निर्भया और न्याय

2 0
Read Time2 Minute, 32 Second

16 दिसम्बर 2012 को भारत की राजधानी दिल्ली की सुनसान सड़क पर हुए 23 साल की ज्योति के साथ हुए उस हादसे का जिक्र अगर आज भी कभी होता है तो लबों पर शिकायत, दिल में दर्द, मन में डर और आँखों में अश्क होता है ।

वो रात भयानक, गम्भिर, डरावनी और हवस का प्रतीक थी, वो रात मानवता और इन्सानीयत के विपरीत थी, वो रात आज भी भारत की काली रातों में से एक है, वो रात आज भी दुराचारियों के दुराचरण का गिनौना प्रतीक है ।

इस हादसे ने ज्योति को निर्भया बना दिया, इस हादसे ने तमाम देशवासियों को रुला दिया, इस हादसे ने उन 6 नर भेड़ियों का मुखोटा हटा दिया, इस हादसे ने देश की बेटियों की सुरक्षा पर प्रश्न चिह्न लगा दिया ।

चाहे कितनी ही ऊँगलियाँ क्यों न उठी हो,
चाहे कितने ही लांछन क्यों न लगे हो,
चाहे विरोधियों ने काॅर्ट में कितनी ही दलिलें क्यों न रखी हो,
चाहे उन प्रत्यक्ष सबूतों को मिटाने के लिए कितनी ही ज्द्दोजहद क्यों न की हो,
लेकिन आखिरकार इस सच-झूठ की लड़ाई में सच जीता,
उस माँ का विश्वास जीता,
उस पिता का दृढ़ संकल्प जीता,
देश का न्याय तंत्र जीता,
और अंत में न्याय पर भरोसा करने वाला हर एक नागरिक जीता ।

सात साल लग गये निर्भया को न्याय दिलाने की लड़ाई में,
सात साल लग गये उन दोषियों को फाँसी पर चढ़ाने की लड़ाई में पर उस माँ ने अपनी हिम्मत न हारी, उस पिता ने अपनी हिम्मत न हारी जिसका कारण सिर्फ इतना था कि इन झूठी दलिलों के आगे फिर दबकर न रह जाए किसी बेटी की बेबसी और लाचारी, कारण सिर्फ इतना था कि उनकी बेटी जिस दर्द, जिस पीड़ा से गुजरी उससे कोई और बेटी न गुजरे हमारी ।

     'जय हिन्द! जय भारत!'

सुहानी जैन
नाथद्वारा (राजस्थान)

matruadmin

Next Post

हिंदी

Wed Sep 16 , 2020
2 दिन का हल्ला गुल्ला है, हिंदी की चीख-पुकार है, हिंदी-हिंदी का शोर है, यह हिन्दी कितनी बोर है, सच में यह कितनी ढीठ है, हुई खूब मिट्टी पलीत है, फिर भी यह हिन्दी जिंदा है? अंग्रेजी लल्ला शर्मिंदा है! हाय-हेलू का जमाना है, इस हिंदी को घर से भगाना […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।