सपने

0 0
Read Time4 Minute, 1 Second

nisha raval

इन पलकों में हजारों ख्वाहिशों का बोझ लिए ,,,सपनो को जीना कितना सुखद होता है,,दिन भर निरंतर कोशिश करते रहना,,,और रात को उन कोशिशों को इन पलकों में सजाकर ख़्वाब की ओर नींद की आगोश में चले जाना,,,,कि अगली सुबह वो जरूर पूरे होंगे,और न भी हुए तो क्या गम,फिर से कोशिश तो जिंदा है न ,हौसले अभी बाकी है न,बशर्ते कोई नकारात्मक बातो का आवरण हमारे हौसलों में ढंकने की कोशिश न करे,,दुनिया मे कम ही लोग होते है जो हमारे किसी कार्य मे सकारात्मक बाते करके हमे हौसला दे जाए,,वो तो अक्सर हमारे हौसले तोड़ने की  कोशिश में ही लगे रहते,,,लेकिन फिर भी हमारी जिंदगी में एकाध तो निश्छल हृदय वाला एक ऐसा शख्श भी होता है,, जो हमे और हमारे सपनो को निरंतर ऊंचाइयों में देखना चाहता है,और बाकी तमाम लोगो की नकारात्मकता और विरोध के बावजूद सकारात्मक दृष्टि से हमारा मोरल सपोर्ट भी करता रहता है,,,ये वही है जो हकीकत में और हर हाल में हमे खुश देखना चाहता है,,,कुछ अपने चाह कर भी मजबूरी वश हमारा सपोर्ट नही कर पाते,यहां तक वो इतने मजबूर हो जाते है या मजबूरी का दिखावा करते है कि अपनी बोली से हमारा मनोबल तक नही बढ़ा पाते,,और कुछ जो हकीकत में हमसे प्रेम करते है,,,किसी की परवाह किये बिना ही हमारे साथ-साथ चलते रहते हैं ,,,सपने तो हम देखते हैं,, उन्हें दिन रात हम जीते हैं,, उसके लिए कड़ी मेहनत भी हमे ही करनी होती है, पर गर ऐसे में हमारी जिंदगी में कोई हमारा मनोबल बढ़ाने वाला,हमारे सपनो के प्रति सकारात्मक सोच रखने वाला,,और हमे भावनात्मक रूप से सपोर्ट करने वाला शख्श मिल जाये तो उससे बेहतर कुछ भी नही हो सकता,,बस लगता है राह में कितने भी रोड़े आये अगर हम डगमगा भी गए तो वो शख्श तो हमारा मनोबल बढ़ायेगा और हम फिर वापस अपने सपनो को साकार करने अडिग हो जाएंगे,,,ऐसे दिल के अमीर एकाध शख्श हर किसी की जिंदगी में शायद होते ही होंगे,,और हम उन्हें पहचान नही पाते या पहचानने में देर कर देते है,,, क्योंकि हमारे मन मे एक भ्रम होता है कि हमारे सगे और खून के रिश्ते ही हमारे सपनो के प्रति सटीक और सकारात्मक दृष्टिकोण रख सकते है,, वो जो बोलेंगे या सोचेंगे हमारे लिए सही ही होगा,,, भले वो हमारे हित मे बिल्कुल भी सही नही है,,लेकिन हमेशा ऐसा नही होता और एक दिन अचानक ये भ्रम टूट जाता है,, जिनसे अब तक उम्मीद की ये बखूबी मुझे समझते है,,, असल मे वो समझ ही नही पा रहे थे,,लेकिन दूर बैठा एक शख्श जो दूर से ही ये सारे क्रियाकलापों को देखता रहता है,, हमारे मन की पीड़ा देख और समझ रहा होता हैं, उसने हमेशा हमारे सपनो को समझा और सकारात्मक दृष्टिकोण भी रखा लेकिन हम उसे कभी समझ ही नही पाए कि वो हमारे लिए सही है ,क्योंकि उससे हमारा खून का रिश्ता ही नही है,,,शायद कितने गलत थे हम,,,जो अब तक एक खूबसूरत भ्रम में जी रहे थे….!!

#निशा रावल
   छत्तीसगढ़

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

इंसानियत क्या है

Tue Apr 9 , 2019
मेरी बातों पे गौर कीजिए जरा समझिए,फिर दाद दीजिए जरा कब तक यूँ दूसरों पे हँसा करेंगे कोई लतीफा खुद पे भी लीजिए जरा क्या करेंगे पाकर बेमानी दौलत चाँद पाइए और फिर खीजिए जरा खुशी का मतलब पता तब चले गमों के आँसू जब पीजिए जरा इंसानियत क्या है,समझ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।