दीवाली के अगले दिन दीवाली

0 0
Read Time2 Minute, 2 Second
niraj tyagi
हर साल की तरह दिवाली का त्यौहार आने पर राज और पिंकी बहुत खुश थे।इस त्यौहार पर चारो तरफ होने वाली रोशनी और पटाखों की धूम दोनों बच्चों के मन को बहुत खुशी देती थी,लेकिन इनकी दिवाली उस दिन नही होती जिस दिन दीवाली होती है, दिवाली के अगले दिन शुरू होती थी।
 रात को जब सारे बच्चे पटाखे चलाते थे,ये दोनों बच्चे उन्हें देखकर बहुत खुश होते थे और उन पटाखों के शौर से खुशी से दोनों बच्चे बहुत खूब नाचते गाते थे।दीवाली के त्यौहार पर जब सब बच्चे पटाखे छुड़ाते तब अगर कुछ पटाखे नही चलते थे।वो दोनों बच्चे उन्हें उठा कर एकत्रित कर लेते थे।
उनके पिता बहुत ही गरीब व्यक्ति थे और अपने बच्चो की सारी इच्छाएं पूरी नही कर पाते थे। इनके पिता की आमदनी इतनी अच्छी नहीं थी क्योंकि वो एक धोबी का काम करते थे और इस महंगाई के दौर में बड़ी मुश्किल से अपने बच्चो का लालन पालन कर रहे थे।
दोनों बच्चो को रात भर दीवाली पर खुशी के मारे नींद ही नही आती थी।इसलिए नही कि उन्हें भी पटाखे छुड़ाने होते थे बल्कि इसलिए की अगले दिन सुबह जल्दी उठकर वो आसपास के सारे एरिया के कूड़े के ढेर से पटाखों को एकत्रित करते थे जो सही होते थे जिससे वो इन्हें दीवाली पर ना सही पर उसके अगले दिन उन्हें छुड़ा सके। कितना दुखद है पर इसी तरह दीवाली के अगले दिन वो दीवाली मनाते थे।
#नीरज त्यागी
ग़ाज़ियाबाद ( उत्तर प्रदेश ).

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बेटा बेटी एक समान

Fri Nov 16 , 2018
इस बात को हम मानले, कि बेटा बेटी एक समान। बेटियां हैं हमारा मान तो, ये बेटे भी है हमारी शान।। दोनों ही है ये बहुत जरूरी, ना कर इनमें भेदभाव। बहुत खलेगा ये अगर रह गया एक का भी अभाव।। समान शिक्षा दे दोनों को, दोनों समान ही पढ़ते […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।