साहित्यिक के गुण दोष

1 0
Read Time25 Minute, 3 Second

उर्दू में इसे तन्क़ीद कहा जाता है और हिंदी साहित्य में हम आलोचना कहते हैं।
आलोचना एक अरबी शब्द है जो नक़द से लिया गया है, जिसका शाब्दिक अर्थ है “सही और गलत का परीक्षण करना।” शब्द में, इसका अर्थ किसी लेखक या कवि के काम की स्थिति और स्थिति को उसकी सुंदरता और कुरूपता को कवर करके निर्धारित करना है। गुण और अवगुणों को इंगित करके, उद्देश्य यह साबित करना है कि कवि या लेखक ने विषय वस्तु के संदर्भ में अपने रचनात्मक प्रयासों के साथ किस हद तक न्याय किया है। संक्षेप में, आलोचना की कला वह कला है जिसमें एक कलाकार द्वारा बनाया गया साहित्यिक सिद्धांत है। निर्णय नियमों और विनियमों और सत्य और न्याय पर निष्पक्ष रूप से टिप्पणी करके किया जाता है, और सही और गलत, सही और गलत, अच्छे और बुरे के बीच का अंतर, व्यक्तिगत विचारों और मान्यताओं को बाधाओं के ऊपर रखकर स्पष्ट किया जाता है। इस परीक्षण के लिए धन्यवाद, पाठकों में अच्छा स्वाद पैदा करने का प्रयास किया जाता है। अंग्रेजी में इसे आलोचना कहा जाता है। इसका स्रोत ग्रीक शब्द क्रिनिन है। वैसे, विभिन्न आलोचकों ने अलग-अलग परिभाषाएं और स्पष्टीकरण दिए हैं जो इस प्रकार हैं:

। साहित्य के एक टुकड़े में कला के काम की विशेषताओं और प्रकृति का निर्धारण करना और साथ ही आलोचक के कार्यों या स्थिति या कर्तव्य।

  1. आलोचना साहित्य या कला के एक टुकड़े की खूबियों और अवगुणों की सही ज्ञान और अंतर्दृष्टि के साथ सराहना करना और इसके बारे में निर्णय करना है। । आलोचना एक एक्शन या मानसिक आंदोलन को दिया गया नाम है जो किसी ऐसी चीज़ की विशेषताओं या साहित्य के टुकड़े को अलग करता है जिसका मूल्य है। उन लोगों के विपरीत जिनका कोई मूल्य नहीं है। । सीमित अर्थ में आलोचना का अर्थ है, साहित्य के एक टुकड़े की योग्यता और अवगुणों का अध्ययन। एक व्यापक अर्थ में, इसमें आलोचना के सिद्धांतों की स्थापना और आलोचना के लिए इन सिद्धांतों का उपयोग करना शामिल है।
  2. आलोचना का कार्य तर्क के स्पष्टीकरण के बाद किसी लेखक के काम का विश्लेषण करना, उसके सौंदर्य मूल्यों के बारे में निर्णय करना है। । सच्ची आलोचना का कर्तव्य है कि वे प्राचीन काल के महान कलाकारों को क्रमशः वर्गीकृत और श्रेणीबद्ध करें और आधुनिक समय के कार्यों की जांच करें। आलोचना का उच्चतम रूप आलोचक की शैली का विश्लेषण करना और उन साधनों का पता लगाना है जिनके द्वारा कवि अपने पाठकों तक अपनी धारणाएँ पहुँचाता है। । आलोचना विचार का क्षेत्र है जो या तो यह बताती है कि कविता क्या है। इसके फायदे और फायदे क्या हैं? क्या इच्छाओं को संतुष्ट करता है? एक कवि कविता क्यों करता है? और लोग इसे क्यों पढ़ते हैं? या यह अनुमान लगाता है कि कविता या कविता अच्छी है या बुरी। अभिजात वर्ग आलोचना और रचनात्मकता के बीच संबंध: आलोचना और सृजन के बीच का संबंध उसी तरह है जैसे कवि या लेखक कला को एक अर्थ में या किसी अन्य के बनने से पहले आलोचना करता है। उसी तरह, आलोचक को आलोचना करने से पहले कला के काम में निहित छापों और अनुभवों से गुजरना पड़ता है, ठीक वैसे ही जैसे कला के काम के निर्माता पहले भी गुजर चुके हैं।
