मोबाईल जी!आज होली हैक्या?

1 0
Read Time6 Minute, 12 Second

आज सुबह मोबाईल से लगातार मेसेज की ट्रीन-ट्रीन आने लगी तो अलार्म से पहले ही नींद खुल गई। पता चला आज तो होली का त्यौहार है।
इस भागती-दौडती जिन्दगी में मोबाईल और टी.वी से ही तो सब पता चलता है।अखबार आ चुका था ।उठाते ही मेरे हाथ रंगीन हो गए।अखबार के सारे पृष्ठ रंगीन जो थे।
तभी पत्नि जी ने टी.वी. आँन किया ।सामने स्क्रीन पर रंगो की बोछार उभर आई- ‘हैप्पी होली”पत्नि जी बोली।
मैने मोबाईल हाथ में लिया स्क्रीन आँन होते ही शुभकामना संदेशों की बहार आ गई।सो मैने भी सारे मेसेज फारवर्ड करते हुए बिस्तर पर बैठे-बैठे ही होली के रंगो का आनंद ले लिया।
टी.वी पर होली के गीत व रंगा-रंग कार्यक्रम आ रहे थे।कुछ टी.वी चेनल शहर के मुख्य स्थानों की होली के पुराने दृश्य दिखा रहे थे।मैं बिस्तर पर बैठे-बैठे ही सिहर गया!इतना किचड और लीपापोती ! ओह!यहाँ तो कालिख ही पुत गई।सारे कपडे रंगो से तरबतर होकर बिजली के तारो पर टंगे थे।सडकों पर बिखरे रंगीन पानी को देखकर मैने बिस्तर पर अपने पैर सिकुड लिए। बाप रे ये चाईना के केमीकल वाले रंग और करोना वायरस !मैने पत्नि जी को आवाज लगाकर तुरंत चाय के साथ एंटी एलर्जी की दवाई और बाबा रामदेव का जडीबुटी वाला काडा पी लिया।
आज छुट्टी का दिन है,और घर से बाहर निकलने का सवाल ही नहीं उठता सोचा चलो मोबाईल के सारे पेंडिग मेसेज पढ लिए जाए।लेकिन मोबाईल आँन करते ही फिर से घडाघड मेसेज आने लगे मिठाई के साथ रंगबिरंगी गुझियाँ ,रंगीन शर्बत ,ठंडाई और भी न जाने क्या-क्या।
तब तक पत्नि जी के दिमाग की बत्ती जल चुकी थी ।फरमान आ चुका था हलवाई की दुकान से मिठाई और मावा लाने का।
बाहर निकलने के भय से मेरी रूह काँप गई।बहानों की लिस्ट के साथ मैने एक-एक कर पत्नी जी को कन्वैस करने की कोशिश की ।सबसे पहले मैने मोबाईल को ही कोसना शुरु किया कि ये मोबाईल छोटे-छोटे त्योहारों पर भी परम्परा और संस्कृति की बात करने लगते है,वैसे भी मुझे शुगर है खामख्वाह मीठा खाना पडेगा ।बडी मुश्किल से आधा किलो वजन कम किया है क्यू बर्बाद करने पर तुली हो।
खैर पत्निजी के सामने सारे बहाने बेमानी थे।सो थक हार कर मै अनमने मन से सहमता हुआ बाहर निकला पत्नि जी मोबाईल में नजरे गडाए विजयी मुद्रा में मुस्कुरा रही थी।

दुकानों पर रंगीन रौशनियाँ हो रही थी।लोग एक दूसरे को आर्टिफिशियल फूल देकर बधाई दे रहे थे।तभी रास्ते मे मी. शर्मा जी मिल गए ।होली विश करके उन्होने एक कलर्ड कार्ड और कलर की डिब्बी देकर बोले —हैप्पी होली!
मेरी सहमी नजरो को देखकर वो बोले चौबे जी–अब डरने की जरूरत नही!वो जमाना गया जब प्रेम से एक दूसरे को रंग लगाकर गले लग जाया करते थे।सारे बैर भाव भूलकर भरपेट मिठाई और ठहाके लगाया करते थे।
अब रंगों से सरोबार करने की प्रथा नहीं रही नये वर्जन का जी.आई.एफ लाईए सारे त्यौहार खुद ही मन जायेगे।
शर्मा जी अपना मोबाईल दिखाते हुए बडे खुश होकर बोले ये देखो चौबे जी पचास जी.आई.एफ पूरे सौं तरह के स्टीकर तीन सौ चार सौ होली के वीडियो और ये देखो रंगबिरंगी कमसिन गौरीयों के विडियों,और उतने ही शुभकामनाओं के संदेश !ये बस बताते हुए बताते हुए शर्मा जी खुद भी गुलाबी हो गए।
बाजार का काम निपटा कर घर पहूँचा तो टी.वी. स्क्रीन रंगो से सरोबार थी ।खूब बौछारें पड रही थी ।मैने अपने सूने गालो पर हाथ फेरा तो दस साल पहले की होली में खो गया ।एक सप्ताह पहले से
होली का प्लान बन जाया करता था ।दोस्तो और परिवार के साथ खूब रंग खेला करते थे। ठंडाई और मिठाई का आनंद एक दूसरे के घर जाकर लिया जाता था।आज वही होली मोबाईल से उडेले गए रंगो से खुशी ढूँढने का प्रयत्न कर रहे है।
मैने सामने पडी गुलाल की पुडियाँ से एक मुट्ठी गुलाल निकाल कर पत्नि जी के गालो पर उडेल दिया ।मैने टी.वी बंद कर दिया ।पत्नि जी ने भी मिठाई मेरे मूँह मे ढूँस दी थी।हैप्पी होली कहते ही मै रंगो से सरोबार था।
गली में अब भी सन्नाटा था लगता है सभी आँनलाइन होली में व्यस्त है।
तभी मुझे चिढाता हुआ एक नवयुवक साफ सुथरे धुले कपडो में मोबाईल पर होली के रंगीन गीतो पर झुमता निकल गया।

#अर्चना  मंडलोई

matruadmin

Next Post

हित रक्षक

Tue Mar 3 , 2020
ब्रह्माकुमारी संस्था दे रही हिंदी भाषा को अधिमान ईश्वरीय संदेश रुप में मुरली मुखरित माध्यम हिंदी महान दुनियाभर के 140 देशों में हिंदी पहुंचती इसी से जान सबके जन्म की भाषा हिंदी हर्षित ध्वनि में हिंदी का भान परमात्म धरा भारत भूमि पर हिंदी का ही हो गुणगान क्षेत्रीय भाषाएं […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।