कानूनी साक्षरता

0 0
Read Time1 Minute, 9 Second
Manilal
अन्याय जब हद से बढ़ जाए,
बेईमानी सर पे चढ़ जाए।
समाज में निज मान पाने को,
जो अपने हक पे लड़ जाए।
आज है जिसकी आवश्यकता,
वो है,वो है कानूनी साक्षरता॥
न्याय सभी के लिए,चाहे अज्ञानी निर्धन,
बिन इसके कैसे ? हो सुरक्षित जनजीवन।
सही न्याय मिले,शीघ्र न्याय मिले,
आज विकसित हो जिससे मानवता।
 वो है,वो है कानूनी साक्षरता॥
कानून की आँखें फैसला करें समभाव से,
निष्पक्षता बनी रहे,निर्णय न हो दबाव से।
लोक अदालत हो,सच्ची वकालत हो,
असहाय को जो देगी,शीघ्र सहायता।
 वो है,वो है कानूनी साक्षरता॥
                                                      #मनीलाल पटेल(मनीभाई)
परिचय:मनीलाल पटेल(मनीभाई) का निवास छत्तीसगढ़ के जिला-महासमुंद स्थित ग्राम-भौंरादादर,पोस्ट-लंबर तहसील-बसना में है। आप अधिकांशत कविताएँ लिखते हैं।
 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

 वैश्या

Thu Nov 9 , 2017
पेट की ज्वाला उसकी मजबूरी है, जीने की तृष्णा ने उसे यूं आसक्त कर रखा है कि वह जीने के लिए रोज मर रही है, मरने को हर दिन संवर रही है। खुद को जिंदा रखने को, वह भोग बन गई है। अरमानों का रंग चढ़ाने को, मुर्दों-सी तन गई […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।