    यही है, कलाकार अपने अनुभवों और छापों को चुनने और व्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, कला परंपरा और तकनीक से परिचित होना महत्वपूर्ण है, ताकि वह अपनी कला पर एक महत्वपूर्ण नज़र डाल सके। जिस तरह कलाकार कला बनाने से पहले अपनी सामग्री और परंपरा को स्वीकार करने की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया से गुजरता है, उसी तरह उसे कला बनाने के बाद आलोचक बनना पड़ता है। वह अपने काम को आलोचना के रूप में देखता है। इसकी सुंदरता और कुरूपता को देखता है, इसे संशोधित और निरस्त करता है। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि रचनात्मक कलाकार कला के निर्माण के पहले और बाद में आलोचक की भूमिका निभाता है।
    आलोचकों को एक समान स्थिति का सामना करना पड़ता है। आलोचना करने से पहले, वह कला के एक काम की टिप्पणियों और कल्पनाओं, अनुभवों और छापों से गुजरता है जैसा कि कलाकार ने किया। वह रचनात्मक कला की सुंदरता और कुरूपता को केवल अपने स्वयं के अनुभव से बना सकता है। एक कविता का विश्लेषण करने से पहले, वह इसे अपने आप में हल करता है। यहां तक ​​कि कलाकार की छाप भी उसकी खुद की छाप बन जाती है और कलाकार की भावनाएं और भावनाएं उसकी अपनी भावनाएं और भावनाएं बन जाती हैं। इसके बिना, वह सहानुभूतिपूर्वक कला की व्याख्या नहीं कर सकता। जाहिर है, ऐसे मामले में, आलोचक के पास रचनात्मक कलाकार के रूप में अवलोकन और अनुभव और भावना की तीव्रता की समान चौड़ाई होनी चाहिए, अन्यथा वह कला के काम के साथ न्याय नहीं कर पाएगा। और इसके लिए वह लगातार अध्ययन और अवलोकन के माध्यम से अपने स्वाद को प्रशिक्षित करता है। एक कलाकार की तरह, वह कला परंपरा और तकनीक में पारंगत हैं। और हम कम से कम हर अच्छे आलोचक से इन सभी क्षमताओं की मांग करते हैं।
    आलोचना और रचनात्मकता के बीच एक और संबंध है और वह यह है कि वे एक दूसरे के लिए एक बीकन हैं। इस बहस में जाने के बिना कि दोनों में से किस की प्राथमिकता है, अगर हम साहित्य के इतिहास को देखें, तो हम पाएंगे कि ये दोनों क्षमताएं एक-दूसरे के विकास के परस्पर समर्थक हैं।
    आलोचनात्मक सिद्धांत हमेशा कलात्मक कृतियों पर आधारित होते हैं और कला के महान कार्यों से प्राप्त होते हैं। लेकिन एक बार इन सिद्धांतों को तैयार करने के बाद, वे भविष्य की कलात्मक रचना की ओर अग्रसर होते हैं। उदाहरण के लिए, अरस्तू ने अपनी पुस्तक बॉटनी में कला के सिद्धांतों को प्रस्तुत किया, जिसे उन्होंने महान यूनानी नाटककारों के समक्ष रखा था। लेकिन अरस्तू का बुटीक सदियों से कला के लिए एक बीकन है और आज भी प्रामाणिक है। कभी-कभी विपरीत होता है। इंग्लैंड में सिडनी के आलोचक के नैतिक और सुधारात्मक स्वभाव से प्रेरित होकर, प्रसिद्ध एलिजाबेथ-युग के कवि स्पेंसर ने अपना नाटक, फेरी क्वीन लिखा।
