आयोजित इंडियन बेस्टीजअवार्ड -2019 में विभिन्न क्षेत्रों में विशेष मुकाम हासिल करने वालेकरीब 180 लोगों को सम्मानित किया गया। इस समारोह में जीरावल गाँव के कवि व साहित्यकार डाँ छगन लाल गर्ग विज्ञ को साहित्य के क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धियों को लेकर सम्मानित किया गया! कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुंबई के प्रसिद्ध समाजसेवी एवं व्यवसायी सुरेश अग्रवाल थे। अध्यक्षता असम के जाने माने सोशल एक्टिविस्ट शंकरलाल अग्रवाल ने की तथा ज्ञान विहार विश्वविद्यालय के चेयरपर्सन सुनील शर्मा विशिष्ठ अतिथि थे। समारोह में साहित्य के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए वरिष्ठ साहित्यकार ईशमधु तलवार, लोकेश कुमार सिंह ‘साहिल’ और श्रवणदान ‘शून्य’ को विशेष रूप से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय मैत्री सम्मेलन में नेपाल, मलेशिया, कनाडा के अलावा देश के विभिन्न राज्यों सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, केरल, पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के प्रतिनिधियों ने भी शिरकत की। समारोह में साहित्य, पत्रकारिता, समाज सेवा, शिक्षा, कला, ज्योतिष, उद्यम, कृषि व अन्य क्षेत्र में अपने मन, लगन और हिम्मत से विशेष मुकाम हासिल करने वाली जिन प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया !

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेरी अच्छाई ही मुसीबत है मेरी

Mon Jul 15 , 2019
मेरी अच्छाई ही मुसीबत है मेरी जहर पीने की बुरी आदत है मेरी मेरी आहों को अहसास बना लेता किसी खुदा की अब चाहत है मुझे दुश्मनों को साथ लिए फिरते हैं आले दर्जे की मोहब्बत है मेरी जो मिलता है, अपना लगता है फरिश्तों की ही सोहबत है मेरी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।