‘पेडमेन’ विरुद्व ‘पद्मावत’

0 0
Read Time4 Minute, 54 Second
edris
 भारतीय चित्रपट पर बड़ी फिल्मों का टकराव बड़ी आम बात रही है,यानी एक ही दिन दो बड़ी फिल्मों का प्रदर्शन सामान्य तौर पर लिया जाता रहा है।
इसी तारतम्य में इस साल दो बड़ी फिल्मों का टकराव आ गया है-‘पेडमेन’और ‘पद्मावत’।
हम पहले दोनों की प्रदर्शन की तारीख पर बात कर लेते हैं। ‘पेडमेन’ के ट्रेलर के साथ लगभग ४ महीने पहले से तारीख की घोषणा हो गई थी कि इसे २५ जनवरी ‘गणतंत्र दिवस’ पर  जारी किया जाएगा,लेकिन ‘पद्मावत’ देश की फिलहाल सबसे ज्यादा विवादित फिल्मों में से एक हो गई है। साथ ही देश के कई राज्यों ने उसके अपने प्रदेश में प्रदर्शन  को लेकर प्रतिबन्ध लगा रखा है कि,विधि और आदेश बिगड़ने का अंदेशा है। बड़ी तकलीफ-जद्दोजहद के बाद ‘पद्मावत’ को कुछ कट लगाकर केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने मंजूर किया है,जबकि राजपूतों और भंसाली विवाद फ़िल्म के निर्माण के वक्त से चल रहा है।
pad
हम दोनों फिल्मों के बजट का आंकलन करें तो ‘पेडमेन’ में ५० करोड़ और          ‘पद्मावत’ में १५० करोड़ ₹ है। इसमें
ब्रेक ईवन पॉइंट  क्रमशः ९० करोड़ ₹      और २०० करोड़ ₹ है। ‘पेडमेन’ में
अक्षय कुमार,राधिका आप्टे,सोनम कपूर है,जबकि ‘पद्मावत’ में दीपिका,रणवीर, तथा शाहिद कपूर सितारे हैं। निर्देशक संजय लीला भंसाली सहित बजट,
सितारों से अक्षय की ‘पेडमेन’ फ़िल्म से ‘पद्मावत’ भारी प्रतीत हो रही है|
वैसे,अक्षय की फ़िल्म १०० करोड़ क्लब की ग्यारंटी नहीं है,लेकिन कमा भी सकती है।
‘पद्मावती’ का विवादित होकर ‘पद्मावत’ में बदलना निश्चित तौर पर फायदा देगा और ‘पेडमेन’ से बड़ी ओपनिंग मिलती दिख रही है।
संजय भंसाली की फिल्मों में भव्यता, विहंगमता,तथा सेट के साथ कहानी, पटकथा सभी लाजवाब होने की ग्यारंटी होती है,पर ‘पेडमेन’ में जिस विषय को उठाया गया है वह विषय पारिवारिक होते हुए भी अप्रसांगिक है। हम भारतीय इतने खुले या आधुनिक नहीं हुए हैं कि, परिवार में सेनेटरी पैड्स की बात कर पाएंग,इसलिए इस विषय पर संजय फिर भारी पड़ गए हैं।
कुल मिलाकर संजय की फ़िल्म ‘पेडमेन’ पर भारी पड़ने वाली है,लेकिन इससे टिकट खिड़की पर फर्क नहीं पड़ेगा।
इससे पहले भी ‘ओम शांति ओम’-सांवरिया,लगान-गदर,मन-सत्या,दिल-घायल’ सहित ‘जब तक है जान-सन ऑफ़ सरदार,रईस-काबिल’ आदि बहुत- सी फिल्में हैं,जिन्हें कई जगह जनता ने समान प्यार और सम्मान दिया,यानी  दोनों फिल्मों को कामयाब बनाया है।
इस बार यही महसूस हो रहा है कि,  जनता का समान प्यार दोनों फिल्म को मिल सकता है,लेकिन तकनीकी रूप में ‘ ‘पद्मावत’ को मल्टीप्लेक्स में ज्यादा पर्दे और प्रदर्शन मिल सकते हैं। इसकी वजह फ़िल्म का केनवास और बजट बड़ा होने के साथ विहंगमता भी है।

           #इदरीस खत्री

परिचय : इदरीस खत्री इंदौर के अभिनय जगत में 1993 से सतत रंगकर्म में सक्रिय हैं इसलिए किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं| इनका परिचय यही है कि,इन्होंने लगभग 130 नाटक और 1000 से ज्यादा शो में काम किया है। 11 बार राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व नाट्य निर्देशक के रूप में लगभग 35 कार्यशालाएं,10 लघु फिल्म और 3 हिन्दी फीचर फिल्म भी इनके खाते में है। आपने एलएलएम सहित एमबीए भी किया है। इंदौर में ही रहकर अभिनय प्रशिक्षण देते हैं। 10 साल से नेपथ्य नाट्य समूह में मुम्बई,गोवा और इंदौर में अभिनय अकादमी में लगातार अभिनय प्रशिक्षण दे रहे श्री खत्री धारावाहिकों और फिल्म लेखन में सतत कार्यरत हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उजियारा

Fri Jan 19 , 2018
माँ मजदूरी करती थी,जो कुछ भी मजदूरी के रूपए मिलते,उनसे वह अपने पुत्र और अपने लिए खाने-पीने की सामग्री खरीदकर काम चलाती थी। उत्सव और समारोह जब भी किसी घर में मनाए जाते,रामूड़ी चमन मसोसकर रह जाती। कभी अपने बालक की ओर देखती,तो कभी अपने भाग्य को कोसती। दीपोत्सव के […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।