जीवन-गीत

0 0
Read Time2 Minute, 33 Second
vijaykant
गहरी पीर भरी हो मन में,
अधरों पर फिर भी मुस्कान।
भाव-कर्मपथ को सम्यक कर,
छेड़ो  सस्वर तुम मधु गान॥
श्वेत-श्याम रंग जीवन के,
कभी कुलिश कभी लिए सुगन्ध।
सुख-दुख गति-ठहराव मध्य है,
जीवन का स्वर्णिम  अनुबन्ध ॥
जब तक साँस,आस है तब तक,
चले कर्मपथ को पहचान।
सब कुछ हजम यहाँ करें न,
कुछ पाथेय रखें  सरजाम ॥
विपुल बार उपवन में जग के,
खिलते मधुर मनोहर फूल।
मगन आप में रहते हरदम,
शीत ऊष्ण आपद को भूल॥
‘बाधा’ की  ‘व्याधि’ है पकड़ती,
हारते जो नहीं एक तिल।
पुरूषार्थ से राह चलें जो,
मिल जाती उनको मंजिल॥
गहन कर्म रुचि दृढ़ शुचि मति,
स्वप्न  निरंतर नयनों में।
रहबर जग में वे बन जाते,
हो अन्तर न कर्म मन बैनो में॥
सिन्धु दिया तब राह राम को,
जब निज पौरूष दिखलाए थे।
बन्दर भालू गिरि शिला खण्ड,
ले सागर में सेतु बनाए थे॥
                                                                 #विजयकान्त द्विवेदी 
परिचय : विजयकान्त द्विवेदी की जन्मतिथि ३१ मई १९५५ और जन्मस्थली बापू की कर्मभूमि चम्पारण (बिहार) है। मध्यमवर्गीय संयुक्त परिवार के विजयकान्त जी की प्रारंभिक शिक्षा रामनगर(पश्चिम चम्पारण) में हुई है। तत्पश्चात स्नातक (बीए)बिहार विश्वविद्यालय से और हिन्दी साहित्य में एमए राजस्थान विवि से सेवा के दौरान ही किया। भारतीय वायुसेना से (एसएनसीओ) सेवानिवृत्ति के बाद नई  मुम्बई में आपका स्थाई निवास है। किशोरावस्था से ही कविता रचना में अभिरुचि रही है। चम्पारण में तथा महाविद्यालयीन पत्रिका सहित अन्य पत्रिका में तब से ही रचनाएं प्रकाशित होती रही हैं। काव्य संग्रह  ‘नए-पुराने राग’ दिल्ली से १९८४ में प्रकाशित हुआ है। राष्ट्रीयता और भारतीय संस्कृति के प्रति विशेष लगाव और संप्रति से स्वतंत्र लेखन है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गोरखपुर हादसा

Mon Aug 14 , 2017
कल तक उनकी किलकारी, से आंगन महका करता था। कभी पापा तो,कभी मम्मी, की गोद में बैठा करता था॥ न चीत्कार न कोई हलचल, गहरी नींद में लाल सोया था। देखकर मंजर हर किसी का आज कण-कण  रोया  था॥ रोंगटे  खड़े हो जाते हैं  मेरे, उस मंजर के बारे में […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।