सभी भाषाएँ हमारी

0 0
Read Time4 Minute, 31 Second
cropped-cropped-finaltry002-1.png
प्रेमचन्द अग्रवाल यूको बैंक से सहायक महाप्रबंधक के पद से सेवा निवृत्त हैं,जहाँ ये राजभाषा अधिकारी के रूप में हिन्दी कार्यान्वयन से जुड़े रहे। अम्बाला शहर व अम्बाला छावनी क्षेत्र के महाविद्यालयों और  उच्च विद्यालयों में भी हिन्दी सम्बन्धी कार्य करते रहे हैं। इन्होंने हर विषय के प्राध्यापक  को हिन्दी के पक्ष में खड़ा करने में सफलता पाई है। आप जिस भी सामाजिक धार्मिक संस्था के साथ जुड़ते हैं,वहां सुनिश्चित करते हैं कि सारी कार्यवाही हिन्दी में ही हो।  आपने भाषाई सौहार्द और समन्वय के लिए कर्नाटका रक्षण वैदिके के प्रधान टी. ए. नारायण गौड़ा को एक पत्र लिखा है,जिसमें हिन्दी की बात उठाई हैl आपने पत्र में कहा है कि,हमारे लिए यह प्रसन्नता का विषय है कि आप कन्नड़ भाषा को लेकर चिन्तित हैं और उसको बचाने के लिए प्रयत्नशील हैं। हम स्वयं भी भारतीय भाषाओं के प्रचार-प्रसार के कार्य में लगे हैं। आजकल हमारा विशेष ध्यान सभी उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय से अंग्रेजी की अनिवार्यता खत्म करने और कम-से-कम एक भारतीय भाषा का विकल्प उपलब्ध करवाने के बारे में है। अभी तक देश के २४ उच्च न्यायालयों में से केवल ४ उच्च न्यायालयों (बिहार,राजस्थान,मध्यप्रदेश और उतरप्रदेश) में ही अंग्रेजी के इलावा हिन्दी में कार्यवाही करने का विकल्प उपलब्ध है। हमारी मांग है कि,अन्य उच्च न्यायालयों में भी भारतीय भाषाओं-जैसे गुजरात उच्च न्यायालय में गुजराती, कर्नाटक उच्च न्यायालय में कन्नड़ इत्यादि में विकल्प उपलब्ध हो,लेकिन हमें ऐसा लग रहा है आपका विरोध हिन्दी से है,न कि अंग्रेजी। पिछले ७० सालों से कर्नाटक उच्च न्यायालय में अंग्रेजी के अलावा आप कन्नड़ भाषा में कार्य नहीं कर सकते,लेकिन आपको अंग्रेजी का थोपना नजर नहीं आता। कर्नाटक उच्च न्यायालय में कन्नड़ में कार्यवाही के लिए आपने क्या प्रयत्न किए?
साहब यह केवल राजनीति है,भाषा प्रेम नहीं। आपको अपनी भाषा दुश्मन नजर आती है और विदेशी भाषा अपनी। कहीं पर यदि अंग्रेजी और कन्नड़ के साथ हिन्दी भी (ध्यान दीजिए केवल हिन्दी नहीं) लिख दी जाती है,तो कन्नड़ खतरे में,लेकिन यदि केवल अंग्रेजी का प्रयोग हो रहा हो तो कन्नड़ दिन दुगनी-रात चौगुनी तरक्की करती है। जितना खतरा भारतीय भाषाओं को अंग्रेजी से है,किसी भारतीय भाषा से नहीं। सभी भारतीय भाषाएं अपनी हैं और सभी में देश की संस्कृति और इतिहास भरा पड़ा है। यदि कोई भी भाषा खतरे में पड़ती है तो भारतीय संस्कृति का उतना हिस्सा खतरे में आ जाता है। हमारा उद्देश्य है कि,भारतीय न्यायालयों में भारतीय भाषाओं में कार्यवाही करने की सुविधा उपलब्ध हो। शिक्षा का माध्यम दसवीं कक्षा तक अनिवार्यतः  (सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों में) मातृभाषा में हो। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में अंग्रेजी की अनिवार्यता खत्म हो। हमारा किसी भारतीय भाषा से द्वेष या प्रतियोगिता नहीं है,कारण सभी भाषाएँ हमारी हैं। कोई माँ,कोई मौसी,हमें तो सभी बहनें प्यारी हैं।(साभार-वैश्विक हिन्दी सम्मेलन)
                                                                                                #प्रेमचन्द अग्रवाल

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

क्यों लिखूं श्रृंगार..

Thu Jul 27 , 2017
जुगनू का सूरज पर कैसे हो जाता अधिकार, तुम हो प्रीत पराई तो मैं क्यों लिखूं श्रृंगार। आधी नींद अधूरे सपने, इस दुनिया में किसके अपने कलियाँ क्यों ना मुरझाएंगीं, सावन भी जब लगते तपने। न तुमसे कोई समझौता न कोई तकरार, तुम हो प्रीत पराई तो मैं क्यों लिखूं […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।