कारवां गुजर गया… गुबार देखते रहे, महाकवि नीरज को साहित्य मंडल ने दी श्रद्धांजलि

0 0
Read Time4 Minute, 39 Second
IMG20180722154637
गोंदिया।
इस सदी के महान गीतकार-कवि व पद्मश्री-पदमभूषण अलंकरणों से सम्मानित गोपालदास सक्सेना ‘नीरज’ के देहावसान पर उन्हें स्मरण करने एवं श्रद्धांजलि अर्पित करने हेतु रविवार दि. २२ जुलाई को भिन्नभाषी साहित्य मंडल गोंदिया द्वारा पूर्व नगराध्यक्ष कवि के. बी. चौहान के सूर्याटोला निवास पर दोपहर ३.०० बजे श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।
श्रद्धांजलि सभा का आगाज महाकवि गोपालदास नीरज को गोंदिया के  हिन्दी-मराठी भाषी कवियों, साहित्यकारों व साहित्य प्रेमियों ने श्रद्धासुमन अर्पित कर और भाव-भीनी श्रद्धांजलि देकर किया। तत्पश्चात् के. बी. चौहान गुरूजी ने गोंदिया के कविसम्मेलनों में नीरजजी की अनेकों बार उपस्थिति और उनके गीतों के रसिकों का स्मरण किया। समीक्षक व  मराठी के सशक्त कवि युवराज गंगाराम ने प्रत्यक्ष न सुन पाने के बाद भी उनके गीतों के प्रति अपने आकर्षण की बात की, वहीं वरिष्ठ पत्रकार मराठी कवि माणिक गेडाम ने विशेष अतिथि के बतौर अपने उद्गार व्यक्त कर कहा कि नीरज जी के गीतों में इतनी खूबी थी कि लगातार दो-तीन घंटों तक श्रोता उन्हें बड़े सम्मान से सुनते थे। प्रमुख अतिथि पूर्व प्राचार्य डॉ.हरिनारायण चौरसिया ने महाविद्यालयीन कार्यकाल में  आयोजनों के समय नीरज जी के सानिध्य और गोंदिया के काव्य प्रेमियों पर उनके गीतों की अमिट छाप का उल्लेख किया। कवि शशि तिवारी ने उनके साथ बीते कुछ पलों एवं नीरज निशा के संस्मरणों के साथ काव्यांजलि अर्पित की। कवयित्री एवं लेखिका सुषमा यदुवंशी, कवि छगन पंचे,चैतन्य मातुरकर, योगेंद्र मेश्राम,सुरेंद्र जगने आदि ने भी नीरज जी को शब्द सुमनांजलि अर्पित की।
अध्यक्ष की आसंदी से कवि एवं प्रखर वक्ता रमेश शर्मा ने कहा-नवोदित कवियों के लिए नीरजजी की गीत विधा प्रेरणास्रोत है तथा कुछ गीतों की बानगी रखते हुए हिंदी काव्य जगत के लिए नीरजजी का निधन अपूरणीय क्षति बताया। शर्मा जी ने छिंदवाड़ा एवं गोंदिया में नीरज जी की रचनाओं को सुनने का सौभाग्य अपने जीवन की उपलब्धि बतलाया और कहा कि नब्बे के दशक के पश्चात उनके गीतों में दर्शन की झलक स्पष्ट दिखाई देती थी। वक्ताओं ने ‘कारवाँ गुजर गया गुबार देखते रहे’, ‘इतने बदनाम हुए हम तो इस जमाने में’, ‘मगर प्यार को खोजने जो चला तो न तन लेके लौटा न मन लेके लौटा’, ‘देखती ही रहो आज दर्पण न तुम प्यार का यह मुहूरत निकल जाएगा’ जैसी अनेकों रचनाओं का अपने सम्बोधन में उल्लेख कर हिन्दी फिल्मों में उनके गरिमापूर्ण गीतों के योगदान की चर्चा की. अजय चौहान ने प्रस्तावना में नीरजजी की जीवनी व काव्य संग्रहों पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम की प्रस्तावना अजय चौहान ने रखी। संचालन का दायित्व श्रीज्ञान चौहान ने निर्वाह किया। मंडल के सहसचिव कवि निखिलेशसिंह यादव ने सभा में उपस्थिति के लिए सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। सभा में हामिद पटेल, अशोक शर्मा, श्रीमती चौहान सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे। अंत में दो मिनट का मौन रख स्व.नीरजजी एवं गोंदिया के मरहूम शायर सलीम अख्तर के गत १६ जुलाई को बीते स्मृति दिन निमित्त श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तेरी दोस्ती 

Tue Jul 24 , 2018
तेरी दोस्ती बोतल के ढक्कन सी हैं तेरी दोस्ती दूध के मक्खन सी  हैं तेरी दोस्ती फूलों के भंवरों सी हैं तेरी दोस्ती सागर की लहरों सी हैं तेरी दोस्ती घर के छप्पर सी हैं तेरी दोस्ती काली के खप्पर सी हैं तेरी दोस्ती ताले की चाबी सी हैं तेरी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।