रोशनी 

2
0 0
Read Time3 Minute, 15 Second

aashutosh mishra
हां रोशनी वह शब्द है। यह एक उर्दू शब्द है। जिसे हिन्दी में प्रकाश आंग्ल में लाइट तथा स्थानीय भाषाओं में विभिन्न नामों से जाना जाता है। अब नाम और भाषा से हमें का लेना खैर। रोशनी का हमारे जीवन मा बहुत बड़ा महत्व है। एक कहावत भी है रोशनी नही तो कुछ नही। अब रही बात किस चीज की। हां भाई रोशनी भी तो कई प्रकार की होती हैं एक से बढ़कर एक जैसे रेलवे स्टेशन बस टैंड चौराहे तथा  रास्ते में बैठकर ठरकी लोग कहते हैं। एक से बढ़कर एक हैं। चाहे उनके आंख की रोशनी गायब हो। यह भी हो सकता है कि जिसे वह अपनी कमजोर रोशनी के संग देख रहा है। उससे बड़ी रोशनी उसके घर में किसी और की रोशनी रहती हो खैर। बात हम रोशनी के प्रकार की कर रहे थे। एक रोशनी वह होती है जो आंखो में होती है यदि यह रोशनी खत्म तो समझ लीजिए बहुत कुछ खत्म। इस रोशनी के खत्म होने के पश्चात हम कोई भी रोशनी नही देख सकते। वैसे एक जुगाड है आभास कर सकते हैं। “”आशा”” हां आशा यह भी एक प्रकार की रौशनी है जो हमें बहुत आगे तक ले जाती है। यदि यह रोशनी जरा सी डगमगाई तो जीवन की रोशनी खत्म। एक रोशनी और भी है। टार्च वाली इस रोशनी का इतिहास बड़ा पुराना है। पहले मशाल वसाल जो थी उसीने टार्च का रूप ले लिया। पूर्णतया उसी प्रकार जैसे कोई रोशनी विहीन व्यक्ति सेव सूव कराकर सुन्दर बनने की कोशिश करता है परन्तु कब उसके सेल खत्म हो जाएंगे पता नही। देखने में मिलता है लगभग प्रत्येक जगह  । मूबाइल में भी रोशनी होती है। यह रोशनी बिलकुल उस प्रकार की होती है जैसे कोई लड़की मेकअप करके सुन्दर तो बन जाती है और अपने आप पर बहुत घमंड करने लगती है। परन्तु  उसे पता होता है कि यह मेकअप किस हालात में और कब तक चलता है। जब तक वह उतरने वाला होता है। उससे पहले वह पचास गोलगप्पे ठूंस कर घर वापस आ जाती है। उसी प्रकार फोन चार्जचार्जर की ओर भागता है। एक रोशनी और होती है जो व्यक्ति को आशु ही सीमा तक पहुंचाती है। इस रोशनी को बहुत कम लोगों को इंतजार होता है। अक्सर लोग बड़ी बड़ी लाइटों की रोशनी में ही पसंद करते हैं खैर। जो भी हो रोशनी हमारे जीवन में अति आवश्यक है। इसे बचाकर रखना चाहिए। फिर वह चाहे मुख, टार्च, मोबाइल, आशा प्रतीक्षा, नेत्र आदि चाहे जिसकी हो।।

#आशुतोष मिश्र 
तीरथ सकतपुर 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “रोशनी 

  1. बेहतरीन,,,,,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

"हौंसला"

Fri Jun 8 , 2018
ख़्वाबों को दफनाकर क्योंकि, कितने अंजाम अभी बाकी हैं। पाकर रहेंगे सुदूर मंज़िल को,  रूह में हौंसला ए जान, अभी बाकी है।। चढ़ रही है पेड़ पर बेफिक्र गिलहरी, ना जाने कितनी उड़ान अभी बाकी है। तुम डरा कर तोड़ रहे थे मुझको, कर दूंगा साबित, प्रमाण अभी बाकी है।। […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।