कर्त्तव्य बोध

0 0
Read Time1 Minute, 20 Second
ashok kumar dhoriya
हलकू हर किसी काम को दरकिनार करता रहता था।वह केवल अपने अधिकार के बारे जानता था। कर्त्तव्य की बात आते ही वह पूरा वकील बन जाता था।
               एक बार गाँव में आधार कार्ड बनाने वाले आ गए।आधार कार्ड निःशुल्क बनाए जा रहे थे। हलकू ने वहाँ जाकर देखा तो दस पन्द्रह लोगों की लाइन लगी थी। लाइन को देखकर वह बोला-“इतना लंबा इंतज़ार कौन करेगा? किसी को वोट की जरूरत होगी तो अपने आप बनवाएगा।” ऐसा कहकर वह तास खेलने चला जाता है।
                     जब सरकार ने प्रत्येक सरकारी योजना के लिएआधार कार्ड अनिवार्य कर दिया तब हलकू ने दौड़ धूप शुरू की। बाद में आधार कार्ड बनवाने के लिए हलकू ने फीस भी देनी पड़ी और काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।
                  इस लघुकथा से यह शिक्षा मिलती है कि हमें अपने अधिकारों के साथ साथ अपने कर्त्तव्यों का भी ईमानदारी से पालन करना चाहिए।
परिचय:-
अशोक कुमार ढोरिया
मुबारिकपुर(झज्जर)
हरियाणा

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लग दई दीमक...

Sat Nov 24 , 2018
लग गई दीमक देखो इंसान की फसल में बदल गया है आदमी कितना बस आजकल में दिल पसीजता नहीं, शहादत देखकर भी जज़्बात कैसे बने है पत्थर, बस आजकल में सुना था मयस्सर है सुकूँ, दरख़्तों की छाँव में माँ-बाप हो रहे है बेघर, बस आजकल में रहमदिली, ख़ुदाई, अपनापन, […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।