इंतज़ार

1
0 0
Read Time4 Minute, 45 Second
veena
 (आज मातृ दिवस के अवसर पर विशेष )
आज सहारा वृद्धाश्रम में बहुत शांति थी। न कोई भजन गा रहा था,और न ही कोई कैसेट बज रहा था। सारे वृद्ध बहुत ही गमगीन और उदास होने के साथ घबराए हुए भी थे। आज वृद्धाश्रम की बहुत ही हँसमुख- मिलनसार सरला जी का निधन हो गया,जो पिछले कुछ समय से बीमार चल रही थी। बीमारी की हालत में वो अपनी इकलौती बेटी मधु को बहुत याद कर रही थी। मधु स्कूल जाती तो कभी खाने का डब्बा नहीं ले जाती, मुझे उसे पकड़ कर देना पड़ता..बहुत नाजुक थी, जल्दी बीमार पड़ जाती।मैंने  उसके लिए बहुत पूजा करवाई थी। बड़ी मन्नत के बाद हुई थी मेरे बुढ़ापे का सहारा है वो..,बुढ़िया बुखार की तेजी में बड़बड़ा रही थी।दुर्गेश जी उनके सिरहाने बैठ उनके सिर पर ठन्डे पानी की पट्टियाँ रख रहे थे। दुर्गेश जी सहारा वृद्धाश्रम के संचालक थे। बचपन से मां-बाप का साया सिर से उठ गया था,तो  इस आश्रम में सेवा देकर अपने मन को तसल्ली देते रहते थे। बुजुर्गों की देखभाल, मृत्यु होने पर क्रिया कर्म वगैरह करना वो अपना धर्म समझते थे। इनके सिर पर कभी ठीक से बाल उग ही नहीं पाते थे कि,फिर किसी वृद्ध की मृत्यु हो जाती,फिर बाल दे देते। बुजुर्गों की देखभाल करने में ये कोई कमी नहीं रखते थे। उनके साथ त्योहार मनाना,हँसना बोलना,आदि में ही अपना समय व्यतीत करते थे। ज्यादा बुखार देख दुर्गेश जी ने सरला की बिटिया को सूचना दे दी कि तुम्हारी माँ की तबियत ठीक नहीं है,तुम्हें  बहुत याद कर रही है। बेटी ने बताया कि आज उसके बेटे को हल्दी लग रही है,समय निकाल कर आ जाऊंगी। घर में मेहमान हैं,अभी थोड़ी व्यस्त हूँ। अक्सर दुर्गेश जी तबियत बिगड़ने पर सूचना देते थे। कभी-कभी वो आ भी जाती थी माँ को देखने,पर उस दिन शादी की गहमागहमी में उसने ज्यादा ध्यान नहीं दिया।
१०-१२ दिन बाद दुर्गेश जी के आश्रम में फोन आया कि, आई अब कैसी है,शादी में बहुत काम का बोझ था। मैं बहुत थक गई हूं,अभी तक थकान उतरी नहीं है। अब कैसी है माँ? दुर्गेश जी ने बताया कि,अब मत आओ.. कैसी क्या..वो तो अब नहीं रही..जाने के पहले वो तुम सबको बहुत याद कर रही थी। उन्हें हर आहट पर लगता था कि,तुम उनसे मिलने आई हो। उस ही दिन उनका स्वर्गवास हो गया था। उधर से रोने की आवाज़ आने लगी। दुर्गेश जी फोन रखने ही वाले थे..कि उधर से आवाज़ आई- वो आई के पैर में चांदी की सवा किलो की रकम थी, उसका क्या किया आपने..कहीं बेच तो नहीं दी। आप लोगों का कुछ ठीक नहीं है,मैं आज ही  उन्हें लेने आती हूँ।

                                                                       #वीना सक्सेना

परिचय : इंदौर से मध्यप्रदेश तक में  समाजसेवी के तौर पर श्रीमती वीना सक्सेना की पहचान है। अन्य प्रान्तों में भी आप 20 से अधिक वर्ष से समाजसेवा में सक्रिय हैं। मन के भावों को कलम से अभिव्यक्ति देने में माहिर श्रीमती सक्सेना को कैदी महिलाओं औऱ फुटपाथी बच्चों को संस्कार शिक्षा देने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। आपने कई पत्रिकाओं का सम्पादन भी किया है।आपकी रचनाएं अनेक पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुक़ी हैं।  आप अच्छी साहित्यकार के साथ ही  विश्वविद्यालय स्तर पर टेनिस टूर्नामेंट चैम्पियन भी रही हैं। कायस्थ गौरव और कायस्थ प्रतिभा से अंलकृत वीना  सक्सेना के कार्यक्रम आकाशवाणी एवं दूरदर्शन पर भी प्रसारित हुए हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “इंतज़ार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुण्डलियाँ

Sun May 14 , 2017
(मातृ दिवस विशेष) माँ है सबसे धन बड़ी, जाने चतुर सुजान। माँ के आशीर्वाद से, मानव बने महान। मानव बने महान, करे जो दिल से पूजा। धरती पर भगवान, नहीं कोई है दूजा। कह बिनोद कविराय, चरणों में तो जहाँ है। बदनसीब वे लोग, जिनके कष्ट में माँ है।   […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।