हिंदी के विकास में हिंदीतरभाषियों का अनन्य योगदानः प्रो. कृपाशंकर चौबे

0 0
Read Time4 Minute, 1 Second

कृपा शंकर चौबे

वर्धा।

महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विद्यापीठ के संकायाध्यक्ष प्रो. कृपाशंकर चौबे ने कहा है कि हिंदी के उन्नयन में हिंदीतर भाषियों का बहुत योगदान है। प्रो. चौबे राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के स्थापना दिवस समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में संत ज्ञानेश्वर, नामदेव, तुकाराम जैसे संतों ने हिंदी की सेवा की

तो आधुनिक काल में भी मराठीभाषी हिंदी सेवियों की एक लंबी सूची है जिनमें कुछ प्रमुख नाम हैं-काका कालेलकर, विनोबा भावे, बाबूराव विष्णु पराड़कर, लक्ष्मण नारायण गर्दे, माधव राव सप्रे, राहुल बारपुते, मुक्तिबोध, प्रभाकर माचवे, रामकृष्ण रघुनाथ खाडिलकर, चंद्रकांत वांडिवडेकर, दामोदर खड़से, मनोहर खाडिलकर, पद्माकर जोशी, अरुण नार्लीकर, गजानंद चह्वाण, लीना मेंहदेले और लीना वांडिवडेकर, अनंत गोपाल शेवड़े, राजेंद्र धोड़पकर, जगदीश उपासने, अजित वडनेरकर, आलोक पराड़कर, मनोज खाडिलकर, आनंद देशमुख। इसी तरह मलयालमभाषी एम.के. दामोदरन उण्णि से लेकर प्रो. जी. गोपीनाथन, अरविंदाक्षन, एन चंद्रशेखरन नायर, तमिलभाषी सुब्रह्मण्यम भारती, सुमति अय्यर और डॉ. पी. जयरामन, कन्नड़ भाषी बी. वी. कारंत, तेलुगुभाषी भीमसेन निर्मल और यार्लगड्डा लक्ष्मी प्रसाद ने हिंदी की अनन्य सेवा की।

प्रो. चौबे ने कहा कि भारतीय भाषाओं में भाषागत भेद होते हुए भी विचारों की एकध्येता रही है। तमिल व संस्कृत को छोड़कर सभी भारतीय भाषाओं का जन्म काल एक समान है। विकास के चरण एक हैं। संत साहित्य का प्रभाव एक सा है। भारत की प्रायः सभी भाषाओं का साहित्य भगवान राम और कृष्ण की पावन गाथाओं से आप्लावित रहा है। सभी ने संतों और वीरों का स्तवन किया है। सभी भाषाओं के साहित्य ने स्वतंत्रता संग्राम में योगदान किया है। साहित्यिक प्रवृत्तियां भी एक जैसी हैं। इसीलिए हिंदी दूसरी भारतीय भाषाओं साथ सहकार संबंध कायम कायम कर सकी है। भारतीय भाषाओं के बीच पारस्परिक साझेदारी और समझदारी विकसित करना समय की मांग है।

इस अवसर पर राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा की ओर से उसके प्रधानमंत्री प्रो. अनंत राम त्रिपाठी ने शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिह्न देकर प्रो. चौबे का सम्मान किया। प्रो. अनंत राम त्रिपाठी ने संस्था के इतिहास पर विस्तार से प्रकाश डाला। स्थापना दिवस समारोह को संस्था के कोषाध्यक्ष नवरतन नाहर, सहायक मंत्री हेमचंद्र वैद्य, परीक्षा मंत्री प्रकाश बाभले और अशोक शुक्ल ने भी संबोधित किया।

वैश्विक हिंदी सम्मेलन, मुंबई

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बढ़ती जनसंख्या और घटते प्राकृतिक संसाधन चिंता का विषय

Wed Jul 10 , 2019
विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई 2019 जनसंख्या वृद्धि हमें विनाश के कगार की ओर ले जाएगी वर्तमान में विश्व की जनसंख्या साढ़े सात अरब के आंकड़े को पार कर चुकी हैं । और जिस रफ़्तार से जनसंख्या बढ़ रही हैं वह आने वाले समय में पुरे विश्व में भयावह स्थिती […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।