    आजाद के व्याख्यान और हमारे स्वयं के साहित्य के लिए हाल के मामले उर्दू कविता में एक क्रांतिकारी प्रवृत्ति का आधार बन गए। आजाद और हाली ने अपने आलोचनात्मक विचारों के माध्यम से, उर्दू कविता में विषय और तकनीक के लिए नए मार्ग प्रशस्त किए और इस तरह हमारी भाषा में नए काव्य अनुभवों की नींव रखी।
    फिर भी आलोचना जल्द ही पूर्वाग्रह का रूप ले लेती है। समाज के निर्धारित सिद्धांतों की तरह, यह हर कलात्मक रचना को संदेह की दृष्टि से देखने लगता है। इस मामले में, सृजन एक क्रांतिकारी भूमिका निभाता है। यही है, यह आलोचना के पुराने नियमों को तोड़ता है और अपने स्वयं के परीक्षण के लिए नए मानक और मानदंड निर्धारित करता है। वर्ड्सवर्थ और टीएस इलियट, अपने समय के सबसे बड़े आलोचक और कवि माने जाते हैं, कहते हैं कि कला का हर महान कार्य अपने महत्वपूर्ण सिद्धांतों से पैदा होता है। इसलिए, हम ऐसी रचना का परीक्षण नहीं कर सकते जो वास्तव में नई हो और आलोचना की पुरानी कसौटी पर कुछ महानता हो। इस तरह, अगर हमें एक महान कवि की महानता को देखना है, तो हम यह भी देख सकते हैं कि क्या वह उसके सामने महत्वपूर्ण सिद्धांतों के पुनरीक्षण और निरसन को उचित ठहराता है। एक कवि जो अपने समय के महत्वपूर्ण सिद्धांतों को पूरी तरह से पूरा करता है, वह एक अच्छा कवि हो सकता है लेकिन एक महान कवि नहीं। लेकिन इस बिंदु पर, हमें थोड़ा और सतर्क रहने की जरूरत है। क्या यह ऐसा नहीं है कि हम हर रचना को महान कविता की श्रेणी में गिन रहे हैं जो केवल हलचल पैदा करती है या साहित्य की दुनिया में भ्रम और भ्रम पैदा करती है? हमें ऐसी रचनाओं को खरोंच से कला के कार्यों के रूप में मानने से इनकार करना चाहिए क्योंकि सृजन का उद्देश्य सृजन करना है, न कि विकृत करना। कला मूल रूप से एक रचनात्मक प्रक्रिया है और इसका विनाश से कोई लेना-देना नहीं है। आलोचक की स्थिति या कर्तव्य: आलोचक के कर्तव्य या पद इस प्रकार हैं। रचनात्मक साहित्य की प्रकृति का पता लगाना: आलोचक कला के कार्यों का अध्ययन करके रचनात्मक साहित्य की प्रकृति को समझना चाहता है। एक आलोचक का सबसे महत्वपूर्ण कार्य यह पता लगाना है कि साहित्य क्या है। यह भाषा के अन्य रूपों और अभिव्यक्ति के अन्य रूपों से कैसे भिन्न है? और ललित कलाओं में इसकी स्थिति क्या है? क्योंकि आलोचक का कार्य विश्लेषणात्मक होता है, वह साहित्य की प्रकृति का निर्धारण करने के लिए अन्य विषयों की मदद लेता है। अरस्तू अपनी पुस्तक द सिटी ऑफ होराइजन्स के रूप में सबसे बड़ा आलोचनात्मक योगदान देने वाले पहले आलोचक थे, लेकिन उन्होंने साहित्य की प्रकृति के बारे में दार्शनिक तथ्यों की खोज की। और आगमनात्मक तरीकों से अक्सर कला में सामान्यताओं की पहचान की जाती है। कोलरिज के अनुसार, आलोचना की स्थिति भी दार्शनिक है, वे कहते हैं।
    “आलोचना का अंतिम लक्ष्य दूसरों की रचनाओं का न्याय करना नहीं है, बल्कि रचनात्मक साहित्य के सिद्धांतों की खोज करना है।”
