मुलाकात

2
0 0
Read Time4 Minute, 49 Second
om prakash lavvanshi
उसने जब अपना बैग उतारा तो उसकी हलचल देख मुझे महसूस हो गया था कि वह बस से उतरने वाली है!
उसने घर पर कॉल किया कि हम आ गए लेने आ जाओ!
 दिल उदास हो गया और निगाहें उस पर ही टिक गई थी , जाते जाते उसने इशारे से ही बाय बोल दिया हल्की मुस्कान लिए हुए और मैं दिल थाम कर बैठा हुआ था !
वैसे तो हमारी दोस्ती को ज्यादा वक्त नहीं हुआ था , जब मैं कोटा से बस मे बैठकर गांव के लिए निकला
तो  अगले चौराहे से 2 लड़कीया  बस में चढ़ी !
मैं मेरी सीट पर अकेला ही था तो मैं सोच रहा था कि मेरे पास आकर बैठेगी पर हुआ नहीं ऐसा ! मेरे आगे वाली सीट पर भी जगह खाली थी तो वह दोनों उस पर बैठ गई!  बस ने धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ी कुछ देर बाद वह दोनों उठकर मेरे पास आ बैठी!  वह दोनों बहने थी मुझे बाद में पता चला,  छोटी वाली मेरे पास और छोटी वाली के पास बड़ी वाली बैठ गई! ईयर फोन लगाकर YouTube देख रही थी मैंने अपनी डायरी निकाली और पढ़ने लग गया!  कुछ देर बाद उनमें कानाफुसी हुई और बड़ी बहन और आगे वाली सीट पर जा बैठी!
 मैं यह सब नोटिस कर रहा था,  वह भी मुझे नोटिस कर रही थी ! मैं नजरें घुमा कर उसे देख लिया करता और वह भी मुझे!
 मैंने डायरी में लिखना शुरू किया तो वह देखने लग गई एक जगह बस रुकी
 तो उसने अपने बैग से एक रजिस्टर निकाला ! मैं उसी को देख रहा था उस पर उस का नाम लिखा हुआ था,  बस रुकने से गर्मी और बढ़ गई थी तो उसने रजिस्टर से पंखा करना शुरू किया !
हवा मुझको भी छु रही थी,  मुझे भी बहुत राहत मिली!
 मैं इस बार पानी की बोतल भुल गया था ! मुझे बहुत प्यास लग रही थी ! बाराँ में जब बस रुकी तो मैं उससे कहने की हिम्मत नहीं कर पाया कि मैं निकल जाऊं!  बस थोड़ी देर रुकने के बाद फिर से अपने मुकाम की ओर आगे बढ़ गयीं ! इतने में एक मित्र का कॉल आया तो  मै उससे बात करने लग गया !   बातों ही बातों में मैंने प्यास के बारे में भी उसको थोड़ा सा बता ही दिया ! जब मैं बात कर रहा था तो वह पूरी बातों को ध्यान से सुन रही थी!  उसने मेरी प्यास वाली बात नोटिस कर ली मैंने जैसे बात पूरी करके और मोबाइल जेब में रखा और अपनी डायरी उठाई! !
 उसने अपनी बड़ी बहन से बोतल मांगी और पानी पीया और मुझे बोतल थमाकर बोली पानी पी लो,  मैंने भी बिना देर कीये,  थैंक्स बोला और बोतल लेकर पानी पी लिया,  वापस बोतल देते हुए हमारी निगाहें  रूक गई फिर हल्की सी मुस्कान लिए,  हमारी बात शुरु हुई वह भी कोटा ही पड़ती थी बीएससी फर्स्ट ईयर में , किराये से कमरा लेकर रहती है!  मैंने भी मेरा थोड़ा सा परिचय दिया ! पता ही नहीं चला धीरे-धीरे उससे दूर होने का वक्त भी निकट आ गया था!  उसके लिए मेरी डायरी में सिर्फ दो पंक्तियां ही लिख पाया हूं ,
“अजनबी, सफर में अपने हो गए
रह गए मुकाम पर वो सपने हो गए”
 मैं उसको अपने मोबाइल नंबर देने की सोच रहा था की हिम्मत नहीं कर पाया!
 बस धीरे-धीरे रुक गई और उसने हल्की सी मुस्कुराहट के साथ विदा ली और मैं टकटकी लगाकर उसे देखता ही रह गया ! बस इतनी सी थी हमारी पहली और अंतिम मुलाकात. . . . ! ! !
परिचय : 
नाम- ओम प्रकाश लववंशी
साहित्यिक उपनाम- ‘संगम’
वर्तमान पता-कोटा (राजस्थान )
राज्य- राजस्थान 
शहर- कोटा 
शिक्षा-  बी.एस. टी. सी. , REET 2015/2018, CTET, RSCIT, M. A. हिन्दी 
कार्यक्षेत्र- अध्ययन, लेखन, 
विधा -मुक्तक, कविता , कहानी , गजल 
प्रकाशन- चर्मण्यवती पत्रिका मे 3 रचना 
अन्य उपलब्धियाँ-
लेखन का उद्देश्य- 
एक मौलिक रचना 

Arpan Jain

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “मुलाकात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बोहनी

Mon May 7 , 2018
“ताजी हरी सब्जी ले लो” रोज की तरह सब्जी बेचने वाली मीना की आवाज़ अपने नियत वक्त पर मोहल्ले में गूँज उठी। नन्ही इशा झट से दरवाजे की ओर दौड़ पड़ी और मीना को रोकते हुए बोली- सब्जी वाली चाची रुकिये, रुकिये। इशा की माँ अनु ने मीना को जाने […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।