दहेज के लोभी दरिंदे

0 0
Read Time6 Minute, 6 Second
aditi rusiya

मोनिका ने अपनी बड़ी बेटी प्रिया की शादी बड़ी ही धूम धाम से की । बड़े अरमानों के साथ उसे बिदा किया । फूल सी नाज़ुक प्रिया का ससुराल वालों ने स्वागत बहुत अच्छे से किया । अभी कुछ ही दिन बीते थे की घर वालों ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए । प्रिया ने भी सोचा मुझे भी यहाँ कौन सा अधिक दिनों तक रहना है । छुट्टियाँ समाप्त होते ही मैं यहाँ से बाम्बे चली जाऊँगी । वहाँ मुझे इन गहनों की ज़रूरत भी नहीं । चुपचाप उसने अपने सारे ज़ेवर दे दिए । अपने माँ पापा से भी नहीं कहा ।
थोड़े दिनों बाद प्रिया बाम्बे चली गई ।
अशोक का व्यवहार भी प्रिया के साथ कुछ ज़्यादा ठीक नहीं था । वो उसे हमेशा ताना मारा करता क्या दिया है तुम्हारे माँ बाप ने , कुछ भी नहीं । देखो ज़रा नितिन को ससुराल से कार मिली है । एक फ़्लैट भी गिफ़्ट किया है उसे । तुम देखो क्या दिया तुम्हारे माँ बाप ने । रोज़ रोज़ सुन कर प्रिया के कान पक गए थे ।
एक दिन उसने ग़ुस्से में कह दिया क्या नहीं दिया ये बताओ मेरे मम्मी पापा ने । अरे जो कुछ तुम लोगों ने माँगा वो सब दिया अब और क्या दे दें । अभी मेरी छोटी बहन भी है शादी के लिए क्या सब कुछ तुम्हीं को दे देते । तुम्हें घर चाहिए न बस वो भी मिल जाएगा ।
प्रिया ख़ुद इतना कमाती थी कि उसे किसी की ज़रूरत नहीं थी उसने दूसरे दिन ही एक फ़्लैट बुक कर दिया । उसके पेपर लाकर अशोक के हाथ में थमा दिए । लो तुम्हें घर चाहिए था न ये रहे घर के पेपर । अब मेरे माँ पापा को मत कोसना ।
साल भर भी नहीं हुए थे कि घर में नया मेहमान आ गया । एक प्यारे से बेटे  जन्म हुआ पोते को देखने सास ससुर आए तो जम कर वहीं के हो गए । अब क्या था पूरा परिवार किसी  किसी बात को लेकर प्रिया को पीटता तो kabhi खाना नहीं देते । तंग आकर हारकर प्रिया ने अपनी मम्मी से सारी बातें बताई ।
मोनिका और रमेश ने अपनी बेटी की ख़ुशी की ख़ातिर अशोक की सारी शर्तें पूरी करते रहे । उन्हें लगा शायद ऐसा करने से उनकी बेटी का जीवन सुखी हो जाएगा पर नहीं !
प्रिया की दिन पे दिन परेशनियाँ और बढ़ने लगी । अशोक ने इस बार ५० लाख की माँग की । पैसे  मिलने पर प्रिया को मार डालने की धमकी दी । प्रिया ने कह दिया मैंमर जाऊँगी पर अब अपने पापा से पैसे नहीं माँगूँगी । तुम जैसे लालची दरिंदे को अब एक भी पैसा नहीं मिलेगा । अशोक ने प्रिया को कमरे में बंद कर ख़ूब पीटा , उसे खाना नहीं दिया उसके बेटे से भी दूर कर दिया । नन्हा राहुल भूख से रोता रहा पर अशोक ने बच्चे को बिलखता छोड़ दिया । अशोक की मनमानी बड़ती जा रही थी उसका पूरा साथ उसकी माँ दे रही थी ।
इधर कई दिनों से मोनिका को प्रिया की कोई ख़बर नहीं मिली तो उसे भी घबराहट होने लगी । मोनिका ने अशोक को फ़ोन लगाया । प्रिया कैसी है ????
अशोक ने अपनी डिमांड बता दी और कह दिया अगर आपने दो दिनों में मुझे ५० लाख नहीं दिए तो अभी तो ज़िंदा है दो दिन बाद पता नहीं ……….बोल कर फ़ोन रख दिया । प्रिया को जब सारी बातें पता चली तो उसने अशोक के दफ़्तर जाते ही बैग उठाया और थाने चली गई । वहाँ उसने अशोक और उसकी माँ के ख़िलाफ़ रिपोर्ट दर्ज करवा दी ।शाम को जैसे ही अशोक आया प्रिया ने साफ़ कह दिया अब मैं तुम्हारी धमकियों से डरने वाली नहीं । अब मैं नहीं जो कुछ करेगी पुलिस ही करेगी ।पर अशोक ने कुछ और ही सोच रखा था । उसने पूरी रूप रेखा तैयार कर रखी थी प्रिया को ऊपर पहुँचाने की । रात में खाना बड़े प्रेम से खाया प्रिया के साथ बैठ कर और उसके बाद दोनों कमरे में गए । प्रिया को लगा अशोक डर गया पर ऐसा कुछ न था । तुम आराम करो मैं कुछ काम निपटा कर आता हूँ और थोड़ी ही देर बाद प्रिया की चीख़ कमरे में गूँज उठी ……..प्रिया जो सोई तो उसने सुबह का सूरज नहीं देखा । अशोक ने उसे गला घोंट कर मार दिया और पंखे से लटका कर एक स्टूल वहाँ रख दिया । बाहर आकर सोफ़े पे सो गया ।
सुबह ज़ोर ज़ोर से हल्ला मचाने लगा सारी बिल्डिंग के लोगों को माँ ने इकट्ठा कर लिया । मेरी बहु ने फाँसी लगा ली चली गई का रोना पीटना मचा दिया । जब ख़बर प्रिया के माता पिता को लगी तो उनके धो होश ही उड़ गए कहाँ वो अपनी बेटी की ख़ातिर पैसे ले कर निकल चुके थे उन्हें क्या पता था कि इन *दहेज के लालची दरिंदे* सुबह होने का भी इंतज़ार न कर पाएँगे ।

#अदिति रूसिया
वरासिवनी

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राजस्थान लेखिका साहित्य संस्थान जयपुर का रचनात्मक आयोजन

Sat Dec 8 , 2018
डॉ आरती भदौरिया के कथा संग्रह ‘ कथा जारी रहे’ और डॉ शशि सक्सेना  के कविता संग्रह ‘रिश्ते हुए सपने’ पर गहन चर्चा   जयपुर  | राजस्थान लेखिका साहित्य संस्थान, जयपुर  के तत्वावधान में 7 दिसम्बर को यहाँ तिलकनगर कार्यालय में दो लेखिकाओं की सद्य प्रकाशित कृतियों पर चर्चा का आयोजन […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।