    इस स्थिति के अनुसार, एक आलोचक एक वैज्ञानिक की तरह, उद्देश्य के दृष्टिकोण से कला के संश्लेषण का पता लगाने की कोशिश करता है। कलाकार के लिए निर्देश और मार्गदर्शन: आलोचना कला को परिष्कृत करती है और कलाकार के मार्गदर्शक और सुधार का काम करती है। आलोचक अपने अनुभवों के माध्यम से कलाकार में रचनात्मकता की भावना पैदा करना चाहता है और कला में रुचि रखने वालों को उनमें सही हास्य पैदा करने के लिए प्रेरित करता है। चूंकि आलोचक कला के विकास की तलाश करता है, इसलिए उसकी आलोचना का उद्देश्य हमेशा सकारात्मक और रचनात्मक होता है। वह लेखक का उपहास नहीं करता है और न ही अपने लेखकपन का तिरस्कार करता है, बल्कि कलाकार के प्रति एक पापी सहानुभूति रखता है। वह इसके निर्माण का विश्लेषण करता है और इसके गुण और अवगुण बताता है। उद्देश्य कलाकार को हतोत्साहित करना नहीं है, बल्कि उसे प्रोत्साहित करना, मार्गदर्शन करना और सही करना है। रचनात्मक प्रयोग: आलोचक एक अर्थ में रचनात्मक भी है, उसकी आलोचना कलाकार के रचनात्मक अनुभव और क्रिया को गूँजती है। जब वह आलोचनात्मक दृष्टिकोण से कला के काम को देखता है, तो वह न केवल कला के काम की सुंदरता और कुरूपता को कवर करता है, बल्कि यह जुनून भी पैदा करता है कि पाठकों को भी इसका लाभ उठाना चाहिए और इसे जानना चाहिए। लेखक को भावनाओं और भावनाओं और परिस्थितियों और घटनाओं के रूप में अपनी कला बनाने दें। क्या शब्दों और किस तरह से पाठकों के लिए प्रस्तुत किया जाता है? इसके निर्माण का उद्देश्य क्या है? और यह अपने उद्देश्य में किस हद तक सफल या विफल हुआ है। यह भावना आलोचक को एक पापपूर्ण आनंद देती है। और वह अपने पाठकों को उसकी खुशी में साझा करने के लिए प्रयास करता है। अर्नोल्ड के अनुसार,
    “रचनात्मकता की शक्ति के साथ धन्य होने की भावना बहुत सुखदायक और स्वस्थ है, और एक सफल आलोचक जो एक जीवंत सुधारक है, निश्चित रूप से इससे वंचित नहीं है, लेकिन वह दूसरों के साथ खुशी की इस भावना को साझा करता है।”
    यह ऐसा है जैसे आलोचक कलाकार के सपने की व्याख्या भी करता है और स्वाद कलियों को कला के काम के विश्लेषण से प्राप्त छापों और अनुभवों का आनंद लेने का मौका देता है। रचनात्मकता के लिए अनुकूल वातावरण बनाना: अर्नोल्ड के अनुसार, आलोचकों का यह कर्तव्य भी है कि “उच्चतम आदर्शों और विचारों को प्राप्त करना और उनका प्रचार करना।” ऐसा करने से वह समाज में इस तरह का तत्व बनाने में सफल होंगे। जो रचनात्मक मन को प्रज्वलित करेगा और कला के निर्माण की ओर ले जाएगा और इस तरह समाज को शिक्षण और मार्गदर्शन प्रदान करेगा जो समाज में अच्छी स्वस्थ परंपराओं को स्थापित करेगा। इस तरह, आलोचनात्मक साहित्य सामाजिक शब्दावली का एक प्रभावी उपकरण बन जाएगा। और आलोचक को एक सुधारक और नैतिक शिक्षक का दर्जा भी मिलेगा, जो कि वॉल्ट व्हिटमैन के अनुसार, आलोचना की ऊंचाई और आलोचक का सर्वोच्च लक्ष्य है। कला कार्यों की व्याख्या: इलियट के अनुसार, “आलोचना का उद्देश्य कला के कार्यों की व्याख्या और व्याख्या करना है।” जब आलोचना और आलोचना की जाती है, तो आलोचक न केवल कला के एक काम के पेशेवरों और विपक्षों का वर्णन करते हैं, बल्कि इसका अर्थ भी स्पष्ट करते हैं। पाठक को समझने में बहुत मदद मिलती है। और वह इसके प्रभाव से प्रभावित है। और यह तकनीकी छाप है जो आलोचकों के प्रयासों के बिना संभव नहीं है। कोमज़ लिखते हैं कि
