स्वास्थ्य के प्रति कितने जिम्मेदार हम

0 0
Read Time4 Minute, 22 Second

devendr soni
मानव जीवन की सबसे बड़ी और अनदेखी पूंजी यदि कोई है तो वह है-हमारा स्वास्थ्यl अनदेखी इसलिए कहा,क्योंकि हम जब तक हम  बिस्तर न पकड़ लें या किसी रोग से गम्भीर रूप से ग्रसित न हो जाएं तब तक,कम-से-कम अपने स्वास्थ्य की चिंता तो नहीं ही करते हैं। हां,केवल अपने बच्चों की स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति हम जरूर अधिक जिम्मेदार होते हैं।
स्वास्थ्य के सम्बन्ध में स्वामी विवेकानन्द जी ने कहा है-` तुम गीता का अध्य्यन करने के बजाए फुटबाल के जरिए स्वर्ग के अधिक निकट रहोगे`l आशय यह-अपने लक्ष्य के पीछे दौड़ो,मगर अपने स्वास्थ्य को पीछे मत छोड़ो। कितना सही कहा है स्वामी जी ने। इस संदर्भ में मुझे एक दृष्टांत याद आता है-एक व्यक्ति के मन में नगर सेठ कहलाने का भाव आया और उसने अपने इस विचार को अपना लक्ष्य बना लिया। दिन-रात अथक परिश्रम किया और वह नगर सेठ बन भी गया। उसकी वाहवाही होने लगी और वह आदरणीय हो गया,लेकिन इस अथक मेहनत के दौरान उसने अपने परिवार और स्वास्थ्य का बिलकुल भी ध्यान नहीं रखा। हुआ यह कि,असमय ही उसका शरीर शिथिल पड़ गया और कई लाइलाज बीमारियों का शिकार होकर अंततः चल बसा। उसकी सारी दौलत भी उसके काम न आ सकी। यदि वह अपने लक्ष्य को सेहत का ध्यान रखते हुए पाता,तो क्या वह असमय काल का शिकार होता ? बस अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत होने के लिए विवेकानन्द जी का वाक्य और यह दृष्टांत ही पर्याप्त है। समय रहते संभल जाएँ। जीवन के सारे उद्देश्य पूर्ण करें,किन्तु अपने स्वास्थय की अनदेखी न करें,क्योंकि हमारे अस्वस्थ होने के लिए कोई और नहीं,हम ही जिम्मेदार होते हैं। समझना तो होगा ही इसे।
वर्तमान में प्रत्येक व्यक्ति की जिंदगी भागम-भाग और अथक मानसिक तथा शारीरिक श्रम से जूझ रही है। घर के बड़ों को यदि बेहतर परिवार संचालन के लिए अपने स्वास्थ्य को दांव पर लगाना पड़ रहा है,तो बच्चों पर भी अपने भविष्य की सुदृढ़ता का मानसिक दवाब रहता है,जो कहीं-न-कहीं स्वास्थ्य को तो प्रभावित करता ही है। कई बार छोटी-मोटी स्वास्थ्य सम्बंधी परेशानियों को हम अनदेखा कर देते हैं,जो कालांतर में हमारे लिए बड़ी मुसीबत का कारण बनती है। इनसे समय रहते बचना चाहिए।
अच्छे स्वास्थ्य के जो जरूरी नियम बताए गए हैं,आज किसी भी कारण से हम उनका पालन नहीं कर पाते हैं। जिस अनुपात में खान-पान होना चाहिए,वह भी अब नहीं हो पाता है। हमारी दिनचर्या ने इसे पूरी तरह से अव्यवस्थित कर दिया है। बिगड़ते स्वास्थ्य के अनेक कारण होते हैं,यहां मैं उनकी चर्चा नहीं,क्योंकि आज यह सब जानकारियां हमारी अंगुलियों पर मोबाईल-कम्प्यूटर ने उपलब्ध करा दी हैl इसके बावजूद हम पढ़कर, जानकर भी उनका पालन नहीं करते हैं,जबकि यह अत्यंत जरूरी है।
कुल मिलाकर कह सकता हूँ कि-हमारे स्वास्थ्य का ध्यान हमको समय पर ही रखना चाहिए। इसके लिए कोई और नहीं,हम ही शत-प्रतिशत जिम्मेदार हैं।

                                          #देवेन्द्र सोनी

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महिलाओं पर अत्याचार

Fri Dec 29 , 2017
दिल्ली में महिलाओं पर हो रहे अत्याचार, बढ़ती घटनाओं को देखकर दुखी है दिल्ली सरकार। इन घटनाओं को रोकने एक नया, फार्मूला तैयार कर रही है सरकार। जो शुरु होने वाला है, ‘सम-विषम’ जैसा नियम बनने वाला है। कार्यक्रम कुछ इस तरह बनेगा, एक दिन। दिन में महिलाएं दिल्ली में […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।