हूँ हिन्दुस्तां का

0 0
Read Time1 Minute, 48 Second
jitpal
मैं जातक हूँ हिन्दुस्तां का,
है वतन मेरा साकी भारत।
माँ-बाप ने दे जन्म जहाँ,
सब गुण सिखला जहाँ तहां के।
बन गुरू ज्ञान का पाठ दिया,
बतलाए पथ सब जनता के।
उस देश के हैं पर देशी सब,
बन ताकत मित्र सहायक जो।
हर पग पर राह दिखाते हैं,
हैं सब अनजाने ममता के।
बड़भागी हूँ सत पाठक में,
जो अपनापन तुम सबका है।
कोई है पिता योग्य, कोई
माता के दर्जा लायक है।
हैं सभी वयस्क भाई जैसे,
कई बहन की छाया जैसी हैं।
कुछ अनजाने हैं पथ प्रदर्शक,
कुछ गुरू से सलाहकार मेरे।
मैं धन्य समझता हूँ खुद को,
जब साथ आपका पाता हूँ।
करबद्ध निवेदन करता हूँ,
नहीं हाथ कभी मेरा छूटे।
इस बिना नाम के नाते का,
नहीं कभी नाम नाता टूटे।
मैं वतनपरस्त रहूं हर पल,
कहीं साथ कभी न हो गारत।
मैं जातक हूँ हिन्दुस्तां का,
है देश मेरा साकी भारत।
                                                                  #जीतपाल सिंह यादव ‘आर्यवर्त’ 
परिचय: जीतपाल सिंह यादव ‘आर्यवर्त’ की जन्मतिथि-८ जुलाई १९९३ एवं जन्म स्थान-बंजरपुरी पवाॅसा सम्भल (उत्तर प्रदेश) है। शिक्षा-एमए(राजनीति शास्त्र)और कार्यक्षेत्र-अध्यापन और अध्ययन है। सामाजिक क्षेत्र में आपने गरीबों के लिए संघर्ष की दिशा में एक समिति बना रखी है। देवनागिरी लेखन के साथ ही गायन भी करते हैं। लिखने की प्रेरणा समाज से ही ली है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रीत

Mon Aug 21 , 2017
चुम्बन लिया है जब से तेरा, सीखी है प्रीत की नई परिभाषा l रूह से रूह का मिलन हुआ है, बढ़ी है जीने की अभिलाषा…l अंधेरी रातें रोशन होंगी, अपने इश्क़ के उजियारे से l कस के थामेंगे हाथ ऐसे, जो कभी न छूटे तूफानों में…l एक दूसरे में खोकर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।