    एक अच्छा आलोचक, जहाँ तक वह चिंतित है, नाटक के लेखक, उपन्यास, कविता, निबंध, इत्यादि से जो धारणा बनी है, वह हमें यथासंभव स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करता है। है। यह इस प्रकार कला के काम को समझने और उसका आनंद लेने की प्रक्रिया में मदद करता है जो इसे अनुभव से प्राप्त होता है, जो कला के काम की विस्तार से जांच करता है और इसका वजन करता है और इसे बनाने वाले तत्वों का खुलासा करता है। साथ में उन्होंने इस कलाकृति को एक विशेष गुण दिया है। ”
    डेविड डाइसेस भी लिखते हैं कि
    आलोचक साहित्य के बारे में कई सवाल उठाता है। हालांकि, भले ही वह कोई सवाल न उठाता हो, लेकिन वह कला के विभिन्न तरीकों से विस्तार से पाठक की सराहना करता है। “
    संक्षेप में, वर्णनात्मक आलोचक कला के काम की संरचना और तकनीक का विश्लेषण करता है और इसके अर्थ और अवधारणाओं को स्पष्ट करता है, इस प्रकार इससे प्राप्त होने वाले सुखों को व्यक्त करता है और पाठक को जीवन के बारे में जागरूकता देता है। गुण और अवगुण की व्याख्या: टी एस इलियट के अनुसार, “जहाँ आलोचना की स्थिति कला के कार्यों की व्याख्या है, वहीं कला की प्रशंसा भी है, जो रचना के करीब है।” प्रशंसा का कार्य चीजों को उजागर करना और प्रबुद्ध करना है, प्रशंसा के लिए और प्रशंसा (साहित्य का स्वाद) के लिए हमारी बुद्धि को प्रज्वलित करना है। और एडसन के विचार में, “एक सच्चा आलोचक किसी लेखक या साहित्य के दोषों पर उतना जोर नहीं देता है, जितना वह अपनी खूबियों पर जोर देता है।” हडसन लिखते हैं: एक व्याख्या है। ”इन आलोचकों के विचारों से पता चलता है कि आलोचक का काम केवल कार्य की खूबियों का वर्णन करना है, न कि उसकी खामियों को इंगित करना। हालांकि, लेखन की खामियों और अभिव्यक्ति की शैली की खामियों को उजागर किए बिना, गुणों को पूरी तरह से कवर नहीं किया जा सकता है। इसलिए, आलोचना का कार्य न केवल कला के गुणों का वर्णन करना है, बल्कि पाठकों को इसकी कमियों को उजागर करना भी है। क्योंकि गुण और अवगुण का युगपत कथन आलोचक का मार्गदर्शन करता है और कला के विकास का मार्ग खोलता है। और सबसे बढ़कर, आलोचक द्वारा इस तरह का निष्पक्ष और संतुलित बयान सामान्य पाठक के स्वाद को बढ़ाता है और बेहतर बनाता है। पुनर्जीवित कवियों: टी.