मुलायम का बयान,मचाए घमासान। अब गठबंधन का बंटाधार।

0 0
Read Time6 Minute, 2 Second

sajjad haidar

राजनीति में कोई किसी न तो स्थाई विरोधी है और न ही स्थाई हितैषी है। राजनीति का खेल एक ऐसा खेल है जिसमें ह्रदय का प्रयोग कम और मस्तष्कि का प्रयोग अधिक किया जाता है। प्रत्येक राजनेता अपने-अपने राजनीतिक लाभ एवं हानि का आंकलन हमेशा करते रहते हैं। जैसे किसी प्रकार की राजनीतिक हानि एवं लाभ का आंकलन होता है वैसे ही नेता जी तुरंत अपना पाला बदल लेते हैं। सदैव ऐसा देखा गया है कि नेतागण चलते हुए जहाज़ पर ही सवारी करने की चेष्टा रखते हैं। डूबते हुए जहाज़ को कोई कदापि बचाने का प्रयास नहीं करता। ऐसा समय-समय पर सदैव देखा गया है जब राजनेताओं ने समय के अनुसार अपने फैसलों को बदला, कार्य को बदला, नीति भी बदली, नीयत बदली यहाँ तक की समय का आभास होते ही अपने सुर भी बदल लिए। इसी का एक दृश्य फिर बुधवार को लोकसभा के अन्दर देखने को मिला। जहाँ देश में घूम-घूमकर विपक्ष अपनी एकता का प्रमाण देने में जी-जान से जुटा हुआ है। वहीं विपक्षी एकता का भंडाफोड़ हो गया। यदि शब्दों को परिवर्तित करके कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, कि सम्पूर्ण विपक्ष के किए कराए पर पानी फिर गया। क्योंकि, देश की राजनीति में उत्तर प्रदेश अहम भूमिका निभाता है। और जब उत्तर प्रदेश की ही धरती से आनी वाली मुख्य पार्टी के जन्मदाता इस तरह के बयान दें तो विपक्ष के लिए वास्तव में मुँगेरी लाल के हसीन सपने से इतर कुछ भी नहीं बचा। विपक्ष की एकता का भंडा फूट गया। ऐसा एक नया मोड़ तब आया जब संसद की कार्यवाही में अपने-अपने व्यक्तिगत विचारों का आदान प्रदान होने लगा तभी एक ऐसा विचार उभरकर सामने आया जिससे सम्पूर्ण विपक्ष को सोचने, समझने, विचार करने, आत्ममंथन करने के लिए पुनः मजबूर होना पड़ा। क्योंकि, उत्तर प्रदेश की राजनीति में मुख्य भूमिका रखने वाला दल अगर विपक्षी गठबंधन की लाईन से हटकर कुछ अलग बयान देता है तो वास्तव में ऐसा बयान विपक्ष के लिए चिंता का विषय है। क्योंकि, चाहे दिल्ली हो अथवा बंगाल, कर्नाटक हो अथवा तमिलनाडु सबका एक ही मुद्दा है कि भाजपा हटाओ देश बचाओ मोदी हटाओ देश बचाओ सम्पूर्ण विपक्ष बस एक ही मुद्दे पर कार्य करने की ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। विपक्ष जहाँ चुनाव के बाद अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार चुनने की बात कर रहा है वहीं विपक्ष की एक बड़ी पार्टी मोदी को प्रधानमंत्री पद पर पुनः वापसी की कामना एवं आशिर्वाद जैसे शब्दों का प्रयोग करते हुए दिखाई दे रही है। ऐसे में क्या समझा जाए कि वास्तविकता क्या है। कहीं ऐसा तो नहीं की यह सब सोची समझी एवं गढ़ी हुई स्क्रिप्ट है जोकि समय-समय पर लाई जा रही है। क्योंकि, राजनीति को यदि राजनीति के चश्में देखें और पूर्ववर्ती सभी घटना क्रमों को गंभीरता पूर्वक देखें तो सारी स्थिति साफ होते हुए पटल पर दर्पण की भाँति उभरकर सामने आ जाती है।
कहीं ऐसा तो नहीं कि यह पूरा कार्य किसी पार्टी की सरकार बनवाने के लिए नहीं किया जा रहा। क्योंकि, हम अगर थोड़ा सा पीछे जाते हैं और उत्तर प्रदेश का पिछला विधान सभा चुनाव देखते हैं तो उस समय भी सपा में विद्रोह की राजनीति थी जोकि चाचा और भतीजे के मध्य थी जिसका परिणाम यह हुआ की जनता भ्रमित होकर बिखर गई और उसका सीधा फायदा एक पार्टी को मिला। उसी का एक रूप फिर देखने को मिला क्योंकि भाजपा का संगठित वोट बैंक और विपक्ष का बिखरा हुआ जनाधार जिसमें सपा से निकलकर एक पार्टी और बन गई। इससे जनाधार और बिखर गया। उसके बाद उत्तर प्रदेश में और नई पार्टियों उदय हो गया जिससे जनाधार और बिखर गया। इन सभी समीकरणों पर यदि ध्यान केंद्रित करते हुए प्रदेश की राजनीतिक गतिविधियों को समझने का प्रयास किया जाए तो भाजपा उत्तर प्रदेश से फिर भारी बहुमत से विजयी होती हुई दिखाई दे रही है। जोकि दिल्ली की सरकार बनाने में मजबूती के साथ एक बार फिर उभरकर सामने आ रही है। एक बात सत्य है कि अगर इसी तरह चुनाव में एक दो बयान और किसी विपक्षी महागठबंधन से संबन्धित नेता के आ गए तो यह आग में घी कार्य निश्चित ही करेगें। जिससे सीधे-सीधे एक पार्टी को फायदा होना सुनिश्चित है। क्योंकि, देश की सीधी-साधी जनता भ्रमित हो जाती है।

#सज्जाद हैदर 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

समय का खेल

Sun Feb 17 , 2019
समय जब जब करवट बदलता । कभी अच्छे दिन कभी बुरे लाता।। श्री राम को भी वनवास दिखाता। फिर आम जन को सुख पहुंचाता।। कितने  असुरों का उद्धार कराता। ऋषि मुनियों के दुखों को भगाता।। शबरी मैया के घर श्रीराम बुलाता। समय ही है जो सबको मिलवाता।। पांडवों को धर्म […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।