एस. इलियट का मानना ​​है कि आलोचना का एक कार्य उन कवियों को पुनर्जीवित करना है जो लंबे समय से अस्पष्टता में हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि किसी कवि की प्रसिद्धि उसकी कुछ कविताओं के कारण होती है या उसकी कला की ऊँचाई उसकी कविता में दिखाई देती है। जोस की प्रतिष्ठा कायम नहीं रह सकती। इलियट लिखते हैं कि आलोचना का काम इन कवियों को पुनर्जीवित करना भी है। वह उन सभी गुणों को जनता के सामने प्रस्तुत कर सकता है जो उनके शब्दों में मौजूद हैं ताकि उनकी कविता में कुछ चीजें मिल सकें जो वर्तमान समय के लिए ज्ञात नहीं हैं। आलोचना उम्र की भावना का प्रतिबिंब है। ड्राइडन और सीगल का मानना ​​है कि कवि उम्र (पर्यावरण और समय) की भावना का उत्पाद है। उनका स्वभाव उनकी दौड़ और राष्ट्र को भी प्रभावित करता है जो कला के काम के निर्माण को प्रभावित करता है। यह ऐसा है जैसे साहित्य उम्र की भावना का प्रतिबिंब है। इस अर्थ में, सभी कारकों (जातीय, सामाजिक, राजनीतिक, आकस्मिक) को ध्यान में रखना आलोचक का कर्तव्य है जो एक युग के मूड को निर्धारित करते हैं और कला के निर्माण को प्रभावित करते हैं। कर रहे हैं आलोचना और साहित्य की जैविक प्रक्रिया के बारे में जागरूकता। इलियट के अनुसार, “प्रत्येक देश का साहित्य एक कार्बनिक की तरह है और एक जीवित वस्तु की तरह विकसित होता है। उनके अनुसार, प्रत्येक कवि को साहित्य के बारे में इस तथ्य से पूरी तरह अवगत होना चाहिए कि वह वास्तविक कब बन सकता है। आलोचक इस जीवित परंपरा के संदर्भ में कला के हर लेखक और काम की समीक्षा करता है। इसका मतलब यह है कि यह आलोचक का कर्तव्य है कि वह साहित्य की इस अवधारणा को स्वयं प्राप्त करे और फिर उसे स्पष्टता के साथ पाठकों के सामने प्रस्तुत करे। इस तरह, न केवल साहित्य के प्रति पाठक की सामान्य धारणा में सुधार होता है, बल्कि रचनात्मक कलाकारों के लिए भी, यह अवधारणा ज्ञान, मार्गदर्शन और परिशोधन और मार्गदर्शन की ओर ले जाती है, और साहित्य की इस जीवित परंपरा के आलोक में स्वयं को और अपनी कला को। मुझे देखने को मिलता है।
    इन सभी बातों से यह स्पष्ट है कि व्यापक ज्ञान और तेज दिमाग रखना आलोचक का कर्तव्य है। न्याय का उपयोग करें। पक्षपाती मत बनो। भावनाओं से परे, एक निष्पक्ष विश्लेषण के बाद, किसी को कला के काम पर अपनी राय व्यक्त करनी चाहिए ताकि राय को संतुलित, मानक और स्वस्थ माना जाए। उसे अपने कर्तव्यों का पालन पूरी ईमानदारी के साथ करना चाहिए ताकि कला की गुणवत्ता अधिक हो और लेखक और पाठक का स्वाद बढ़े। वह व्यक्तित्व और पसंद-नापसंद के गुलाम नहीं बने। इसके अलावा, उसे लेखक की भावनाओं और भावनाओं से परिचित होना चाहिए ताकि वह कला के काम की सही तरीके से समीक्षा कर सके, अन्यथा उसके छाप असंगत और निरर्थक होंगे|

#खान मनजीत भावड़िया मजीद

matruadmin

Next Post

जिंदगी भी क्या है

Fri Dec 11 , 2020
फूल बनकर मुस्कराना जिन्दगी है l मुस्कारे के गम भूलाना जिन्दगी है l मिलकर लोग खुश होते है तो क्या हुआ l बिना मिले दोस्ती निभाना भी जिन्दगी है l। जिंदगी जिंदा दिलो की आस होती है। मुर्दा दिल क्या खाक जीते है जिंदगी। मिलना बिछुड़ जाना तो लगा रहता […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।